मद्रास उच्च न्यायालय ने पुलिस अधिकारी से पूछा; वरिष्ठ ने कहा तो क्या हत्या कर देंगे?

By भाषा | Published: October 20, 2021 08:47 PM2021-10-20T20:47:06+5:302021-10-20T20:47:06+5:30

The Madras High Court asked the police officer; Senior said then will you kill? | मद्रास उच्च न्यायालय ने पुलिस अधिकारी से पूछा; वरिष्ठ ने कहा तो क्या हत्या कर देंगे?

मद्रास उच्च न्यायालय ने पुलिस अधिकारी से पूछा; वरिष्ठ ने कहा तो क्या हत्या कर देंगे?

चेन्नई, 20 अक्टूबर मद्रास उच्च न्यायालय ने बुधवार को सवाल किया कि क्या कोई पुलिस अधिकारी अपने वरिष्ठ के कहने पर किसी की हत्या कर सकता है। अदालत ने कहा कि केवल भगवान ही पुलिस विभाग को बचा सकते हैं।

विल्लुपुरम जिले के निलंबित एसपी डी कन्नन को यौन उत्पीड़न के मामले से मुक्त करने की अपील वाली आपराधिक पुनरीक्षण याचिका पेश किये जाने पर न्यायमूर्ति पी वेलमुरुगन ने कहा कि केवल भगवान ही पुलिस विभाग को बचा सकते हैं।

इस मामले में कन्नन को दूसरे आरोपी के रूप में उद्धृत किया गया है। पहला आरोपी एक निलंबित विशेष डीजीपी है, जिस पर एक अधीनस्थ महिला आईपीएस (भारतीय पुलिस सेवा) अधिकारी का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया गया है।

न्यायाधीश ने यह भी कहा, ''शर्म की बात है कि पुलिस विभाग में महिलाओं के साथ उस सम्मान के साथ व्यवहार नहीं किया जाता, जिसकी वे हकदार हैं।''

कन्नन के खिलाफ आरोप है कि उन्होंने उस कार को रोका, जिसमें महिला एसपी 22 फरवरी को अपने वरिष्ठ के खिलाफ राज्य पुलिस प्रमुख के पास शिकायत दर्ज कराने जा रही थीं।

आज जब याचिका पेश की गई, तो कन्नन के वकील ने अदालत से कहा कि उनके मुवक्किल ने अपने वरिष्ठ के निर्देशों का पालन किया था। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों के आदेशों की अवहेलना अवज्ञा के समान होती है।

इस पर न्यायमूर्ति वेलमुरुगन ने पूछा कि अगर कन्नन को हत्या करने के लिये कहा जाए तो वह ऐसा करेंगे। केवल वैध निर्देशों का पालन किया जा सकता है।

न्यायाधीश ने कहा कि अगर कोई वरिष्ठ अधिकारी ऐसे आरोपों का सामना करता है, तो लोगों का विभाग पर भरोसा कैसे कायम रहेगा। केवल 10 प्रतिशत पुलिस अधिकारी ही अपने विवेक के अनुसार काम कर रहे हैं। इस तरह की घटनाएं सामने आना विभाग के लिए शर्म की बात है।

वकील ने याचिका खारिज होने की संभावना को देखते हुए अदालत से इसे वापस लेने की अनुमति मांगी। न्यायाधीश ने इसे खारिज करते हुए वापस लेने का निर्देश दिया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: The Madras High Court asked the police officer; Senior said then will you kill?

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे