Smriti Irani Shame on Azam Khan a blot on all male legislators over controversial comment in lok sabha | 'शर्म करो, पुरुष सांसदों पर धब्बा हैं आजम खान', महिला सांसद के अपमान का स्मृति ईरानी ने ऐसे दिया जवाब
'शर्म करो, पुरुष सांसदों पर धब्बा हैं आजम खान', महिला सांसद के अपमान का स्मृति ईरानी ने ऐसे दिया जवाब

Highlightsसुमित्रा महाजन ने कहा,खान को संसद की आसंदी से क्षमा याचना के साथ स्वीकार करना चाहिये कि उन्होंने संसदीय परंपराओं का उल्लंघन किया है।आजम खान की कट्टर प्रतिद्वंद्वी बीजेपी नेता जया प्रदा ने आजम खान को बदजबान करार दिया है।

लोकसभा की पीठासीन सभापति रमा देवी पर समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान की आपत्तिजनक टिप्पणी की कड़ी आलोचना हो रही है। इसी क्रम में महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने भी आजम खान को  पुरुष सांसदों पर धब्बा बताया है। उन्होंने कहा है कि आजम खान को शर्म आनी चाहिए। उन्होंने ट्वीट किया 'आजम खान द्वारा दिया गया शर्मनाक बयान उनके चरित्र का प्रतिबिंब है। उनका बचाव करके अखिलेश यादव ने भी प्रमाणित कर दिया की उनकी सोच में भी कोई फर्क नहीं। जो सदन में महिला के साथ निंदनीय व्यवहार कर सकता है वह साधारण महिला से किस प्रकार का व्यवहार करता होगा यह सोचने वाली बात है।' 

जया प्रदा ने आजम खान की सदस्यता रद्द करने की मांग की

आजम खान की कट्टर प्रतिद्वंद्वी बीजेपी नेता जया प्रदा ने आजम खान को बदजबान करार दिया है। इसके साथ ही जया प्रदा ने आजम खान की सदस्यता रद्द करने की मांग की है। टीवी चैनल से बात करते हुये जया प्रदा ने कहा, 'यह बहुत दुर्भाग्य है कि जनता ऐसे लोगों को चुनकर सांसद बना देती है। आजम खान बदजुबानी के मशहूर शख्स हैं। आज इस तरह की हल्की बात करके महिला सांसद और लोकसभा स्पीकर के चेयर को अपमानित किया है। इसकी मानसिक स्थिति खराब है। इस तरह के व्यक्ति को संसद में रहने का कोई हक नहीं है। भारत में रहना है तो महिलाओं का सम्मान करना सीखना चाहिए।'लोकसभा चुनाव के दौरान आजम ने जया प्रदा पर भी अश्लील टिप्पणी की थी। जिसको लेकर उनकी काफी तीखी आलोचना हुई थी।

भीतर झांक कर सोचना चाहिये कि आजम खान सांसद कहलाने के लायक हैं या नहीं: सुमित्रा महाजन

आजम खान के आपत्तिजनक टिप्पणी पर लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने बृहस्पतिवार को कहा कि खान को अपने भीतर झांक कर सोचना चाहिये कि वह सांसद कहलाने के लायक हैं या नहीं। महाजन ने यहां संवाददाताओं से कहा, "यह किसी महिला या पुरुष की गरिमा की बात भर नहीं है, खान ने अमर्यादित टिप्पणी कर पूरी संसद के सम्मान एवं परंपरा को ठेस पहुंचायी है।"

उन्होंने कहा, "खान को संसद की आसंदी से क्षमा याचना के साथ स्वीकार करना चाहिये कि उन्होंने संसदीय परंपराओं का उल्लंघन किया है। इस बात पर भी विचार किया जाना चाहिये कि जब तक वह माफी नहीं मांगें तब तक उन्हें सदन में बोलने की अनुमति ही नहीं दी जाये।" 

जानें क्या है पूरा मामला 

तीन तलाक बिल पर लोकसभा में बोलते हुये आजम खान ने कहा, मुख्तार अब्बास नकवी कहां हैं, इस पर स्पीकर रमा देवी ने कहा कि आप इधर-उधर की बात न करें बल्कि चेयर की ओर देखकर अपना विषय रखें। इस पर आजम खान ने स्पीकर को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी, जिससे हंगामा हो गया और बीजेपी समेत कई दलों के सांसद उनसे माफी की मांग करने लगे। 
    
इसके बाद लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कुर्सी संभाल ली और सदन को शांत करवाने की कोशिश की। स्पीकर की अनुमति के बाद सपा मुखिया अखिलेश यादव ने स्पष्टीकरण भी पेश किया। इसके बाद आजम खान को बोलने के लिए कहा गया लेकिन उन्होंने कहा कि ऐसे अपमान के बाद वो नहीं बोल सकते और सदन से बाहर निकल गए।
    
इससे पहले कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने लोकसभा में ‘मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक 2019’ को चर्चा एवं पारित करने के लिये पेश किया जिसमें विवाहित मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों की संरक्षा करने और उनके पतियों द्वारा तीन बार तलाक बोलकर विवाह तोड़ने को निषेध करने का प्रावधान किया गया है।


Web Title: Smriti Irani Shame on Azam Khan a blot on all male legislators over controversial comment in lok sabha
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे