PM Modi-French President Macron in Jaipur 2024: जयपुर टू दिल्ली, मेजबानी के लिए तैयार, पीएम मोदी करेंगे राष्ट्रपति मैक्रों की अगुवाई, आमेर किला, जंतर मंतर और हवा महल देखेंगे, जानें शेयडूल

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 25, 2024 11:46 AM2024-01-25T11:46:52+5:302024-01-25T12:23:41+5:30

Republic Day PM Narendra Modi-French President Emmanuel Macron in Jaipur 2024: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों बृहस्पतिवार को जयपुर आएंगे। इसके लिए कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के साथ अन्य तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया है।

Republic Day PM Narendra Modi-French President Emmanuel Macron in Jaipur 2024 road show in Jaipur today ready to host will see Amer Fort, Jantar Mantar and Hawa Mahal, know the schedule | PM Modi-French President Macron in Jaipur 2024: जयपुर टू दिल्ली, मेजबानी के लिए तैयार, पीएम मोदी करेंगे राष्ट्रपति मैक्रों की अगुवाई, आमेर किला, जंतर मंतर और हवा महल देखेंगे, जानें शेयडूल

file photo

Highlightsआमेर किला, जंतर मंतर और हवा महल को देखने जाएंगे।जंतर मंतर से हवा महल तक रोड शो भी करेंगे।यातायात को वैकल्पिक मार्गों से निकालने की व्यवस्था की गई है।

Republic Day PM Narendra Modi-French President Emmanuel Macron in Jaipur 2024: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गुरुवार को जयपुर पहुंच रहे हैं। आपको बता दें कि इमैनुएल मैक्रों इस बार गणतंत्र दिवस 2024 मुख्य अतिथि हैं। आज जयपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगुवाई करेंगे। आमेर किले की दौरा करेंगे। दीवान-ए-खास में राष्ट्रपति का इंतजार कर रहा है। भारत की प्राचीन खगोलीय महारत की खोज करते हुए जंतर मंतर पर जुटेंगे। एक विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया है। यूपीआई लेनदेन की सुविधा से स्थानीय बाजारों में खरीदारी का सिलसिला शुरू होने की उम्मीद है।

रामबाग पैलेस डिनर: प्रधानमंत्री मोदी शाम रात्रिभोज के लिए रामबाग पैलेस में मेजबानी करेंगे। इसके तुरंत बाद वह दिल्ली के रास्ते में जयपुर हवाई अड्डे के लिए रवाना होंगे, जहां वह गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि की भूमिका निभाएंगे।

25 साल का जश्न: भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी मील का पत्थर है। भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर मैक्रों की यात्रा है। 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि हैं।फ्रांसीसी सशस्त्र बल अपने भारतीय समकक्षों के साथ एक संयुक्त परेड और फ्लाईपास्ट में शामिल होंगे, जो दोनों देशों के बीच सौहार्द को मजबूत करेगा।

जंतर मंतर से हवा महल तक रोड शो भी करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों बृहस्पतिवार को जयपुर आएंगे। इसके लिए कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के साथ अन्य तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया है। दोनों नेता इस गुलाबी शहर का ऐतिहासिक आमेर किला, जंतर मंतर और हवा महल को देखने जाएंगे। दोनों नेता जंतर मंतर से हवा महल तक रोड शो भी करेंगे।

अधिकारियों के अनुसार, इसके लिए स्थानीय स्तर पर ऐसी तैयारियां की गई हैं जिसमें उन्हें राजस्थान की समृद्ध लोक संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी।  दोनों नेताओं के स्वागत के लिए हवाईअड्डे से लेकर इन स्थलों तक कई स्थानों पर मोदी और मैक्रों की तस्वीरों वाले कटआउट और होर्डिंग लगाए गए हैं। शहर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

शीशमहल, दीवान-ए-आम और दीवान-ए-खास का दौरा करेंगे

यातायात को वैकल्पिक मार्गों से निकालने की व्यवस्था की गई है। यातायात बदलाव को देखते हुए शहर में अनेक स्कूलों ने समय पहले छुट्टी करने की घोषणा की है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, मोदी और मैक्रों का स्वागत राजस्थानी परंपरा के अनुरूप किया जाएगा और वे आमेर किले में करीब दो घंटे बिताएंगे। यहां वे शीशमहल, दीवान-ए-आम और दीवान-ए-खास का दौरा करेंगे।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मोदी और मैक्रों के प्रस्तावित राजस्थान दौरे की तैयारियों की बुधवार देर रात उच्च स्तरीय बैठक में समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि राजस्थान के लिए यह ऐतिहासिक दिन है और इसकी सभी तैयारियां सुनिश्चित कर ली जाएं। आधिकारिक बयान के अनुसार, शर्मा ने कहा कि मेहमानों के स्वागत में राजस्थान की महान संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी।

रात आठ बजकर 50 मिनट पर दिल्ली के लिए रवाना होगा

शर्मा ने बाद में दौरे के प्रस्तावित रूट तथा प्रमुख स्थानों का निरीक्षण किया। अधिकारियों के अनुसार, फ्रांस के राष्ट्रपति का विमान बृहस्पतिवार को दोपहर ढाई बजे जयपुर हवाई अड्डे पर उतरेगा और उसी दिन रात आठ बजकर 50 मिनट पर दिल्ली के लिए रवाना होगा।

उन्होंने बताया कि फ्रांस के राष्ट्रपति का जयपुर में करीब छह घंटे रुकने का कार्यक्रम है। मैक्रों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ रोड शो में भी हिस्सा लेंगे। दोनों नेता भारत-फ्रांस के बीच द्विपक्षीय संबंधों और विभिन्न भू-राजनीतिक घटनाक्रम पर होटल ताज रामबाग पैलेस में व्यापक बातचीत करेंगे।

English summary :
Republic Day PM Narendra Modi-French President Emmanuel Macron in Jaipur 2024 road show in Jaipur today ready to host will see Amer Fort, Jantar Mantar and Hawa Mahal, know the schedule


Web Title: Republic Day PM Narendra Modi-French President Emmanuel Macron in Jaipur 2024 road show in Jaipur today ready to host will see Amer Fort, Jantar Mantar and Hawa Mahal, know the schedule

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे