राजस्थान के अंग्रेजी माध्यम वाले विद्यालयों में उपलब्ध सीटों से तीन गुना आवदेन

By भाषा | Published: July 27, 2021 06:12 PM2021-07-27T18:12:24+5:302021-07-27T18:12:24+5:30

Three times the number of seats available in Rajasthan's English medium schools | राजस्थान के अंग्रेजी माध्यम वाले विद्यालयों में उपलब्ध सीटों से तीन गुना आवदेन

राजस्थान के अंग्रेजी माध्यम वाले विद्यालयों में उपलब्ध सीटों से तीन गुना आवदेन

जयपुर, 27 जुलाई राजस्थान सरकार द्वारा संचालित अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों में इस शैक्षणिक वर्ष में बहुत अच्छा रूझान देखने को मिला है। अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों में उपलब्ध सीटों की तुलना में लगभग तीन गुना से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं।

राजस्थान सरकार के महात्मा गांधी विद्यालयों (अंग्रेजी माध्यम) में कक्षा एक के लिये उपलब्ध 18,093 सीटों पर 60,000 आवेदन प्राप्त हुए है। राजधानी के एक विद्यालय में कक्षा एक के लिये 60 सीटों के लिये लगभग 1400 आवेदन प्राप्त हुए है।

अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा के लिये छात्रों और अभिभावकों की बढती रूचि के साथ माध्यमिक शिक्षा विभाग ने पिछले साल 168 विद्यालयों को जोड़ा है और अब 200 से अधिक विद्यालय हैं।

माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक सौरभ स्वामी ने ‘पीटीआई भाषा’ को बताया, ‘‘अंग्रेजी माध्यम के स्कूल को संचालित हुए यह केवल तीसरा वर्ष है और लोगों का विश्वास अर्जित किया है। जहां भी उपलब्ध सीटों से अधिक आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं वहां चयन के लिये लॉटरी प्रणाली अपनाई जायेगी।’’

उन्होंने बताया कि 2019 में जिला स्तर पर मात्र 33 विद्यालय थे जिन्हें 2021 में बढाकर 200 से अधिक कर दिया गया है और 330 मौजूदा सरकारी विद्यालयों को अंग्रेजी माध्यम के रूप में परिवर्तित करने पर विचार किया जा रहा है।

यह अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों के लिये केवल जनता का उत्साह नहीं है, बल्कि इन विद्यालयों में भर्ती 3700 से अधिक छात्र विद्यालय स्टाफ के ही बच्चे हैं।

स्वामी ने बताया कि इन विद्यालयों में लगभग 6-7 आईएएस अधिकारियों के बच्चे और अकेले राजधानी में 100 से अधिक पार्षदों और सरपंचों के बच्चे पढ़ रहे हैं ।

उन्होंने बताया कि इस भारी उत्साह के पीछे का कारण मुफ्त और गुणवत्तापूर्ण अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा है।

राज्य सरकार के अंग्रेजी माध्यम के महात्मा गांधी विद्यालयों को पहली बार कक्षा एक से आठवीं तक 2019 में शुरू किया गया था बाद में पदोन्नत छात्रों को समायोजित करने के लिये धीरे धीरे प्रत्येक वर्ष एक एक कक्षा को जोडा जा रहा है। 2019 में खुलने वाले जिला स्तरीय विद्यालयों को अब दसवीं कक्षा तक जबकि 2020 में शुरू किये गये विद्यालयों को कक्षा ग्यारवीं तक क्रमोन्नत कर दिया गया है।

राजस्थान में इन अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों में वर्तमान में 73,600 से अधिक छात्र नामांकित है और नए प्रवेश के साथ यह संख्या एक लाख से ऊपर पहुंचने की संभावना है।

कला, विज्ञान, और वाणिज्य की सभी धाराओं में सस्ती, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का विकल्प प्रदान करने के लिये विद्यालयों को धीरे धीरे बारहवीं कक्षा में क्रमोन्नत किया जायेगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Three times the number of seats available in Rajasthan's English medium schools

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे