केरल में आंगनवाड़ी केंद्रों को ‘स्मार्ट’ बनाने के लिए नौ करोड़ रुपये आवंटित

By भाषा | Published: February 19, 2021 06:17 PM2021-02-19T18:17:37+5:302021-02-19T18:17:37+5:30

Rs 9 crore allocated for making 'smart' Anganwadi centers in Kerala | केरल में आंगनवाड़ी केंद्रों को ‘स्मार्ट’ बनाने के लिए नौ करोड़ रुपये आवंटित

केरल में आंगनवाड़ी केंद्रों को ‘स्मार्ट’ बनाने के लिए नौ करोड़ रुपये आवंटित

तिरुवनंतपुरम, 19 फरवरी केरल में आंगनवाड़ी केंद्रों के कायाकल्प के लिए राज्य सरकार ने पारंपरिक इमारतों को बेहतर सुविधाओं के साथ ‘स्मार्ट’ ढांचे में तब्दील करने की मंजूरी दे दी है।

राज्य की सामाजिक न्याय मंत्री के के शैलजा ने शुक्रवार को बताया कि महिला और बाल विकास विभाग ने ‘स्मार्ट आंगनवाड़ी कार्यक्रम’ के तहत 48 आंगनवाड़ी के लिए भवन निर्माण की अनुमति दे दी है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने पुरानी इमारतों के स्थान पर चरणबद्ध तरीके से ‘स्मार्ट आंगनवाड़ी’ के निर्माण का फैसला किया है। इस कदम का मकसद बच्चों की देखभाल के लिए सारी सुविधाएं मुहैया कराने और बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए अनुकूल केंद्र तैयार करना है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने एक अप्रैल 2019 से राज्य में एकीकृत मॉडल पर आंगनवाड़ी के निर्माण का फैसला किया था।’’

मंत्री ने कहा कि 48 आंगनवाड़ी के निर्माण के लिए नौ करोड़ रुपये आवंटित किए जा चुके हैं। इसके अलावा स्थानीय निकायों के तहत स्मार्ट ढांचे के निर्माण के लिए 5.47 करोड़ रुपये का इस्तेमाल किया जाएगा।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक एकीकृत बाल विकास कार्यक्रम (आईसीडीसी) के तहत ‘स्मार्ट आंगनवाड़ी’ का डिजाइन और निर्माण किया जा रहा है। इसमें अध्ययन कक्ष, भोजन का कक्ष, भंडार कक्ष, स्विमिंग पूल, खेल से जुड़े स्थान होंगे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Rs 9 crore allocated for making 'smart' Anganwadi centers in Kerala

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे