पुराने संसद भवन के लिए पीएम मोदी ने सुझाया नया नाम, दिया 'संविधान सदन' रखने का सुझाव

By मनाली रस्तोगी | Published: September 19, 2023 01:53 PM2023-09-19T13:53:49+5:302023-09-19T13:54:41+5:30

दोनों सदनों के नए भवन में शिफ्ट होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुराने संसद भवन का नाम 'संविधान सदन' रखने का प्रस्ताव रखा।

'Samvidhan Sadan’ for old Parliament building PM proposes new name | पुराने संसद भवन के लिए पीएम मोदी ने सुझाया नया नाम, दिया 'संविधान सदन' रखने का सुझाव

पुराने संसद भवन के लिए पीएम मोदी ने सुझाया नया नाम, दिया 'संविधान सदन' रखने का सुझाव

Highlightsअपने भाषण के तुरंत बाद पीएम मोदी और सभी सांसद पुरानी इमारत से नई इमारत की ओर चल दिए।नए संसद भवन में शिफ्ट होने से दोनों सदनों के संसद कर्मचारियों की वर्दी में भी बदलाव आएगा।इनमें चैंबर अटेंडेंट, अधिकारी, सुरक्षाकर्मी, ड्राइवर और मार्शल शामिल हैं जो विशेष सत्र के दौरान नई वर्दी पहने नजर आएंगे।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को दोनों सदनों के नए भवन में स्थानांतरित होने के बाद पुराने संसद भवन का नाम 'संविधान सदन' रखने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि जिस भवन में पिछले 75 वर्षों से संसद सत्र आयोजित होते रहे हैं, उसे केवल पुरानी इमारत कहकर इसकी गरिमा कम नहीं होनी चाहिए।

पीएम मोदी ने कहा, इमारत को 'संविधान सदन' के रूप में संदर्भित करना उन नेताओं को श्रद्धांजलि होगी जिन्होंने संसद में इतिहास बनाया। उन्होंने कहा, "हमें भविष्य की पीढ़ियों को यह उपहार देने का अवसर नहीं छोड़ना चाहिए।" पीएम मोदी संसद के सेंट्रल हॉल में नई बिल्डिंग में शिफ्ट होने से पहले आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। यह बदलाव मंगलवार को गणेश चतुर्थी के मौके पर पांच दिवसीय विशेष संसद सत्र के दूसरे दिन हुआ।

अपने भाषण के तुरंत बाद पीएम मोदी और सभी सांसद पुरानी इमारत से नई इमारत की ओर चल दिए। नए संसद भवन के उद्घाटन के दिन सभी सांसदों को एक उपहार बैग मिला जिसमें संविधान की एक प्रति, संसद से संबंधित किताबें, एक स्मारक सिक्का और एक टिकट था। नए संसद भवन में शिफ्ट होने से दोनों सदनों के संसद कर्मचारियों की वर्दी में भी बदलाव आएगा। 

इनमें चैंबर अटेंडेंट, अधिकारी, सुरक्षाकर्मी, ड्राइवर और मार्शल शामिल हैं जो विशेष सत्र के दौरान नई वर्दी पहने नजर आएंगे।

Web Title: 'Samvidhan Sadan’ for old Parliament building PM proposes new name

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे