Railways: बरखेड़ा बुदनी स्टेशन पर तीसरी लाइन पूरी, यहां से गुजरने वाली ट्रेन की स्पीड सुनकर चौंक जाएंगे आप

By अनुराग.श्रीवास्तव@लोकमत.इन | Published: December 9, 2023 07:00 PM2023-12-09T19:00:25+5:302023-12-09T19:15:58+5:30

पश्चिम मध्य रेलवे भोपाल मंडल के भोपाल इटारसी रेल खंड पर बरखेड़ा बुदनी स्टेशन के बीच 26.5 किलोमीटर रेल लाइन तीसरी रेल लाइन बनकर तैयार हो गई है । इस रेल लाइन को इस तरीके से तैयार किया गया है कि यहां पर से गुजरने वाली ट्रेन 95 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है।

Third line completed at Barkheda Budni station, you will be shocked to hear the speed of the train passing through here. | Railways: बरखेड़ा बुदनी स्टेशन पर तीसरी लाइन पूरी, यहां से गुजरने वाली ट्रेन की स्पीड सुनकर चौंक जाएंगे आप

Railways: बरखेड़ा बुदनी स्टेशन पर तीसरी लाइन पूरी, यहां से गुजरने वाली ट्रेन की स्पीड सुनकर चौंक जाएंगे आप

Highlightsहाई स्पीड ट्रेनों के लिए तैयार हुआ रेलवे ट्रैकभोपाल मंडल में तीसरी रेलवे लाईन का काम पूराईको सेंसेटिव जोन के लिए रेलवे लाइन का खास ट्रैक हुआ तैयार

95 किलमोटर की स्पीड पर दौड़ सकेगी ट्रेन

पश्चिम मध्य रेलवे भोपाल मंडल के तहत एक रेल लाइन बिछाई गई है। जिस पर 95 किलोमीटर की स्पीड के साथ ट्रेन गुजर सकेगी। 26.50 किलोमीटर की तैयार इस रेलवे लाइन को इस तरीके से भी डिजाइन किया गया है कि  वाइल्डलाइफ को भी नुकसान ना हो। इस रेल लाइन को 13 प्रमुख पुल 49 लघु पुल और 7 सुरंग के साथ तैयार किया गया है। यह तीसरी लाइन जहां पर बनाई गई है वहां राता पानी वाइल्डलाइफ सैंचुरी होने के कारण वाइल्डलाइफ बोर्ड की सख्त शर्तें लागू होती हैं। रेलवे ने इको सेंसेटिव जोन के तहत आने वाले इस क्षेत्र में रेलवे लाइन को इस तरीके से डिजाइन किया है कि रेल के गुजरने पर वन्य जीवों को कोई नुकसान ना हो। यानी कि एक स्थल से दूसरे स्थल तक जाने के लिए वन्य प्राणियों को रेलवे लाइन के ऊपर से नहीं गुजरना होगा रेलवे लाइन के नीचे बनाए गए छोटे-छोटे पुलिया से वन्य प्राणी अपनी आवाजाही कर सकेंगे। अक्सर रेलवे लाइन पर से ट्रेन के गुजरने पर वन्य प्राणियों के टकराने से मौत हो जाती है। लेकिन इस रेल लाइन को वाइल्डलाइफ की शर्तों के तहत बनाया गया है।

 पश्चिम मध्य रेलवे का भोपाल इटारसी मार्ग भारतीय रेलवे का एक महत्वपूर्ण व्यस्त रेलवे लाइन है जो मध्य भारत में आती है यहां पर भारी मात्रा में यात्री और माल गाड़ी की आवाजाही होती है। उत्तर दक्षिण और पूर्व पश्चिम ट्रक मार्गों पर यह हिस्सा काम करता है उत्तर दक्षिण धारा दिल्ली झांसी बीना भोपाल इटारसी नागपुर से चलती है। और बिहार झारखंड और उत्तर प्रदेश से गुजरात की ओर जाने वाला पूर्व पश्चिम यातायात इलाहाबाद जबलपुर इटारसी भोपाल और नागदा से होकर जाता है। पश्चिम मध्य रेल में बीना भोपाल इटारसी रेलखंड पर बीना से इटारसी तक 233 किलोमीटर तीसरी लाइन का निर्माण पूरा हुआ है इस तीसरी रेल लाइन के शुरू हो जाने से गाड़ियों की स्पीड बढ़ सकेगी और कम समय में रेलयात्री अपनी यात्रा को पूरा कर सकेंगे। 

रेलवे अफसरों ने आज  तीसरी रेल लाइन का किया निरीक्षण

 भोपाल इटारसी रेल खंड पर तैयार बरखेड़ा बुदनी स्टेशन के बीच की 26.50 किलोमीटर की रेल लाइन का निरीक्षण आज रेलवे के अधिकारियों ने किया। रेलवे के अधिकारियों ने रेल खंड पर सुरक्षा से जुड़े संसाधन,  लाइन संबंध उपकरण और सिगनलिंग का निरीक्षण किया और कार्य क्षमता को देखा ।हालांकि रेलवे ने इस तीसरी रेलवे लाइन पर 95 किलोमीटर प्रति घंटे की जगह 75 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से गाड़ी चलाने की अनुमति दी है।
 

Web Title: Third line completed at Barkheda Budni station, you will be shocked to hear the speed of the train passing through here.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे