केरल में निलंबित कांग्रेस नेता ने इस्तीफा दिया, सत्तारूढ़ माकपा का दामन थामा

By भाषा | Published: September 14, 2021 06:51 PM2021-09-14T18:51:32+5:302021-09-14T18:51:32+5:30

Suspended Congress leader resigns in Kerala, joins ruling CPI(M) | केरल में निलंबित कांग्रेस नेता ने इस्तीफा दिया, सत्तारूढ़ माकपा का दामन थामा

केरल में निलंबित कांग्रेस नेता ने इस्तीफा दिया, सत्तारूढ़ माकपा का दामन थामा

तिरुवनंतपुरम, 14 सितंबर केरल में हालिया विधानसभा चुनाव के बाद अपनी स्थिति को मजबूत करने में प्रयासरत कांग्रेस को मंगलवार को उस समय झटका लगा जब केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के पूर्व महासचिव के पी अनिल कुमार ने मंगलवार को पार्टी से इस्तीफा देकर सत्तारूढ़ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) का दामन थाम लिया।

इससे कुछ दिन पहले भी एक अन्य कांग्रेस नेता पी एस प्रशांत इस्तीफा देकर सत्तारूढ़ दल में चले गए थे।

कुमार ने कहा कि वह कांग्रेस से अपना 43 साल पुराना रिश्ता खत्म कर रहे हैं और अब से बिना किसी शर्त माकपा का सहयोग करेंगे।

गौरतलब है कि ‘अनुशासनहीनता’ के आरोप में कांग्रेस नेता और केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के पूर्व महासचिव के पी अनिल कुमार को निलंबित कर दिया गया था। कुमार ने कहा कि उन्होंने पिछले महीने उनके खिलाफ पार्टी की कार्रवाई के बाद ही अपना स्पष्टीकरण दे दिया था लेकिन निलंबन वापस नहीं लिया गया।

कुमार ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं कांग्रेस पार्टी के साथ अपने 43 साल पुराने रिश्ते को खत्म कर रहा हूं।’’

कुमार द्वारा इस्तीफे की घोषणा किये जाने के तुरंत बाद केपीसीसी प्रमुख के सुधाकरन ने एक बयान जारी कर कहा कि कुमार को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित कर दिया गया है।

केरल में कांग्रेस ने एआईसीसी द्वारा राज्य में पार्टी के जिला प्रमुखों के चयन पर सार्वजनिक रूप से नाराजगी व्यक्त करने के लिए अनिल कुमार को पूर्व विधायक के शिवदासन नायर के साथ 29 अगस्त को ‘‘अस्थायी रूप से निलंबित’’ कर दिया था।

सुधाकरन पर पलटवार करते हुए कुमार ने आरोप लगाया कि उन्होंने पार्टी की राज्य इकाई पर इस तरह कब्जा कर लिया है जिस तरह तालिबान ने अफगानिस्तान को अपने नियंत्रण में ले लिया।

इस्तीफे की घोषणा करने के बाद अनिल कुमार सत्तारूढ़ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के मुख्यालय एकेजी सेंटर गए, जहां पार्टी के वरिष्ठ नेता कोडियारी बालकृष्णन ने उनका स्वागत किया। इस मौके पर बालकृष्णन ने कहा कि कुमार को वाम दल में उपुयक्त पद दिया जाएगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Suspended Congress leader resigns in Kerala, joins ruling CPI(M)

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे