कौन है मोहम्मद जुबैर, जिन्हें तमिलनाडु सरकार ने दिया कोट्टई अमीर सांप्रदायिक सद्भाव पुरस्कार

By धीरज मिश्रा | Published: January 26, 2024 12:59 PM2024-01-26T12:59:17+5:302024-01-26T13:02:01+5:30

Mohammed Zubair: सोशल मीडिया पर विवादों में रहने वाले फैक्ट चेकर वेबसाइट ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर को 26 जनवरी के मौके पर एक खास पुरस्कार से नवाजा गया है।

tamilnadu goverment given award to fact checker Mohammed Zubair | कौन है मोहम्मद जुबैर, जिन्हें तमिलनाडु सरकार ने दिया कोट्टई अमीर सांप्रदायिक सद्भाव पुरस्कार

Photo credit twitter

Highlightsमोहम्मद जुबैर कोट्टई अमीर सांप्रदायिक सद्भाव पुरस्कार मिला यह पुरस्कार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने दिया हैहर साल 26 जनवरी पर सरकार प्रदान करती है यह पुरस्कार

Mohammed Zubair: सोशल मीडिया पर विवादों में रहने वाले फैक्ट चेकर वेबसाइट ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर को 26 जनवरी के मौके पर एक खास पुरस्कार से नवाजा गया है। तमिलनाडु सरकार ने जुबैर को जिम्मेदार रिपोर्टिंग और तथ्य-जांच के माध्यम से सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने के उनके समर्पण के लिए कोट्टई अमीर सांप्रदायिक सद्भाव पुरस्कार से सम्मानित किया है।

सरकार का मानना है कि जुबैर ने सोशल मीडिया पर फैल रही फर्जी खबरों से होने वाली हिंसा को रोकने के लिए कई प्रयास किए। खास तौर पर मार्च 2023 में एक वायरल वीडियो पर उनके तथ्य-जांच कार्य ने अफवाहों को दूर करने और संभावित हिंसा को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसमें झूठा दावा किया गया था कि तमिलनाडु में प्रवासी श्रमिकों पर हमला किया गया था। यहां बताते चले कि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान प्रतिवर्ष यह पुरस्कार दिया जाता है।

जुबैर की उत्कृष्ट सेवाओं को स्वीकार करते हुए तमिलनाडु सरकार ने उन्हें 25,000 रुपये का नकद पुरस्कार के साथ एक पदक और एक प्रमाण पत्र भी दिया है। यह पुरस्कार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने दिया है।

बताते चले कि मार्च 2023 में अफवाहें फैलीं कि, तमिलनाडु में उत्तर भारतीय मजदूरों पर हमला किया गया है। इस दौरान जुबैर ने अपने फैक्ट चैक में पाया कि यह गलता सूचना प्रसारित की जा रही है। उन्होंने इसके बारे में बताया जिससे सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान मिला।

मालूम हो कि असंबंधित वीडियो फैलाने और तमिलनाडु में प्रवासी श्रमिकों पर हमले का झूठा दावा करने के लिए यहां की सरकार ने उन पर कानूनी एक्शन लिया, जिन्होंने गलत खबरें फैलाई।

जुबैर को मिलने इस पुरस्कार पर उन्हें सोशल मीडिया पर भी शुभ संदेश मिल रहे हैं। हालांकि, कुछ उनके इस पुरस्कार पर चुटकी भी ले रहे हैं।

Web Title: tamilnadu goverment given award to fact checker Mohammed Zubair

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे