तमिलनाडु नकली शराब कांड: तीन और गिरफ्तार, 13 आरोपियों के खिलाफ हत्या का आरोप लगाया जाएगा, सीएम स्टालिन ने की समीक्षा बैठक

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 18, 2023 07:21 AM2023-05-18T07:21:55+5:302023-05-18T07:32:20+5:30

बुधवार को सीएम स्टालिन ने अवैध शराब से होने वाली मौतों के संबंध में चेन्नई सचिवालय में एक समीक्षा बैठक की। बुधवार की बैठक में पुलिस विभाग और मद्य निषेध प्रवर्तन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

Tamil Nadu spurious liquor case 3 more arrested murder charges to be filed against 13 accused CM Stalin holds review meeting | तमिलनाडु नकली शराब कांड: तीन और गिरफ्तार, 13 आरोपियों के खिलाफ हत्या का आरोप लगाया जाएगा, सीएम स्टालिन ने की समीक्षा बैठक

तस्वीरः ANI

Highlights इस सप्ताह की शुरुआत में तमिलनाडु के विल्लुपुरम और चेंगालपट्टू जिलों में अवैध शराब से 21 लोगों की मौत हो गई।मामले में अबतक 13 गिरफ्तारियां हुई हैं, इन आरोपियों के खिलाफ हत्या का आरोप लगाया जाएगा।

पुदुचेरीः तमिलनाडु के विल्लुपुरम जिले में नकली शराब कांड के सिलसिले में मेथेनॉल बनाने वाली एक निजी रासायनिक फर्म के मालिक सहित तीन लोगों को पुदुचेरी और चेन्नई से बुधवार को गिरफ्तार कर लिया गया। नकली शराब कांड में राज्य में 21 लोगों की मौत हो गई थी। पुलिस ने बताया कि सभी 13 आरोपियों के खिलाफ हत्या का आरोप लगाया जाएगा। वहीं बुधवार को सीएम स्टालिन ने अवैध शराब से होने वाली मौतों के संबंध में चेन्नई सचिवालय में एक समीक्षा बैठक की। बुधवार की बैठक में पुलिस विभाग और मद्य निषेध प्रवर्तन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। एक आधिकारिक बयान में बताया गया, बैठक में राज्य में तस्करी विरोधी कदम उठाने पर भी चर्चा हुई।

उल्लेखनीय है कि इस सप्ताह की शुरुआत में तमिलनाडु के विल्लुपुरम और चेंगालपट्टू जिलों में अलग-अलग घटनाओं में कथित रूप से नकली शराब पीने से 21 लोगों की मौत हो गई थी। जान गंवाने वालों में 14 लोग विल्लुपुरम के मरक्कनम में एककियारकुप्पम के थे, जो इस केंद्रशासित प्रदेश की सीमा से सटा हुआ है।

पुलिस ने बताया कि विल्लुपुरम जिले के मरक्कनम और चेंगलपट्टू जिले के चिथमुर में स्थानीय विक्रेताओं को चेन्नई के व्यक्ति ने मेथेनॉल उपलब्ध कराया था। उन्होंने बताया कि पुलिस के कर्मी बड़ी मात्रा में मेथेनॉल को जब्त करने के लिए तेजी से कार्रवाई में जुट गए हैं, जिससे अधिक जानमाल के नुकसान को रोकने में मदद मिले।

चेन्नई स्थित पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि अनुवर्ती कार्रवाई के रूप में जिला पुलिस प्रमुखों और शहर के पुलिस आयुक्तों को 11 विनिर्माण इकाइयों और 71 अन्य संयंत्रों में मेथेनॉल के भंडारण का पता लगाने के लिए कहा गया है। तमिलनाडु पुलिस ने मंगलवार को कहा था कि कई लोगों ने पुदुचेरी से ‘मेथनॉल ऑर्गेनिक केमिकल’ खरीदा था और नकली शराब बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया था। ‘मेथनॉल ऑर्गेनिक केमिकल’ हल्का, परिवर्तनशील, रंगहीन और ज्वलनशील तरल पदार्थ होता है, जिसका उपयोग औद्योगिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है। इसमें अल्कोहल की गंध होती है।

पुलिस ने बताया कि तमिलनाडु में स्थानीय विक्रेताओं को मेथेनॉल की आपूर्ति करने के आरोप में विल्लुपुरम पुलिस ने एलुमलाई और बरकातुल्लाह को गिरफ्तार किया। उन्होंने बताया कि इलैया नांबी के रूप में पहचाने गए एक अन्य व्यक्ति को चेन्नई से पकड़ा गया। विज्ञप्ति में कहा गया कि चूंकि मेथेनॉल मनुष्य के लिए जानलेवा है इसलिए बुधवार को गिरफ्तार किए गए लोगों सहित 13 आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या) को शामिल करने के लिए संबंधित थानों में दर्ज मामलों में बदलाव किया जा रहा है। 

उधर निरीक्षण बैठक के दौरान सीएम ने राज्य स्तर पर शराबबंदी की जानकारी देने के लिए टोल फ्री नंबर 10581 के उपयोग को लोकप्रिय बनाया और प्रत्येक जिले में सहायक पुलिस अधीक्षक और पुलिस उपाधीक्षक शराबबंदी प्रवर्तन और अपर निदेशक के नंबरों की घोषणा की. पुलिस (निषेध प्रवर्तन) को इसके माध्यम से शिकायतें मिलीं। उन्होंने निर्देश दिया कि अनुवर्ती कार्रवाई सुनिश्चित की जानी चाहिए और इस संबंध में एक रिपोर्ट हर सप्ताह सोमवार को गृह सचिव के माध्यम से मुख्यमंत्री कार्यालय को भेजी जानी चाहिए।

भाषा इनपुट के साथ

Web Title: Tamil Nadu spurious liquor case 3 more arrested murder charges to be filed against 13 accused CM Stalin holds review meeting

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे