केरल में सामने आया मंकीपॉक्स का संदिग्ध मामला, जांच के लिए भेजे गए सैंपल

By मनाली रस्तोगी | Published: July 14, 2022 11:58 AM2022-07-14T11:58:35+5:302022-07-14T12:00:22+5:30

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से लौटे एक व्यक्ति में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने के बाद उसे केरल के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने गुरुवार को यह जानकारी साझा की।

Suspected case of monkeypox in Kerala samples sent for testing | केरल में सामने आया मंकीपॉक्स का संदिग्ध मामला, जांच के लिए भेजे गए सैंपल

केरल में सामने आया मंकीपॉक्स का संदिग्ध मामला, जांच के लिए भेजे गए सैंपल

Highlightsकेरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि यात्री के नमूने पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी को परीक्षण के लिए भेजे गए हैं।परीक्षण के परिणाम प्राप्त होने के बाद ही मामले की पुष्टि की जा सकती है।जॉर्ज ने कहा कि उस व्यक्ति में मंकीपॉक्स के लक्षण थे और वह विदेश में एक मंकीपॉक्स रोगी के निकट संपर्क में था।

तिरुवनंतपुरम: केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने गुरुवार को बताया कि विदेश से लौटे एक व्यक्ति में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने के बाद उसे राज्य के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। तीन दिन पहले संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से केरल पहुंचे एक यात्री को मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

जॉर्ज ने कहा कि यात्री के नमूने पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी को परीक्षण के लिए भेजे गए हैं। परीक्षण के परिणाम प्राप्त होने के बाद ही मामले की पुष्टि की जा सकती है। अधिक विवरण का खुलासा किए बिना जॉर्ज ने कहा कि उस व्यक्ति में मंकीपॉक्स के लक्षण थे और वह विदेश में एक मंकीपॉक्स रोगी के निकट संपर्क में था।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, मंकीपॉक्स एक वायरल जूनोसिस (जानवरों से मनुष्यों में प्रसारित होने वाला वायरस) है, जिसमें चेचक के रोगियों में अतीत में देखे गए लक्षणों के समान लक्षण होते हैं, हालांकि यह चिकित्सकीय रूप से कम गंभीर है। मंकीपॉक्स किसी संक्रमित व्यक्ति या जानवर के निकट संपर्क के माध्यम से या वायरस से दूषित सामग्री के माध्यम से मनुष्यों में फैलता है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि यह आमतौर पर दो से चार सप्ताह तक चलने वाले लक्षणों के साथ एक आत्म-सीमित बीमारी है।

मंकीपॉक्स वायरस घावों, शरीर के तरल पदार्थ, श्वसन बूंदों और बिस्तर जैसी दूषित सामग्री के निकट संपर्क से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। मंकीपॉक्स की नैदानिक ​​​​प्रस्तुति चेचक से मिलती-जुलती है, जो एक संबंधित ऑर्थोपॉक्सवायरस संक्रमण है जिसे 1980 में दुनिया भर में समाप्त घोषित कर दिया गया था। यह आमतौर पर बुखार, दाने और सूजन लिम्फ नोड्स के साथ चिकित्सकीय रूप से प्रस्तुत करता है और कई प्रकार की चिकित्सा जटिलताओं को जन्म दे सकता है।

मानव मंकीपॉक्स की पहचान पहली बार 1970 में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में 9 महीने के एक लड़के में हुई थी, जहां 1968 में चेचक को समाप्त कर दिया गया था। तब से, अधिकांश मामले ग्रामीण, वर्षावन क्षेत्रों से सामने आए हैं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, कांगो बेसिन, विशेष रूप से कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में और मानव मामले पूरे मध्य और पश्चिम अफ्रीका से तेजी से सामने आए हैं।

Web Title: Suspected case of monkeypox in Kerala samples sent for testing

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे