Republic Day 2024: इस बार गणतंत्र दिवस पर क्या होगा खास? क्या है थीम, यहां जानें सबकुछ

By अंजली चौहान | Published: January 25, 2024 12:42 PM2024-01-25T12:42:39+5:302024-01-25T12:46:13+5:30

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस 2024 की तैयारियां चल रही हैं, परेड 26 जनवरी को सुबह 10:30 बजे शुरू होगी। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन मुख्य अतिथि होंगे और भारत के प्रमुख स्थलों का दौरा भी करेंगे।

Republic Day 2024 What will be special this time on Republic Day? What is the theme know everything here | Republic Day 2024: इस बार गणतंत्र दिवस पर क्या होगा खास? क्या है थीम, यहां जानें सबकुछ

फोटो क्रेडिट- एक्स

Republic Day 2024: भारत अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाने के लिए तैयार है और शुक्रवार यानि 26 जनवरी को पूरे देश में गणतंत्र दिवस का पर्व पूरे उत्साह के साथ मनाया जाएगा। राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान परेड निकाली जाएगी जिसमें देश की ताकत सभी को देखने को मिलेगी।

इंडिया गेट स्थित कर्तव्य पथ पर भारतीय सेना, नौसेना, वायु सेना, पुलिस और अर्धसैनिक समूहों की प्रभावशाली परेड निकलेगी। गणतंत्र दिवस 2024 की परेड 26 जनवरी को सुबह 10:30 बजे विजय चौक से कर्तव्य पथ तक शुरू होने वाली है। यह स्थल लगभग 77,000 लोगों को समायोजित करेगा, जिसमें 42,000 आम जनता के लिए आरक्षित हैं।

क्या है इस साल की थीम?

इस वर्ष की थीम "विकसित भारत" और "भारत - लोकतंत्र की मातृका" की भावनाओं को प्रतिध्वनित करने की संभावना है, जो लोकतंत्र के रूप में भारत के आवश्यक गुणों पर जोर देती है।

कौन होगा मुख्य अतिथि?

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन इस साल भारत में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। परेड के बाद, वह राष्ट्रपति भवन में भारत के राष्ट्रपति द्वारा आयोजित 'एट होम' रिसेप्शन में भाग लेंगे।

इस बार का गणतंत्र दिवस बेहद खास 

1- इस बार का गणतंत्र दिवस महिला शक्ति पर केंद्रित है। मेजर जनरल सुमित मेहता ने 22 जनवरी को कहा कि एक पूर्ण-महिला त्रि-सेवा समूह पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेगा। समूह में सेना की सैन्य पुलिस की महिला सैनिक और अन्य दो सेवाओं के कर्मी शामिल हैं। इस ऐतिहासिक दल में सेना की सैन्य पुलिस की महिला सैनिकों के साथ-साथ अन्य दो सेवाओं की महिलाएं भी शामिल होंगी।

2- इस बार परेड में फ्रांसीसी दल भी हिस्सा लेगा जिसमें 95 सदस्यीय मार्चिंग दल, 33 सदस्यीय बैंड दल, दो राफेल लड़ाकू विमान और फ्रांस से एक एयरबस A330 मल्टी-रोल टैंकर परिवहन विमान भी समारोह में भाग लेंगे।

3- स्क्वाड्रन लीडर सुमिता यादव, भारतीय वायु सेना में वायु यातायात नियंत्रक और भारतीय जन संचार संस्थान के पूर्व छात्र, इस वर्ष के गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेंगे। उन्होंने पिछले जुलाई में तब ध्यान आकर्षित किया जब उन्होंने पेरिस में बैस्टिल डे परेड में मार्च किया, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि थे।

4- छह भारतीय व्यक्ति 75वें गणतंत्र दिवस परेड में भारतीय टुकड़ियों के साथ मार्च करने वाले फ्रांसीसी सैन्य दल का हिस्सा बनने के लिए तैयार हैं। फ्रांसीसी मार्चिंग दल के कमांडर कैप्टन नोएल लुईस ने फ्रांसीसी दल में छह भारतीयों की भागीदारी की घोषणा की। व्यक्तियों में सीसीएच सुजन पाठक, सीपीएल दीपक आर्य, सीपीएल परबीन टंडन, गुरवचन सिंह, अनिकेत घर्तिमागर और विकास डीजेसेगर शामिल हैं।

5- इस साल के उल्लेखनीय आकर्षणों में संस्कृति मंत्रालय द्वारा विभिन्न भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की साड़ियों का प्रदर्शन शामिल है, जिन्हें 'अनंत सूत्र' प्रदर्शनी में प्रस्तुत किया जाएगा। अनंत सूत्र - द एंडलेस थ्रेड' कपड़ा स्थापना को कर्तव्य पथ पर बैठे दर्शकों के पीछे प्रदर्शित किया जाएगा।

यह इंस्टालेशन भारत के सभी कोनों से लगभग 1,900 साड़ियों और पर्दों को प्रदर्शित करने के लिए तैयार है, जो रचनात्मक रूप से कर्तव्य पथ के साथ लकड़ी के फ्रेम पर लगाए गए हैं। प्रत्येक साड़ी में क्यूआर कोड होंगे, जिससे उपस्थित लोगों को बुनाई और कढ़ाई की तकनीकों के बारे में विवरण स्कैन करने और जानने की सुविधा मिलेगी। गौरतलब है कि भारत की महिलाओं और बुनकरों को श्रद्धांजलि देते हुए 150 साल पुरानी साड़ी भी शामिल है।

6- इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय इस साल के गणतंत्र दिवस परेड में एक झांकी पेश करने के लिए तैयार है, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) की भूमिका पर जोर दिया जाएगा। झांकी में एआई को क्रियान्वित करते हुए दर्शाया जाएगा। इसके अलावा, रसद और मवेशी प्रबंधन में एआई की भूमिका पर प्रकाश डाला गया है।

7- फ्लाईपास्ट में एक फ्रांसीसी ईंधन भरने वाला विमान और दो फ्रांसीसी राफेल विमान आसमान की शोभा बढ़ाएंगे। एएलएच ध्रुव रुद्र और एलसीएच प्रचंड जैसे प्रसिद्ध विमान भी भाग लेंगे। भारतीय वायु सेना के फ्लाईपास्ट में लड़ाकू विमानों, हेलीकॉप्टरों और परिवहन विमानों सहित 51 विमान शामिल होंगे, जिनमें विशेष रूप से 15 महिला एविएटर शामिल होंगी।

8- भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की झांकी इस साल के गणतंत्र दिवस परेड में चमकने के लिए तैयार है, जो चंद्रयान-3 मिशन की उपलब्धियों को प्रदर्शित करेगी। झांकी में चंद्रयान-3 के प्रक्षेपण और सफल लैंडिंग को प्रमुखता से दिखाया गया है, जिसमें चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर इसके टचडाउन पर विशेष ध्यान दिया गया है।

9- विशेष अतिथियों में प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम उज्ज्वला योजना, पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि, पीएम कृषि सिंचाई योजना, पीएम फसल बीमा योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम अनुसूचित जाति अभ्युदय योजना, पीएम मत्स्य सम्पदा योजना और स्टैंड-अप इंडिया योजना जैसी विभिन्न सरकारी योजनाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले व्यक्ति शामिल हैं।

इसके अलावा, उपस्थित लोगों में वाइब्रेंट गांवों के सरपंच, स्वच्छ भारत अभियान, इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण क्षेत्र, सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट की महिला कार्यकर्ता, इसरो की महिला अंतरिक्ष वैज्ञानिक, योग शिक्षक (आयुष्मान भारत), अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजन विजेता, पैरालंपिक पदक विजेता, किसान उत्पादक संगठन, पीएम मन की बात कार्यक्रम के संदर्भ, और प्रोजेक्ट वीर गाथा 3.0 के 'सुपर-100' और राष्ट्रीय स्कूल बैंड प्रतियोगिता के विजेता, सर्वश्रेष्ठ स्वयं सहायता समूह शामिल हैं। 

Web Title: Republic Day 2024 What will be special this time on Republic Day? What is the theme know everything here

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे