-20 डिग्री तापमान से लेकर 19,000 फीट ऊंचाई पर देश के रक्षकों ने किया योग

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 21, 2019 01:36 PM2019-06-21T13:36:43+5:302019-06-21T13:36:43+5:30

प्रधानमंत्री मोदी ने आज यहां पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम में कहा, ‘‘इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का विषय है ‘हृदय के लिए योग’, हृदय रोग से मानव की सुरक्षा आज पूरे विश्व के लिए एक चुनौती बन चुका है। भारत में तो बीते दो-ढाई दशकों में हृदय से जुड़ी बीमारियों में कई गुना बढ़ोतरी हुई है।

Srinagar: Security forces personnel perform Yoga on #InternationalDayofYoga . #JammuAndKashmir | -20 डिग्री तापमान से लेकर 19,000 फीट ऊंचाई पर देश के रक्षकों ने किया योग

अरुणाचल प्रदेश में ही आईटीबीपी के फौजी दल के रक्षकों ने कुत्तों और घोड़ों के साथ मिलकर योग किया।

Highlightsसिक्किम में भारत-तिब्बत पुलिस बॉर्डर के जवानों ने ओपी दॉर्जिला के पास 19000 फीट की सबसे ऊंची चोटी पर योग किया। जमीन और पर्वतीय ऋृंखलाओं के अलावा अरुणाचल प्रदेश में जवानों ने दिगारु नदी में खड़े रहकर भी योग किया।

पूरे विश्व में योग दिवस मनाया जा रहा है। अनुमान है कि पूरे विश्व में 20-25 करोड़ लोग योग कर रहे हैं। पूरी दुनिया आज पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रही है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम इस बार 'क्लाइमेट एक्शन' है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची में योग किया। 

पीएम मोदी के साथ रांची के प्रभात तारा मैदान में करीब 40 हजार लोगों ने योग किया। वहीं, देशभर में आज लगभग 20-25 करोड़ लोग अलग-अलग जगहों पर योग शिविर में हिस्सा लेने पहुंच रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र, चीन, अमेरिका सहित कई देशों में योग के कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। 


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को यहां कहा कि हृदय रोग से मानव की सुरक्षा पूरे विश्व के लिए एक चुनौती बन चुकी है विशेषकर भारत में तो बीते दो-ढाई दशकों में हृदय से जुड़ी बीमारियों में काफी इजाफा हुआ है और युवा तेजी से इसकी चपेट में आते जा रहे हैं।



प्रधानमंत्री मोदी ने आज यहां पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम में कहा, ‘‘इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का विषय है ‘हृदय के लिए योग’, हृदय रोग से मानव की सुरक्षा आज पूरे विश्व के लिए एक चुनौती बन चुका है। भारत में तो बीते दो-ढाई दशकों में हृदय से जुड़ी बीमारियों में कई गुना बढ़ोतरी हुई है।



दुखद बात ये है कि बहुत ही कम उम्र के युवाओं में हृदय रोग की समस्या अब बढ़ रही है। ऐसे में हृदय रोग के प्रति जागरुकता के साथ-साथ योग को भी हृदय रोग से बचाव एवं उपचार का हिस्सा बनाना जरूरी है।’’ उन्होंने कहा कि भविष्य को देखते हुए हमें योग को हर व्यक्ति के जीवन का हिस्सा बनाने के लिए, लोगों में इसका स्वभाव बनाने के लिए निरंतर काम करना है। 


योग करने के मामले में देश के जवान भी पीछे नहीं रहे। उत्तरी लद्दाख में भारत-तिब्बत पुलिस बॉर्डर के जवानों ने 18000 फीट की ऊंचाई पर योग किया। लद्दाख में भारतीय सेना के जवानों ने सबसे कम टेंपरेचर में योग किया। जवानों ने माइनस 20 डिग्री सेल्सियस टेंपटरेचर में खड़े रहकर योग किया।



सिक्किम में भारत-तिब्बत पुलिस बॉर्डर के जवानों ने ओपी दॉर्जिला के पास 19000 फीट की सबसे ऊंची चोटी पर योग किया। हिमाचल प्रदेश में भारत-तिब्बत पुलिस बॉर्डर के जवानों ने रोहतांग पास के नजदीक 14000 मीटर ऊंचाई पर योग किया। यहां जवानों ने माइनस 10 डिग्री सेल्सियस तापमान में योग किया।





जमीन और पर्वतीय ऋृंखलाओं के अलावा अरुणाचल प्रदेश में जवानों ने दिगारु नदी में खड़े रहकर भी योग किया। उत्तरी लद्दाख में भारत-तिब्बत पुलिस बॉर्डर के जवानों ने 18000 फीट की ऊंचाई पर माइनस 20 डिग्री सेल्सियस टेंपटरेचर में योग किया। अरुणाचल प्रदेश में ही आईटीबीपी के फौजी दल के रक्षकों ने कुत्तों और घोड़ों के साथ मिलकर योग किया।



 

Web Title: Srinagar: Security forces personnel perform Yoga on #InternationalDayofYoga . #JammuAndKashmir

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे