Tamil Nadu, Kerala, Karnataka Lok Sabha Election Result Live Updates, Breaking News, Winning, Losing Key Candidates and Constituencies, Chunav Counting highlights | दक्षिण भारत में कुल 129 सीटों में से 27 पर बीजेपी आगे, 29 पर कांग्रेस की बढ़त
दक्षिण भारत में कुल 129 सीटों में से 27 पर बीजेपी आगे, 29 पर कांग्रेस की बढ़त

Highlightsदक्षिण भारत के पांच राज्यों में क्या इस बार बजेगा बीजेपी का डंका?2014 के आम चुनाव में दक्षिण के पांच राज्यों में बीजेपी को 129 में से महज 20 सीटें मिली थीं।

लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी के लिए दक्षिण भारत के दरवाजे खुलेंगे, यह नतीजों में पता चलेगा। बता दें कि 2014 के आम चुनाव में नरेंद्र मोदी की प्रचंड लहर के बावजूद दक्षिण भारत में बीजेपी का मामला बेहद ठंडा रहा था। यहां बीजेपी को पांच राज्यों में से महज 20 सीटें मिली थी, जिनमें दो राज्यों में तो खाता भी नहीं खुला था।

बता दें कि दक्षिण भारत में पांच राज्य केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु आते हैं। सबसे ज्यादा तमिलनाडु में लोकसभा की 39 सीटें हैं, कर्नाटक में 28, आंध्र प्रदेश में 25, केरल में 20 और तेलंगाना 17 सीटें हैं।

2014 में बीजेपी को कर्नाटक में 18, तेलंगाना और तमिलनाडु में 1-1 सीटें मिली थीं और आंध्र प्रदेश और केरल में उसके हाथ जीरो लगा था। 

अब इस बार दक्षिण भारत बीजेपी और नरेंद्र मोदी के लिए कैसा रहेगा, यह देखना दिलचस्प होगा। 

गुरुवार (23 मई) को मतगणना के शुरूआती तीन घंटों में तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) नौ सीटों पर और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चार सीटों पर बढ़त बनाये हुये हैं। कांग्रेस तीन सीटों पर बढ़त बनाये हुये हैं। भाजपा निजामाबाद, आदिलाबाद, करीमनगर और सिकंदराबाद सीटों पर तो कांग्रेस मल्काजगिरि, नलगोंडा और चेवेल्ला सीटों पर बढ़त बनाये हुये है।
 
एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी हैदराबाद सीट से अपने निकटतम प्रत्याशी भाजपा के भगवंत राव से 60 हजार मतों से आगे चल रहे हैं। वह पहले भी तीन बार इस सीट से चुने जा चुके हैं। 

टीआरएस उम्मीदवार के कविता निजामाबाद सीट से भाजपा के डी अरविंद से 13,581 मतों से पीछे चल रही हैं। टीआरएस कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष आर रेड्डी मल्काजगिरि सीट से 19,220 मतों से आगे चल रहे हैं।

वाईएसआरसीपी ने एलान किया है की 30 मई को जगन मोहन रेड्डी आंध्र प्रदेश के सीएम पद की शपथ लेंगे।

नतीजे लाइव अपडेट्स:

11:23 AM- केरल में कांग्रेस की अगुवाई वाला यूडीएफ इस समय 20 में से 19 सीटों पर आगे हैं और एक सीट पर सीपीआईएम बढ़त बनाए हुए है। राहुल गांधी वायनाड में आगे चल रहे हैं।

11:11 AM- तेलंगाना की सभी 17 सीटों के रुझान आ गए हैं। इसमें 8 सीटों पर टीआरएस, 4 पर बीजेपी, 4 पर कांग्रेस और 1 सीट पर एआईएमआईएम आगे है।

11:06 AM- तमिलनाडु की 39 सीटों में से अभी 38 सीटों के रुझान सामने आए हैं। जिनमें 22 पर डीएमके, 8 पर कांग्रेस, 2 पर सीपीआईएम और 1 पर एआईएडीएमके आगे है।

11:02 AM- कर्नाटक की 28 सीटों में से 23 पर बीजेपी, 3 पर कांग्रेस, 1 पर जेडीएस और 1 पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे है।

10:59 AM- आंध्र प्रदेश की सभी 25 के रूझान आ गए हैं। इसमें 24 पर वाईएसआर कांग्रेस पार्टी और एक सीट पर तेलुगू देशम पार्टी आगे है।

10:38 AM- आंध्र प्रदेश के एक्जिट पोल में भी वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को तेलुगू देशम पार्टी से आगे दिखाया गया था। वहीं, विपक्ष ने एक्जिट पोल का नकार कर त्रिशंकु सरकार की उम्मीद पर जोर दिया था। इसी के चलते यूपीए ने शरद पवार को जिम्मेदारी दी कि वह वाईएसआरसीपी के जगन मोहन रेड्डी से बात करें। दो दिन पहले जब पवार ने जगन को फोन किया तो उन्होंने इसे उठाया ही नहीं। जगन ने हालांकि ऐलान कर रखा था कि उनके दरवाजे सभी के लिए खुले हैं।

10: 30 AM- आंध्र प्रदेश के शुरुआती लोकसभा रुझानों में बड़ा उलट फेर दिखा रहा है कि सूबे में जगन मोहन अपनी सियासी जमीन बनाने में कामयाब हुए है। हालांकि, तेलुगू देशम पार्टी के चंद्रबाबू नायडू ने चुनाव बाद कई विपक्षी दलों के नेताओं से मुलाकात कर मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खड़ा करने की काफी कोशिश की लेकिन इस बार उनका मामला फीका लग रहा है।

10: 19 AM- आंध्र प्रदेश की 25 में से 24 सीटों के रूझान सामने आए हैं। इसमें 23 पर वाईएसआर कांग्रेस पार्टी और एक सीट पर तेलुगू देशम पार्टी आगे है।

10:16 AM- तेलंगाना की कुल 17 सीटों में से अभी 16 के रुझान सामने आए हैं। इसमें 11 सीटों पर टीआरएस, 3 पर बीजेपी, 1 पर कांग्रेस और 1 सीट पर एआईएमआईएम आगे चल रही हैं।

10:14 AM- तमिलनाडु की 39 सीटों में से अभी 35 सीटों के रुझान आए हैं। जिनमें 21 पर डीएमके, 8 पर कांग्रेस, 2 पर सीपीआईएम, 2 पर एआईएडीएमके और 1-1 पर सीपीआई और पीएमके आगे चल रही हैं।

10:09 AM- कर्नाटक की 28 सीटों में से 21 पर बीजेपी, 5 पर कांग्रेस और 2 पर जेडीएस आगे चल रही है।

10.02 AM- कांग्रेस की अगुवाई वाला यूडीएफ इस समय केरल की सभी 20 लोकसभा सीटों पर आगे है। राहुल गांधी वायनाड में आगे चल रहे हैं।

08:15 AM- केरल के वायनाड से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आगे चल रहे हैं।

07:30 AM- पहला रुझान सुबह 8 बजे आएगा

(भाषा इनपुट के साथ)

English summary :
Tamil Nadu, Kerala, Karnataka Lok Sabha General Elections 2019 Vote Counting ki taaza khabar: In the Lok Sabha elections, the doors of South India will open for Narendra Modi. In the 2014 general elections, despite the huge wave of Narendra Modi, BJP's case in South India was very cold. Here, BJP got only 20 seats out of five states.


Web Title: Tamil Nadu, Kerala, Karnataka Lok Sabha Election Result Live Updates, Breaking News, Winning, Losing Key Candidates and Constituencies, Chunav Counting highlights