डलहौजी का नाम बदलकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर रखने की मांग, भाजपा नेताओं ने लिखा पत्र, कांग्रेस ने जताया ऐतराज

By अभिषेक पारीक | Published: June 8, 2021 09:57 PM2021-06-08T21:57:54+5:302021-06-08T22:16:25+5:30

हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार और भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने राज्य सरकार को पत्र लिखकर पर्यटन नगर डलहौजी को नया नाम देने की मांग की है।

Shanta kumar and Subramanian swamy demand renaming of Dalhousie local congress mla opposes suggestion | डलहौजी का नाम बदलकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर रखने की मांग, भाजपा नेताओं ने लिखा पत्र, कांग्रेस ने जताया ऐतराज

सुब्रमण्यम स्वामी। (फाइल फोटो )

Highlightsराज्य सरकार को पत्र लिखकर पर्यटन नगर डलहौजी को नया नाम देने की मांग की है। स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर रखे जाने की मांग की है। कांग्रेस विधायक आशा कुमारी ने कहा कि स्थानीय लोग इसके खिलाफ हैं। 

हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार और भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने राज्य सरकार को पत्र लिखकर पर्यटन नगर डलहौजी को नया नाम देने की मांग की है। स्वामी ने कहा कि इसका नाम स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर रखा जाना चाहिए। स्वामी की यह मांग कुमार के सुझावों में से एक प्रतीत होती है। 

इस बीच, स्थानीय कांग्रेस विधायक आशा कुमारी ने चंबा जिले के पहाड़ी शहर का नाम बदलने के किसी भी प्रयास का विरोध किया है। शांता कुमार ने मंगलवार को राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को एक पत्र लिखकर यह मांग की, जबकि स्वामी ने राज्यपाल को एक पत्र कथित तौर पर भेजकर चंबा जिले के पर्यटक शहर का नाम बदलकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस नगर करने की मांग की। 

स्वामी ने केवल उस पत्र पर टिप्पणी करने वाले पोस्ट को रीट्वीट किया है जो उन्होंने कथित तौर पर भेजा था। राजभवन के एक अधिकारी ने संपर्क किए जाने पर बताया कि शहर का नाम बदलने पर उसे स्वामी या शांता कुमार से अब तक कोई पत्र नहीं मिला है। 

नाम बदलने का निर्णय 1992 में लिया था

शांता कुमार ने अपने पत्र में राज्यपाल और मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि डलहौजी का नाम बदलने का निर्णय 1992 में लिया गया था, जब वह मुख्यमंत्री थे। भाजपा नेता ने कहा कि सरकार ने 1992 में डलहौजी के नाम में बदलाव को अधिसूचित किया था लेकिन बाद में सत्ता में आई कांग्रेस सरकार ने इसे रद्द कर दिया। 

कांग्रेस विधायक नाम बदलने के खिलाफ

वहीं, दूसरी तरफ डलहौजी से विधायक आशा कुमारी ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर कहा कि शहर में रहने वाले स्थानीय लोग इसका नाम बदलने के खिलाफ हैं। कांग्रेस विधायक ने बताया कि उन्होंने पत्र लिखकर मुख्यमंत्री को अवगत कराया था कि भाजपा और कांग्रेस के स्थानीय नेताओं सहित शहर के निवासी डलहौजी का नाम बदलने के खिलाफ हैं। 

Web Title: Shanta kumar and Subramanian swamy demand renaming of Dalhousie local congress mla opposes suggestion

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे