प्रधानमंत्री मोदी ने कर्नाटक के मांड्या में छह लेन और 118 किमी लंबे बेंगलुरु मैसूर एक्सप्रेसव का उद्घाटन किया

By अनुभा जैन | Published: March 12, 2023 06:00 PM2023-03-12T18:00:40+5:302023-03-13T07:10:01+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे को देखकर हमारे देश के युवाओं को गर्व महसूस हो रहा है। बेंगलुरु प्रौद्योगिकी केंद्र के रूप में प्रसिद्ध है और मैसूर शहर अपनी विरासत और संस्कृति के लिए जाना जाता है। इन दोनों शहरों के लिए सड़क संपर्क बहुत महत्वपूर्ण है।

The PM inaugurates the six-lane Mysuru to Khushalnagar section of NH 275 and 118 km. long Bengaluru Mysuru Expressway in Mandya, Karnataka | प्रधानमंत्री मोदी ने कर्नाटक के मांड्या में छह लेन और 118 किमी लंबे बेंगलुरु मैसूर एक्सप्रेसव का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री मोदी ने कर्नाटक के मांड्या में छह लेन और 118 किमी लंबे बेंगलुरु मैसूर एक्सप्रेसव का उद्घाटन किया

Highlightsपीएम मोदी ने कर्नाटक के हुबली में धारवाड़ आईआईटी परिसर का किया उद्घाटनउन्होंने श्री सिद्धारूढ़ स्वामीजी हुबली स्टेशन पर दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म का उद्घाटन कियामांड्या में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर साधा जमकर निशाना

मांड्या (बेंगलुरु): मोदी की कब्र खोदने के लिए विपक्ष दिवास्वप्न देख रहा है, लेकिन मैं किसानों के जीवन को आसान बनाने में व्यस्त हूं। हमने इंफ्रास्ट्रक्चर बजट बढ़ाया है और इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 10 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। यह इंफ्रास्ट्रक्चर अधिक रोजगार लाएगा और निवेश के अवसर भी। कर्नाटक की राजमार्ग परियोजनाओं में 1 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। जैव प्रौद्योगिकी, आईटी, रक्षा निर्माण और एयरोस्पेस में निवेश से लेकर इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण तक कर्नाटक तेज गति से आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कई विकासात्मक योजनाओं और कर्नाटक के मांड्या में आज मैसूरु से खुशहालनगर खंड एनएच 275 के छः लेन और 118 किमी. लंबे बेंगलुरु मैसूर एक्सप्रेसव का उद्घाटन करते हुए उपरोक्त बात कही। 

इस परियोजना को लगभग 8,480 करोड़ रुपये की कुल लागत से विकसित किया गया है। इससे पहले, मंड्या की सड़कों पर हजारों लोगों ने कतारबद्ध होकर पीएम मोदी पर पीले केसर के फूलों की पंखुड़ियां बरसाईं, जब उनका काफिला उनके रोड शो के दौरान गुजरा। इसके साथ ही पीएम मोदी ने कर्नाटक के हुबली में धारवाड़ आईआईटी परिसर और श्री सिद्धारूढ़ स्वामीजी हुबली स्टेशन पर दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म का उद्घाटन किया।
 
पीएम ने आगे कहा कि बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे को देखकर हमारे देश के युवाओं को गर्व महसूस हो रहा है। बेंगलुरु प्रौद्योगिकी केंद्र के रूप में प्रसिद्ध है और मैसूर शहर अपनी विरासत और संस्कृति के लिए जाना जाता है। इन दोनों शहरों के लिए सड़क संपर्क बहुत महत्वपूर्ण है। एक्सप्रेसवे बेंगलुरु और मैसूर के बीच की दूरी को कम करेगा और यात्रा का समय तीन घंटे से घटकर लगभग 75 मिनट हो जाएगा। इस एक्सप्रेसवे के माध्यम से कावेरी-गुरुवायूर पहुंचना आसान होगा और इससे राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। मैसूरु-खुशालनगर हाईवे बनने से भूस्खलन की समस्या खत्म होगी और इससे औद्योगिक विकास भी बढ़ेगा। साथ ही ट्रैफिक की समस्या भी कम होगी और प्रदेश का आर्थिक विकास भी ज्यादा होगा।

विपक्ष पर तंज कसते हुए पीएम ने कहा कि 2014 से पहले कांग्रेस सरकार ने गरीबों के विकास के लिए कुछ नहीं किया। जबकि केंद्र और राज्य की बीजेपी की सरकार यानी डबल इंजन की सरकार ने गरीबों को प्राथमिकता दी है। कर्नाटक के विकास के लिए डबल इंजन की सरकार जरूरी है। भाजपा सरकार पिछले 9 वर्षों से उज्ज्वला, पक्का हाउस, जल जीवन मिशन आदि योजनाओं के माध्यम से गरीबों के जीवन को आसान बना रही है और उन्हें लाभ दे रही है। पीएम ने आगे कहा कि किसानों की लंबित सिंचाई परियोजनाओं को प्रमुखता दी गई है। और ऊपरी भद्रा परियोजना के लिए रु. 5300 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं जो कर्नाटक राज्य को लाभान्वित करेगा और राज्य में सिंचाई की समस्याओं को हल करने में मदद करेगा। 

पीएम किसान सम्मान योजना के माध्यम से और कर्नाटक में डबल इंजन सरकार के माध्यम से किसानों को दोहरा लाभ मिल रहा है। कर्नाटक के किसानों के बैंक खातों में जमा करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा सीधे 12 हजार करोड़ रुपये भेजे गए हैं। इसी प्रकार, मांड्या में 2.75 लाख किसानों के बैंक खाते में 600 करोड़ रुपये जमा करने की मंजूरी दी गई है। साथ ही, पीएम किसान सम्मान योजना में केंद्र सरकार जहां जमा करती है 6000 रुपये, कर्नाटक सरकार जमा करती है 4000 रूपये यानी डबल इंजन सरकार किसानों को अधिक लाभ दे रही है।

उन्होंने कहा कि गन्ना किसानों को ज्यादा परेशानी होती है। चीनी मिलों में लंबे समय तक गन्ने का कर्ज रहा और किसानों पर भार पड़ा। इसके लिए भाजपा सरकार ने गन्ने से बनने वाले एथेनॉल का उत्पादन बढ़ाने का फैसला किया है। इथेनॉल से किसानों की आय सुनिश्चित होगी। पिछले साल चीनी मिलों ने 20 हजार करोड़ रूपये के इथेनॉल विभिन्न तेल कारखानों को बेचा। इसके माध्यम से गन्ना किसान समय पर अपना कर्ज चुका पाये हैं। चीनी मिलों से 2013 से पिछले सीजन तक 17 हजार करोड़ रूपये का एथनॉल खरीदा जा चुका है और यह राशि गन्ना किसानों तक पहुंच चुकी है। पीएम ने कहा कि इस बजट में गन्ना किसानों के लिए कई प्रावधान किए गए हैं। 

वहीं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, “ छः लेन वाला मैसूरु खुशालनगर खंड एनएच 275 कर्नाटक के विकास को बढ़ावा देगा। बेंगलुरु भारत का विकास इंजन है। कर्नाटक में, हम 2 लाख करोड़ रुपये के विकास कार्य कर रहे हैं। इसके अलावा, हम रिंग रोड का निर्माण कर रहे हैं जिसकी कीमत 17 हजार करोड़ रुपये। 89 अंडरपास, 8 किमी एलिवेटेड रोड और जल संरक्षण के लिए भी अमृत सरोवर का निर्माण किया गया है। इससे पर्यटन और रोजगार के अवसरों को भी बढ़ावा मिलेगा। राजमार्ग एन एच 209 और एन एच 212 से जुड़ जाएगा जो अंततः तमिलनाडु और केरल से भी जुड़ जाएगा। यह श्रीरंगपटना, मैसूर और अन्य जैसे विरासत शहरों तक पहुंचने में मदद करेगा। यहां, कर्नाटक की सड़कों पर, हम हेलीपैड, ड्रोन पैड, हस्तशिल्प और लकड़ी के फर्नीचर के साथ अन्य स्टॉल बना रहे हैं। एक अन्य बेंगलुरु से मैंगलोर सड़क का उद्घाटन किया जाएगा और जिससे आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।

Web Title: The PM inaugurates the six-lane Mysuru to Khushalnagar section of NH 275 and 118 km. long Bengaluru Mysuru Expressway in Mandya, Karnataka

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे