भारतीय वायुसेना जिस समर्पण और प्रतिबद्धता से भारत मां की रक्षा करती है उस पर पूरे राष्ट्र को गर्व: शाह

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 8, 2019 01:29 PM2019-10-08T13:29:09+5:302019-10-08T13:29:09+5:30

शाह ने ट्वीट में कहा कि भारतीय वायुसेना जिस समर्पण और प्रतिबद्धता से भारत मां की रक्षा करती है उस पर पूरे राष्ट्र को गर्व है। उन्होंने कहा, ‘‘ भारतीय वायुसेना वीरता और पराक्रम का प्रतीक है। वायुसेना दिवस पर मैं वायुसेना के नायकों और उनके परिवारों का अभिवादन करता हूं।’’

The entire nation is proud of the dedication and commitment of the Indian Air Force that protects Mother India: Shah | भारतीय वायुसेना जिस समर्पण और प्रतिबद्धता से भारत मां की रक्षा करती है उस पर पूरे राष्ट्र को गर्व: शाह

कहा कि यह बल वीरता और पराक्रम का प्रतीक है।

Highlightsभारतीय वायुसेना की स्थापना आठ अक्टूबर 1932 को हुई थी।केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को 87वें भारतीय वायुसेना दिवस की शुभकामनाएं दी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को 87वें भारतीय वायुसेना दिवस की शुभकामनाएं दी और कहा कि यह बल वीरता और पराक्रम का प्रतीक है।

शाह ने ट्वीट में कहा कि भारतीय वायुसेना जिस समर्पण और प्रतिबद्धता से भारत मां की रक्षा करती है उस पर पूरे राष्ट्र को गर्व है। उन्होंने कहा, ‘‘ भारतीय वायुसेना वीरता और पराक्रम का प्रतीक है। वायुसेना दिवस पर मैं वायुसेना के नायकों और उनके परिवारों का अभिवादन करता हूं।’’ भारतीय वायुसेना की स्थापना आठ अक्टूबर 1932 को हुई थी।

देश हवाई योद्धाओं का आभारी : प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संघर्षों के दौरान देश की रक्षा करने और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान लोगों की मदद करने में भारतीय वायुसेना की भूमिका की मंगलवार को सराहना की। प्रधानमंत्री ने 87वें वायुसेना दिवस के मौके पर अपने ट्विटर हैंडल पर छोटा वीडियो पोस्ट किया जिसमें उन्होंने ‘‘ हवाई योद्धाओं’’ के योगदान को रेखांकित किया है।

उन्होंने कहा, ‘‘आज वायुसेना दिवस पर गौरवान्वित देश हमारे हवाई योद्धाओं और उनके परिवारों के प्रति आभार व्यक्त करता है। भारतीय वायुसेना पूरे समर्पण और उत्कृष्टता के साथ भारत की सेवा करती आ रही है।’’ भारतीय वायुसेना की स्थापना आठ अक्टूबर 1932 को हुई थी।

हर वर्ष इस दिन हिंडन बेस में वायुसेना दिवस मनाया जाता है। इस कार्यक्रम में वायुसेना प्रमुख और तीनों सैन्य बलों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहते हैं। वायुसेना ने कई महत्वपूर्ण युद्धों और ऐतिहासिक मिशनों में अहम भूमिका निभाई है। 

वायुसेना दिवस : बालाकोट हवाई हमले में शामिल दो स्क्वॉड्रन सम्मानित

भारतीय वायुसेना के 87वें स्थापना दिवस पर मंगलवार को हिंडन बेस पर हुए कार्यक्रम में बालाकोट हवाई हमले में शामिल दो स्क्वॉड्रन को प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया। वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने 51 स्क्वॉड्रन और 9 स्क्वॉड्रन को फरवरी में पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी शिविरों पर हवाई हमले में उनकी भूमिका के लिए सम्मानित किया।

बालाकोट अभियान का हिस्सा रहे विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान और अन्य लड़ाकू विमानों के पायलटों ने फ्लायपास्ट में हिस्सा लिया। फरवरी में पाकिस्तान से आसमान में आमना सामना होने पर वर्धमान ने दुश्मन के एक विमान को मार गिराया था। इसके बाद उन्हें पाकिस्तान ने तीन दिन तक बंधक बना कर रखा था।

भारतीय वायुसेना की स्थापना आठ अक्टूबर 1932 को हुई थी। हर वर्ष इस दिन हिंडन बेस में वायुसेना दिवस मनाया जाता है। इस कार्यक्रम में वायुसेना प्रमुख और तीनों सशस्त्र बलों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहते हैं। वायुसेना ने कई महत्वपूर्ण युद्धों और ऐतिहासिक मिशनों में अहम भूमिका निभाई है। 

Web Title: The entire nation is proud of the dedication and commitment of the Indian Air Force that protects Mother India: Shah

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे