तिरुपति बालाजी मंदिर प्रशासन का बड़ा फैसला, 6 दिनों तक भक्त नहीं कर पाएंगे दर्शन

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: July 15, 2018 03:09 PM2018-07-15T15:09:59+5:302018-07-15T15:09:59+5:30

देश का सबसे प्रसिद्ध तिरुपति बालाजी मंदिर 6 दिनों तक बंद होने वाला है। आंध्र प्रदेश के तिरुमाला में स्थित यह मंदिर भगवान वेंकटेश्वर को समर्पित है।

Tirupati balaji temple closed first time for Devotee six days these big reason | तिरुपति बालाजी मंदिर प्रशासन का बड़ा फैसला, 6 दिनों तक भक्त नहीं कर पाएंगे दर्शन

तिरुपति बालाजी मंदिर प्रशासन का बड़ा फैसला, 6 दिनों तक भक्त नहीं कर पाएंगे दर्शन

नई दिल्ली, 15 जुलाई: देश का सबसे प्रसिद्ध तिरुपति बालाजी मंदिर 6 दिनों तक बंद होने वाला है। आंध्र प्रदेश के तिरुमाला में स्थित यह मंदिर भगवान वेंकटेश्वर को समर्पित है। पूरे साल भक्तों से भरा यह मंदिर 6 दिनों तक के लिए बंद रहेगा। इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है जब तिरुपति मंदिर में भक्त दर्शन नहीं कर पाएंगे। यह मंदिर 9 अगस्त शाम 6 बजे से बंद हो जाएगा और 17 अगस्त सुबह 6 बजे तक बंद रहेगा। मंदिर के प्रशासन द्वारा रविवार ली गई एक बैठक के दौरान यह फैसला लिया गया। दरअसल, तिरुपति मंदिर में महासंप्रोक्षम अनुष्ठान होने वाला है। 

पहली बार भक्तों के लिए बंद होगा मंदिर 

तिरुपति मंदिर में महासंप्रोक्षम अनुष्ठान के दौरान भक्त मंदिर में प्रवेश नहीं कर पाएंगे। यह अनुष्ठान हर 12 साल के बाद होता है। इससे पहले जब भी इस अनुष्ठान का आयोजन हुआ है लेकिन भक्तों का आवगमन बंद नहीं होता है। लेकिन इस बार मंदिर प्रशासन ने भक्तों पर रोक लगा दी है। खबरों के मुताबिक इस अनुष्ठान के दौरान मंदिर का द्वार महज पुजारियों की ही अनुमति होगी। इसके अलावा मंदिर में सफाई, शुद्धिकरण और मरम्मत करने वाले भी मंदिर में शामिल हो सकते है। 

जगन्नाथ रथ यात्रा में पहुंचे उड़ीसा सीएम नवीन पटनायक, देशभर में धूम-धाम से निकल रही है रथ यात्रा

मंदिर के प्रशासन ने कहा कि इस मंदिर में भक्तों की तादाद पिछले कुछ सालों के मुकाबले बढ़ी है। पहले कम भक्त मंदिर में आते थे वहीं, अब लगभग लाख श्रद्धालु मंदिर में प्रवेश करते हैं। वहीं, मंदिर प्रशासन ने दूसरी वजह स्वतंत्रता दिवस और शनिवार और रविवार होने की वजह बताई है। प्रशासन का मानना है कि मंदिर में प्रतिबंधित दर्शन की व्यवस्था लागू करना असंभव जैसा काम होगा।  

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें 

Web Title: Tirupati balaji temple closed first time for Devotee six days these big reason

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे