केंद्रीय मंत्री बोले- जल्द से जल्द सुलझाया जाए राम मंदिर मुद्दा, दोस्ताना हल चाहते हैं मुसलमान

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: November 11, 2018 11:17 PM2018-11-11T23:17:45+5:302018-11-11T23:19:47+5:30

राम मंदिर मुद्दे का जल्द से जल्द समाधान होना चाहिए. एक आम मुसलमान अमन-चैन और दोस्ताना हल चाहता है

ram temple to be resolved soon seek friendly solution muslims naqvi | केंद्रीय मंत्री बोले- जल्द से जल्द सुलझाया जाए राम मंदिर मुद्दा, दोस्ताना हल चाहते हैं मुसलमान

फाइल फोटो

 राम मंदिर मुद्दे का जल्द से जल्द समाधान होना चाहिए. एक आम मुसलमान अमन-चैन और दोस्ताना हल चाहता है. एक आम मुसलमान में सामाजिक एकता को नुकसान पहुंचाने वाली टकराव की भावना नहीं होती. केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने रविवार को यह बात एक चर्चा के दौरान कही.

अयोध्या में विवादित स्थल पर राम मंदिर निर्माण के लिए कानून बनाने की कई भाजपा नेताओं की मांग के बीच नकवी ने प्रतीक्षा करो और देखो की नीति अपनाने की अपील की और कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने इस मुद्दे पर अब तक कुछ नहीं कहा है. उन्होंने कहा कि सरकार का जो रुख होगा, वही मेरा भी रुख होगा. सरकार ने इस मुद्दे पर अब तक कुछ नहीं कहा है. उन्होंने कहा कि यह मुद्दा जल्द से जल्द सुलझाया जाना चाहिए.

यह पूछे जाने पर कि इस विवादित मुद्दे को मुस्लिम समुदाय किस तरह देखता है, इस पर उन्होंने कहा कि एक आम मुसलमान अमन-चैन और दोस्ताना हल चाहता है. एक आम मुसलमान में सामाजिक एकता को नुकसान पहुंचाने वाली टकराव की भावना नहीं होती है. मंदिर के मुद्दे पर मुस्लिमों की तरफ से कोई प्रतिकूल बयान नहीं आने के बारे में पूछे जाने पर नकवी ने कहा कि मुस्लिम समुदाय बहुत ही शांतिप्रिय समुदाय है. वह खुद को किसी विध्वंसक एजेंडा मेंं शामिल नहीं करना चाहता. कुछ पार्टियां उकसा सकती है लोगों को उन्होंने कहा कि कुछ लोग, कुछ राजनीतिक पार्टियां अपने हित के लिए लोगों को उकसाने की कोशिश कर सकती हैं. लिहाजा, लोगों को लगता है कि इसका शांतिपूर्ण समाधान होना चाहिए और यह मामला खत्म होना चाहिए.

नकवी ने विपक्ष के इस दावे को खारिज कर दिया कि भाजपा और इसके हिंदुत्ववादी सहयोगी अगले साल के लोकसभा चुनावों से पहले जानबूझकर राम मंदिर का मुद्दा उठा रहे. उन्होंने कहा कि मुस्लिमों ने देखा है कि मोदी का विकास का एजेंडा किसी भेदभाव या राजनीतिक शोषण से बहुत दूर है. वर्ष 2014 के लोकसभा चुनावों के मुकाबले अब मुस्लिमों में प्रधानमंत्री की छवि के बारे में पूछे जाने पर नकवी ने कहा कि उनके काम के कारण यह बहुत सकारात्मक और रचनात्मक है.

उन्होंने कहा कि अमेरिका से लेकर अरब तक मोदी के सक्षम नेतृत्व को स्वीकार किया जा रहा है. हर भारतीय सोचता है कि मोदी देश की जरूरत हैं. उन्होंने दावा किया कि भाजपा की अगुवाई वाली राजग सरकार में एक भी बड़ा दंगा या कोई आतंकवादी वारदात नहीं हुई है. बॉक्स लोगों की अभिव्यक्ति पर प्रतिबंध नहीं लगा सकते नकवी ने कहा कि यह मामला लंबे समय से अदालत में लंबित है और इससे जुड़े संगठनों को लगा था कि रोजाना सुनवाई होगी और मामले का समाधान जल्द हो जाएगा.

लेकिन ऐसा नहीं होनेे के कारण वेअपनी मांगें रख रहे हैं. नकवी ने कहा कि लोगों की अपनी भावनाएं हैं और एक लोकतंत्र में उनकी अभिव्यक्ति पर प्रतिबंध नहीं लगा सकते. यह सिर्फ संयोग है कि चुनावों से पहले हुआ, वरना, यह तो पुराना मुद्दा है. उन्होंने कहा कि पिछले चुनाव में भी राम मंदिर का मुद्दा भाजपा के घोषणा-पत्र में शामिल था.

Web Title: ram temple to be resolved soon seek friendly solution muslims naqvi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे