ऐसा तो क्लब के चुनाव में भी नहीं होता है- कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव प्रक्रिया पर मनीष तिवारी ने उठाया सवाल, कही यह बात

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 31, 2022 10:55 AM2022-08-31T10:55:12+5:302022-08-31T10:58:19+5:30

पार्टी अध्यक्ष के चुनाव को लेकर कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने ट्वीट कर सवाल खड़े किए है। इस पर उन्होंने कहा है, "मैं आपसे (मिस्त्री से) आग्रह करता हूं कि निष्पक्षता और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए सूची प्रकाशत की जाए।"

This does not happen even club elections Manish Tewari raised question Congress President post election process | ऐसा तो क्लब के चुनाव में भी नहीं होता है- कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव प्रक्रिया पर मनीष तिवारी ने उठाया सवाल, कही यह बात

फोटो सोर्स: ANI

Highlightsकांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनीष तिवारी ने पार्टी अध्यक्ष के चुनाव को लेकर सवाल उठाए है। उन्होंने कहना है कि चुनाव से जुड़ी निर्वाचकों की सूची सार्वजनिक होनी चाहिए। मनीष तिवारी ने यह भी कहा कि ऐसा तो किसी क्लब के चुनाव में भी नहीं होता है।

नई दिल्ली:कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनीष तिवारी ने पार्टी अध्यक्ष के चुनाव से जुड़ी निर्वाचकों (डिलीगेट) की सूची सार्वजनिक नहीं किए जाने को लेकर सवाल खड़े करते हुए बुधवार को कहा कि निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव के लिए जरूरी है कि यह सूची पार्टी की वेबसाइट पर डाली जाए। 

उन्होंने पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री के इस बयान पर आपत्ति जताई कि निर्वाचन सूची प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के कार्यालयों में उपलब्ध रहेगी और जो चुनाव लड़ेंगे, उन्हें यह मुहैया करा दी जाएगी। इस पर बोलते हुए लोकसभा सदस्य तिवारी ने कहा कि ऐसा तो क्लब के चुनाव में भी नहीं होता है। 

मनीष तिवारी ने ट्वीट कर क्या कहा

मामले में मनीष तिवारी ने ट्वीट कर कहा, "मधुसूदन मिस्त्री जी से पूरे सम्मान से पूछना चाहता हूं कि निर्वाचन सूची के सार्वजनिक रूप से उपलब्ध हुए बिना निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव कैसे हो सकता है? निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव का आधार यही है कि निर्वाचकों के नाम और पते कांग्रेस पार्टी की वेबसाइट पर पारदर्शी तरीके से प्रकाशित होने चाहिए।" 

ऐसा चुनाव तो क्लब में भी नहीं होता है-मनीष तिवारी 

कांग्रेस के ‘जी 23’ समूह में शामिल रहे तिवारी ने आगे, ‘‘यह 28 प्रदेश कांग्रेस कमेटी और आठ क्षेत्रीय कांग्रेस कमेटी का चुनाव नहीं है। कोई क्यों पीसीसी के कार्यालय जाकर पता करे कि निर्वाचक कौन हैं? सम्मान के साथ कहना चाहता हूं कि ऐसा क्लब के चुनाव में भी नहीं होता।’’ 

इस पर उन्होंने आगे कहा, "मैं आपसे (मिस्त्री से) आग्रह करता हूं कि निष्पक्षता और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए सूची प्रकाशत की जाए।" 

तिवारी ने उठाए कई सवाल

तिवारी ने कहा कि अगर कोई चुनाव लड़ना चाहता है और यह नहीं जानता कि निर्वाचक कौन हैं तो वह नामांकन कैसे करेगा क्योंकि उसे 10 कांग्रेस डिलीगेट की बतौर प्रस्तावक जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि 10 लोग प्रस्तावक नहीं होंगे तो नामांकन खारिज हो जाएगा। 

आपको बता दें कि कांग्रेस की ओर से घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, 22 सितंबर को पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव की अधिसूचना जारी होगी, 24 सितंबर से नामांकन दाखिल किए जा सकते हैं और यदि एक से अधिक उम्मीदवार हुए तो 17 अक्टूबर को मतदान होगा। 

Web Title: This does not happen even club elections Manish Tewari raised question Congress President post election process

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे