Ram Mandir: मूर्तिकार अरुण योगीराज की राम लला की मूर्ति राम मंदिर में की जाएगी स्थापित, ट्रस्ट ने पुष्टि की

By रुस्तम राणा | Published: January 15, 2024 05:51 PM2024-01-15T17:51:04+5:302024-01-15T17:53:06+5:30

ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने पुष्टि की कि 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर में स्थापना के लिए मैसूर स्थित अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई राम लला की मूर्ति का चयन किया गया है।

Sculptor Arun Yogiraj's Ram Lalla idol to be installed in Ayodhya's Ram Temple, trust confirms | Ram Mandir: मूर्तिकार अरुण योगीराज की राम लला की मूर्ति राम मंदिर में की जाएगी स्थापित, ट्रस्ट ने पुष्टि की

Ram Mandir: मूर्तिकार अरुण योगीराज की राम लला की मूर्ति राम मंदिर में की जाएगी स्थापित, ट्रस्ट ने पुष्टि की

Highlightsराम मंदिर के लिए मैसूर स्थित अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई राम लला की मूर्ति का चयन किया गया हैश्री राम लला मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोमवार को इसकी पुष्टि की हैपत्थर की मूर्ति का वजन 150 किलोग्राम से 200 किलोग्राम के बीच होगाराम लला की मूर्ति को 17 जनवरी को नए मंदिर में ले जाया जाएगा

अयोध्या: अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में मूर्तिकार अरुण योगीराज की राम लला की मूर्ति स्थापित की जाएगी। मंदिर ट्रस्ट ने सोमवार को इसकी पुष्टि की है। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने पुष्टि की कि 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर में स्थापना के लिए मैसूर स्थित अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई राम लला की मूर्ति का चयन किया गया है। पत्थर की मूर्ति का वजन 150 किलोग्राम से 200 किलोग्राम के बीच होगा।

मूर्ति को 17 जनवरी को नए मंदिर में ले जाया जाएगा। राय ने घोषणा की कि राम लला की वर्तमान मूर्ति को भी नए मंदिर के गर्भगृह में रखा जाएगा। योगीराज की मूर्ति के चयन की औपचारिक घोषणा केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी द्वारा एक्स पर उनके नाम की घोषणा करने के कुछ दिनों बाद हुई है।

एक्स पर एक सोशल मीडिया पोस्ट में जोशी ने कहा था, ''अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए मूर्ति के चयन को अंतिम रूप दे दिया गया है। हमारे देश के प्रसिद्ध मूर्तिकार योगीराज अरुण द्वारा बनाई गई भगवान राम की मूर्ति अयोध्या में स्थापित की जाएगी। र्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने भी अरुण को बधाई दी और राम मंदिर में स्थापना के लिए भगवान राम की मूर्ति के चयन पर गर्व व्यक्त किया।

कौन हैं अरुण योगीराज?

योगीराज मैसूर के प्रसिद्ध मूर्तिकारों की पांच पीढ़ियों के वंश से आने वाले एक प्रतिष्ठित मूर्तिकार हैं। गीराज ने कम उम्र में मूर्तिकला की दुनिया में अपनी यात्रा शुरू की, वह अपने पिता, योगीराज और दादा, बसवन्ना शिल्पी से बहुत प्रभावित थे, जिन्हें मैसूर के राजा का संरक्षण प्राप्त था।

थोड़े समय के लिए एमबीए करने और कॉर्पोरेट क्षेत्र में काम करने के बावजूद, मूर्तिकला के प्रति अरुण के जन्मजात जुनून ने उन्हें 2008 में कला के रूप में वापस खींच लिया। तब से, उनकी कलात्मकता विकसित हुई है, जिससे उन्होंने प्रतिष्ठित मूर्तियां बनाईं, जिन्हें देश भर में पहचान मिली है।

अरुण के पोर्टफोलियो में प्रभावशाली मूर्तियों की एक श्रृंखला है, जिसमें सुभाष चंद्र बोस की 30 फीट की मूर्ति भी शामिल है, जो इंडिया गेट के पास अमर जवान ज्योति के पीछे प्रमुखता से प्रदर्शित है।

अयोध्या का राम मंदिर समारोह

राम मंदिर का भव्य अभिषेक समारोह 22 जनवरी को आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को राम लला के अभिषेक समारोह की अध्यक्षता करेंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत समेत कई अन्य गणमान्य लोगों के साथ मंच साझा करेंगे। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा समारोह में 7,000 से अधिक लोगों को आमंत्रित किया गया है।
 

Web Title: Sculptor Arun Yogiraj's Ram Lalla idol to be installed in Ayodhya's Ram Temple, trust confirms

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे