Republic Day 2024: पीएम मोदी की पीली रंग की 'बंधनी' पगड़ी ने खींचा सबका ध्यान, जानें इसकी खासियत

By अंजली चौहान | Published: January 26, 2024 11:56 AM2024-01-26T11:56:56+5:302024-01-26T12:06:16+5:30

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पहुंचते ही पीएम मोदी की इस साल की पोशाक की पहली झलक सामने आई

Republic Day 2024 PM Modi's yellow colored 'Bandhani' turban caught everyone's attention know its specialty | Republic Day 2024: पीएम मोदी की पीली रंग की 'बंधनी' पगड़ी ने खींचा सबका ध्यान, जानें इसकी खासियत

Republic Day 2024: पीएम मोदी की पीली रंग की 'बंधनी' पगड़ी ने खींचा सबका ध्यान, जानें इसकी खासियत

Republic Day 2024: भारत के 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर कर्तव्य पथ पर हो रहे समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अन्य हस्तियां पहुंची हुई है। कार्यक्रम में मौजूद पीएम मोदी ने आज एक खास लुक लिया है जिसने सबका ध्यान अपनी ओर खींच रखा है। प्रधानमंत्री का 2024 गणतंत्र दिवस लुक भी शहर में चर्चा का विषय बन गया, क्योंकि इस बार उन्हें भगवान राम को श्रद्धांजलि देते हुए पीले रंग की 'पगड़ी' पहने देखा गया था। 

पीएम मोदी की इस साल की पोशाक की पहली झलक तब सामने आई जब वह गणतंत्र दिवस परेड से पहले राष्ट्र की सेवा में अपने प्राण न्यौछावर करने वाले लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे।

सफेद कुर्ता पायजामा पहने पीएम मोदी ने राष्ट्रीय राजधानी में ठंड के मौसम के बीच भूरे रंग की जैकेट पहनी थी। 75वें गणतंत्र दिवस समारोह के लिए प्रधानमंत्री का पहला लुक जारी होते ही लंबी पूंछ वाली पीले रंग की 'बंधनी' पगड़ी सामने आ गई।

दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर अलग और खास पगड़ी में नजर आते हैं जो हमेशा से चर्चा का विषय रहा है। 

जहां इस बार पीएम ने गुजरात की बंधनी पगड़ी पहनी, वहीं, पिछले साल, भारत की विविध संस्कृति के प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व को चित्रित करने के प्रयासों में पीएम मोदी को गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान बहुरंगी राजस्थानी पगड़ी पहने देखा गया था।

पीएम मोदी के अलग-अलग लुक 

- 2023 में बहुरंगी राजस्थानी पगड़ी: 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत की विविधता का प्रतीक पीएम मोदी ने लंबी पूंछ वाली बहुरंगी राजस्थानी पगड़ी पहनने का फैसला किया. जहां उनकी पगड़ी बहुरंगी थी, वहीं पीएम ने अपनी बाकी पोशाक के लिए काले और सफेद रंग को चुना। उन्होंने अपने लुक को व्हाइट स्टोल से पूरा किया।

- 2022 में उत्तराखंड टोपी: अपनी पसंद से सभी को फिर से आश्चर्यचकित करते हुए, प्रधान मंत्री ने 2022 में पारंपरिक पगड़ी को छोड़ दिया और एक खूबसूरत उत्तराखंड टोपी पहने नजर आए। दिलचस्प बात यह है कि टोपी पर पहाड़ी राज्य का आधिकारिक फूल अंकित था।

- 2021 में जामनगर से पगड़ी: प्रधान मंत्री मोदी ने गणतंत्र दिवस 2021 के समारोह के दौरान जामनगर से एक विशेष 'पगड़ी' पहनी थी। कथित तौर पर पीले डॉट्स वाली पगड़ी पीएम मोदी को जामनगर, गुजरात के शाही परिवार द्वारा उपहार में दी गई थी।

- 2020 में भगवा साफा: पीएम मोदी ने 71वें गणतंत्र दिवस समारोह के लिए लंबी पूंछ वाला भगवा 'बंधेज' हेडगियर (साफा) पहना था।

दो अवसरों - स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस - पर पीएम मोदी की पोशाक की पसंद बहुत ध्यान आकर्षित करती है क्योंकि पीएम मोदी को ऐसे कार्यक्रमों के दौरान पारंपरिक पोशाक पहने देखा जाता है। वास्तव में, प्रधान मंत्री देश के विभिन्न हिस्सों की अपनी यात्राओं के दौरान अक्सर उनके और उनकी संस्कृति के प्रति अपना सम्मान दिखाने के प्रयासों में किसी विशेष जनजाति या क्षेत्र का एक तत्व पहनते हैं।

Web Title: Republic Day 2024 PM Modi's yellow colored 'Bandhani' turban caught everyone's attention know its specialty

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे