बंदू-बंदू पानी के तरसेंगे इन राज्यों के लोग, जानें क्या होने वाली है स्थिति ?

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: August 6, 2018 09:31 AM2018-08-06T09:31:35+5:302018-08-06T09:31:35+5:30

अगले साल पंजाब, हरियाणा व राजस्थान में लोगों को एक-एक बूंद पानी के लिए तरसना पड़ सकता है। इसकाम मुख्य कारण ये है कि भाखड़ा डैम में पर्याप्त मात्रा में पानी का भंडारण नहीं होना है।

three states will face severe water crisis september 2018 to may 2019 | बंदू-बंदू पानी के तरसेंगे इन राज्यों के लोग, जानें क्या होने वाली है स्थिति ?

बंदू-बंदू पानी के तरसेंगे इन राज्यों के लोग, जानें क्या होने वाली है स्थिति ?

एक एक बूंद पानी की कीमत देश के कई राज्यों को होने वाली है। खबर के अनुसार अगले साल पंजाब, हरियाणाराजस्थान में लोगों को एक-एक बूंद पानी के लिए तरसना पड़ सकता है। इसकाम मुख्य कारण ये है कि भाखड़ा डैम में पर्याप्त मात्रा में पानी का भंडारण नहीं होना है। 

जिस कारण से डैम से अन्य राज्यों के लिए छोड़े जाने वाले पानी में कटौती की जा रही है। इस बात की चेतावनी खुद  भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड (बीबीएमबी) ने दी है। उन्होंने पंजाब, हरियाणा और राजस्थान सरकारों को चेतावनी दी है कि यदि पौंग और भाखड़ा डैम में पर्याप्त पानी जमा नहीं हुआ। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा है कि इस साल 2018 सितंबर से 2019 मई के बीत इन राज्यों में पेय चल और सिंचाई के पानी की भारी समस्या सामने आने वाली है। 

बीबीएमबी ने कहा है कि इस समय के दौरान तीनों राज्यों की औसतन मांग 43 हजार क्यूसिक होगी, जबकि बीबीएमबी केवल 17700 क्यूसिक ही छोड़ पाएगा। ऐसे में अब देखना होगा कि पहले पानी को लेकर मिली चेतावनी के बाद यहां की सरकारें क्या करेंगी।

इससे पहले मई मे हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में पेयजल संकट इन दिनों देखने को मिली थी। लागातर आठ दिन से यहां पानी की खासा समस्या देखने को मिली। यहां रहने वाले लोगों से लेकर हिल स्टेशन घूमने-फिरने आए लोग भी पीने के पानी के लिए तरस रहे थे। जगह-जगह पानी के लिए लोगों को लंबी कतारों में लगना पड़ रहा था। पानी की जबरदस्त किल्लत के कारण ज्यादा पैसों में पानी बिक रहा था।

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट!

Web Title: three states will face severe water crisis september 2018 to may 2019

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे