Republic Day 2024: 26 जनवरी को इन रास्तों पर जानें से पहले चेक कर लें दिल्ली पुलिस की एडवाइजरी, नहीं तो फंस जाएंगे आप

By अंजली चौहान | Published: January 25, 2024 06:27 PM2024-01-25T18:27:48+5:302024-01-25T18:27:55+5:30

अधिसूचना के मुताबिक, गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10.30 बजे विजय चौक से शुरू होगी और लाल किला मैदान की ओर बढ़ेगी. इसके अलावा, इस शुभ अवसर पर सुबह 9.30 बजे राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर एक समारोह होगा।

Republic Day 2024 Delhi Police has issued advisory for January 26 so avoid going on these routes | Republic Day 2024: 26 जनवरी को इन रास्तों पर जानें से पहले चेक कर लें दिल्ली पुलिस की एडवाइजरी, नहीं तो फंस जाएंगे आप

Republic Day 2024: 26 जनवरी को इन रास्तों पर जानें से पहले चेक कर लें दिल्ली पुलिस की एडवाइजरी, नहीं तो फंस जाएंगे आप

Republic Day 2024: अपने 75वें गणतंत्र दिवस समारोह को मनाने के लिए भारत पूरी तरह से तैयार है। शुक्रवार, 26 जनवरी को दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में इस बार मुख्य अतिथि के रूप में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों शामिल होंगे। इस खास अवसर पर दिल्ली पुलिस ने कल होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह के लिए खास एडवाइजरी जारी की है।

दिल्ली पुलिस ने आम जनता के लिए ट्राफिक एडवाइजरी जारी की है ताकि किसी तरह की कोई समस्या न हो। चूंकि, कर्तव्य पथ पर होने वाले गणतंत्र दिवस परेड के कारण दिल्ली के कई रास्ते बंद रहने वाले हैं ऐसे में दिल्ली पुलिस ने लोगों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है। 

अधिसूचना के मुताबिक, गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10.30 बजे विजय चौक से शुरू होगी और लाल किला मैदान की ओर बढ़ेगी। इसके अलावा, इस शुभ अवसर पर सुबह 9.30 बजे राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर एक समारोह होगा।

विशेष रूप से, परेड मार्ग पर व्यापक यातायात व्यवस्था और प्रतिबंध होंगे। दिल्ली पुलिस की सलाह में कहा गया है कि परेड विजय चौक, कर्तव्य पथ, सी-हेक्सागन, सुभाष चंद्र बोस चौराहे, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग और लाल किले से होकर गुजरेगी।

परेड मार्ड के पास यातायात प्रतिबंधित 

गणतंत्र दिवस समारोह का उद्घाटन एक भव्य परेड के साथ किया जाएगा, जो कर्तव्य पथ के साथ राष्ट्रपति भवन (राष्ट्रपति भवन) के पास रायसीना हिल से शुरू होगी। ऐसे में 25 और 26 जनवरी को शाम 6 बजे से विजय चौक से इंडिया गेट तक कर्तव्य पथ पर यातायात की आवाजाही नहीं होगी। ये प्रतिबंध परेड खत्म होने तक लागू रहेंगे।

इसके अलावा, बुधवार को रात 10 बजे से परेड के अंत तक रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड पर कर्तव्य पथ पर किसी भी तरह के यातायात की अनुमति नहीं दी जाएगी।

इसके अलावा, सी-हेक्सागन-इंडिया गेट को आज सुबह 9.15 बजे से परेड के तिलक मार्ग पार करने तक यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। गणतंत्र दिवस समारोह समाप्त होने तक तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग पर यातायात प्रतिबंधित कर दिया गया है।

जनता के लिए रूट डायवर्जन 

यातायात परामर्श में वैकल्पिक मार्ग भी सुझाए गए हैं जिनका अनुसरण यात्री यातायात जाम से बचने के लिए कर सकते हैं।

सलाह में कहा गया है कि यात्री मंदिर मार्ग तक पहुंचने के लिए मदरसा, लोधी रोड टी-पॉइंट से अरबिंदो मार्ग, एम्स चौक, रिंग रोड-धौला कुआं, वंदे मातरम मार्ग और शंकर रोड के माध्यम से वैकल्पिक मार्ग ले सकते हैं।

दक्षिण दिल्ली से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाले लोग धौला कुआं, वंदे मातरम मार्ग, पंचकुइयां रोड, कनॉट प्लेस आउटर सर्कल और पहाड़गंज की ओर से चेम्सफोर्ड रोड और अजमेरी गेट की ओर से मिंटो रोड और भवभूति मार्ग से गुजर सकते हैं।

पूर्वी दिल्ली से आने वाले लोग आईएसबीटी पुल, रानी झांसी फ्लाईओवर, झंडेवालान गोल चक्कर, डीबी गुप्ता रोड, शीला सिनेमा रोड और पहाड़गंज पुल के माध्यम से बुलेवार्ड रोड ले सकते हैं।

दक्षिण दिल्ली से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन तक पहुंचने के लिए, सलाह में लोगों से रिंग रोड, आश्रम चौक, सराय काले खां, राजघाट, चौक यमुना बाजार, एसपी मुखर्जी मार्ग, छत्ता रेल और कौरिया पुल का उपयोग करने का आग्रह किया गया है।

इस बीच, पैराग्लाइडर, पैरामोटर्स, हैंग ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट विमान, दूर से संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे आकार के संचालित विमान, क्वाडकॉप्टर, या विमान से पैरा जंपिंग जैसे उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों को उड़ाना प्रतिबंधित है। 

दिल्ली मेट्रो ने जारी की एडवाइजरी 

डीएमआरसी ने यात्रियों को गणतंत्र दिवस के निमंत्रण पत्र तक पहुंचने की सलाह दी है। इस बीच, दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों से गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने वाले लोगों तक अपना ई-निमंत्रण पहुंचाने का आग्रह किया है। डीएमआरसी ने कहा कि जिन लोगों के पास गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने के लिए वास्तविक ई-निमंत्रण कार्ड या ई-टिकट होंगे, उन्हें स्टेशनों पर सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र दिखाने पर कूपन जारी किए जाएंगे, जो केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन से बाहर निकलने के लिए मान्य होंगे।

वही कूपन इन दोनों स्टेशनों से वापसी यात्रा के लिए मान्य होगा। इसी तरह, संलग्नक 10 से 24 और वीएन के लिए चिह्नित (निमंत्रण कार्ड के साथ) लोगों को केंद्रीय सचिवालय में उतरने की सलाह दी जाती है। यात्रियों को इसके बारे में सूचित करने के लिए ट्रेनों के अंदर नियमित घोषणाएं भी की जाएंगी ताकि वे अपने बाड़ों तक आसानी से पहुंचने के लिए निर्धारित स्टेशनों पर उतरें।

दिल्ली में बाहर से आने वाले वाहन

गौरतलब है कि गाजियाबाद से शिवाजी स्टेडियम जाने वाली अंतरराज्यीय बसों को राष्ट्रीय राजमार्ग -24, रिंग रोड लेना होगा और भैरों रोड पर समाप्त करना होगा। NH24 से आने वाली बसें रोड नंबर 56 पर दाएं मुड़ेंगी और ISBT-आनंद विहार पर समाप्त होंगी। इसके अतिरिक्त, गुरुवार रात 11 बजे से स्मरणोत्सव समाप्त होने तक किसी भी भारी परिवहन/हल्के माल वाहनों को अन्य राज्यों से दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। परामर्श में कहा गया है कि इन वाहनों को शुक्रवार सुबह 7.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक केवल रिंग रोड पर आईएसबीटी-सराय काले खां और आईएसबीटी-कश्मीरी गेट के बीच चलने की अनुमति होगी।

Web Title: Republic Day 2024 Delhi Police has issued advisory for January 26 so avoid going on these routes

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे