Security Breach In Parliament: कौन है संसद में कूदने वाले सागर शर्मा और मनोरंजन, जानें इनके परिवार वालों ने क्या कहा, देखें वीडियो

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 13, 2023 05:14 PM2023-12-13T17:14:10+5:302023-12-13T18:24:52+5:30

Security Breach In Parliament: हरियाणा में जिंद की रहने वाली नीलम की मां ने कहा कि वह बेरोजगारी को लेकर चिंतित थी। मैंने उससे बात की थी, लेकिन उसने मुझे दिल्ली के बारे में कभी कुछ नहीं बताया।

Security Breach In Parliament Who are Sagar Sharma and Manoranjan who jumped into Parliament know what their family members said, watch video | Security Breach In Parliament: कौन है संसद में कूदने वाले सागर शर्मा और मनोरंजन, जानें इनके परिवार वालों ने क्या कहा, देखें वीडियो

photo-ani

Highlightsउसके पास कोई नौकरी नहीं है, इसलिए मर जाना बेहतर है।वह अपनी पढ़ाई के लिए हिसार में है।कुछ गलत किया है तो उसे फांसी दी जाए।

Security Breach In Parliament: लोकसभा में बुधवार को दो व्यक्तियों के दर्शक दीर्घा से नीचे कूदने के बाद संसद भवन परिसर में दर्शकों का प्रवेश निलंबित कर दिया गया है। लोकसभा में कूदने वालों की पहचान सागर शर्मा और मनोरंजन के रूप में हुई है। परिवार वालों ने बात की सजा देने की मांग की। 

हरियाणा में जिंद की रहने वाली नीलम की मां ने कहा कि वह बेरोजगारी को लेकर चिंतित थी। मैंने उससे बात की थी, लेकिन उसने मुझे दिल्ली के बारे में कभी कुछ नहीं बताया। वह मुझसे कहती थी वह इतनी उच्च योग्य है लेकिन उसके पास कोई नौकरी नहीं है, इसलिए मर जाना बेहतर है।

संसद के बाहर से पकड़ी गई एक अभियुक्त नीलम के छोटे भाई ने कहा कि हमें इस बारे में जानकारी नहीं थी कि वह दिल्ली गई है हमें जानकारी थी कि वह अपनी पढ़ाई के लिए हिसार में है। वह सोमवार हमसे मिलने आई थी और कल लौटी है। वह BA, MA, B.Ed, M.Ed, CTET, M.Phil और NET उत्तीर्ण किया है। कई बार बेरोजगारी का मुद्दा उठाया था और किसानों के विरोध प्रदर्शन में भी भाग लिया था।

कर्नाटक में मैसूर के रहने वाला मनोरंजन के पिता देवराज ने कहा किअगर मेरे बेटे ने कुछ अच्छा किया है तो बेशक मैं उसका समर्थन करता हूं लेकिन अगर उसने कुछ गलत किया है तो मैं उसकी कड़ी निंदा करता हूं। अगर उसने समाज के लिए कुछ गलत किया है तो उसे फांसी दी जाए।

इस घटना के बाद आज के लिए वैध आगंतुक पास रखने वाले लोगों को स्वागत क्षेत्र से वापस भेज दिया गया। अधिकारियों ने कहा कि अब तक दर्शकों या आंगुतकों पर "प्रतिबंध" लगाने का कोई लिखित निर्देश नहीं आया है। आमतौर पर, दर्शकों के पास दो घंटे के लिए जारी किए जाते हैं। इससे पहले, दिन में कई सांसदों की पत्नियों ने नए संसद भवन का दौरा किया था। 

लोकसभा में बुधवार को कूदने वाले दो व्यक्तियों में से एक के पिता ने दावा किया कि उनका बेटा ईमानदार और सच्चा है और हमेशा समाज के लिए अच्छा करना चाहता है। संसद में कूदकर अफरातफरी मचाने वाले मनोरंजन के पिता देवराज गौड़ा ने कहा कि उनका बेटा एक ‘‘अच्छा लड़का’’ है।

गौड़ा ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मेरा बेटा एक अच्छा लड़का है। वह ईमानदार और सच्चा है। उसकी एकमात्र इच्छा समाज के लिए अच्छा करना और समाज के लिए बलिदान देना है। वह स्वामी विवेकानंद की किताबें पढ़ता था। मुझे लगता है कि इन किताबों को पढ़ने के बाद उसके मन में ऐसे विचार विकसित हुए।’’ गौड़ा ने कहा, ‘‘यह समझना मुश्किल है कि उसके दिमाग में क्या चल रहा था।

मेरे बेटे ने 2016 में बीई (बैचलर इन इंजीनियरिंग) पूरा किया और खेती का काम देख रहा था। उसने दिल्ली और बेंगलुरु में कुछ कंपनियों में भी काम किया है।’’ लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दर्शक दीर्घा से मनोरंजन और एक अन्य व्यक्ति सागर शर्मा सदन के भीतर कूद गए, जिससे संसद में अफरातफरी मच गई। सांसदों द्वारा पकड़े जाने से पहले दोनों ने नारे भी लगाए।

Web Title: Security Breach In Parliament Who are Sagar Sharma and Manoranjan who jumped into Parliament know what their family members said, watch video

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे