राहुल गांधी के 'मैं गांधी हूं, सावरकर नहीं' वाले बयान पर उद्धव ठाकरे ने चेताया, "बंद करो सावरकर का अपमान, वो हमारे लिए भगवान हैं"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 27, 2023 10:02 AM2023-03-27T10:02:00+5:302023-03-27T10:07:04+5:30

उद्धव ठाकरे ने सावरकर वाले बयान पर राहुल गांधी को कड़ा संदेश देते हुए कहा कि वो महाराष्ट्र के महान नेता, क्रांतिकारी, स्वतंत्रता सेनानी और हिंदुत्व के प्रतीक वीर सावरकर का अपमान करने से बचें तो ज्यादा बेहतर होगा।

Stop insulting Savarkar, he is God for us, warns Uddhav Thackeray on Rahul Gandhi's 'I am Gandhi, not Savarkar' statement | राहुल गांधी के 'मैं गांधी हूं, सावरकर नहीं' वाले बयान पर उद्धव ठाकरे ने चेताया, "बंद करो सावरकर का अपमान, वो हमारे लिए भगवान हैं"

फाइल फोटो

Highlightsराहुल गांधी के 'मैं गांधी हूं, सावरकर नहीं और गांधी माफी नहीं मांगते' के कथन पर मचा सियासी बवालएमवीए के साथी और महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने राहुल के बयान पर जताया कड़ा विरोधउद्धव ने राहुल से कहा कि सावरकर हमारे लिए भगवान की तरह हैं, अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे उनका

मालेगांव: राहुल गांधी द्वारा संसद की सदस्यता खत्म होने के बाद की गई प्रेस कांफ्रेंस में उनके कथन 'मेरा नाम गांधी है, सावरकर नहीं और गांधी माफी नहीं मांगते' पर अब सियासी बवाल मचना शुरू हो गया है। राहुल गांधी के इस बयान पर महाविकास अघाड़ी के प्रमुख घटक और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कड़ा विरोध जताया है।

सूबे में एकनाथ शिंदे और भाजपा की अगुवाई वाली सरकार के खिलाफ कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर लोहा लेने वाले शिवेसना (उद्धव बाल ठाकरे) के मुखिया उद्धव ठाकरे ने रविवार को सावरकर वाले बयान पर राहुल गांधी को कड़ा संदेश देते हुए कहा कि वो महाराष्ट्र के महान नेता, क्रांतिकारी, स्वतंत्रता सेनानी और हिंदुत्व के प्रतीक वीर सावरकर का अपमान करने से बचें तो बेहतर होगा।

नासिक जिले के मालेगांव में आयोजित एक रैली में उद्धव ने कहा, "इस बात को सभी याद रखें कि सावरकर हमारे लिए भगवान की तरह हैं। मैं राहुल गांधी को खुले मंच से सार्वजनिक तौर पर कह रहा हूं कि हम सावरकर का अपमान कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे।"

उद्धव ने जनसभा से कांग्रेस को स्पष्ट संदेश देते हुए कहा, 'सभी को संभल कर बोलने की जरूरत है। महाराष्ट्र में हम लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए एक साथ आए हैं। अगर वे फिर से बैठे तो लोकतंत्र खत्म हो जाएगा। मैं यह लड़ाई मुख्यमंत्री बनने के लिए नहीं बल्कि लोकतंत्र को बचाने के लिए लड़ रहा हूं।"

शिवसेना (उद्धव बाल ठाकरे) शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर उस महाविकास अघाड़ी का हिस्सा हैं, जिसने भाजपा के खिलाफ सूबे में शासन किया लेकिन भाजपा ने उद्धव के सबसे खास योद्धा एकनाथ शिंदे को तोड़कर और शिवसेना में बगावत कराकर उद्धव को मुख्यमंत्री की गद्दी से नीचे उतार दिया।

उद्धव ठाकरे ने मालेगांव में दिये अपने करीब 40 मिनट के भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी पार्टी भाजपा समेत महाराष्ट्र के मौजूदा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे पर जमकर हमला किया। उद्धव ने जनता को संबोधित करते हुए कहा, "आज मेरे पास कुछ नहीं है। मेरा सब कुछ छीन लिया गया। क्या आप मेरे साथ हैं?"

एकनाथ शिंदे पर सीधा हमला करते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा, "वे 'गद्दार' हैं और यह ठप्पा जीवन भर उनके साथ रहेगा। वो आज भी खुद को जिंदा रखने के लिए मेरे पिता बालासाहेब ठाकरे का नाम ले रहे हैं, भला क्यों... क्योंकि उनकी अपनी कोई जमीन ही नहीं है। वो हमारे बीच रहकर बड़े हुए और हमारे ही साथ गद्दारी कर बैठे। आखिर उन्हें अपने पिता का नाम लेने में शर्म क्यों आती है, अपने पिता के नाम पर वोट मांगें।"

इसके साथ ही उद्धव ठाकरे ने भाजपा को देश की सबसे भ्रष्ट पार्टी बताते हुए कहा, "देश की सबसे भ्रष्ट पार्टी है भाजपा, जो अपने साथ निरमा वाशिंग पाउडर और वाशिंग मशीन लेकर चलती है। जिसमें भ्रष्टाचारियों की सफाई करके उन्हें वो हरीशचंद्र बना देती है।"

Web Title: Stop insulting Savarkar, he is God for us, warns Uddhav Thackeray on Rahul Gandhi's 'I am Gandhi, not Savarkar' statement

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे