11 सालों में पहली बार राष्ट्रपति भवन में नहीं होगी इफ्तार पार्टी, रामनाथ कोविंद ने लगाई रोक

By पल्लवी कुमारी | Published: June 7, 2018 04:28 AM2018-06-07T04:28:42+5:302018-06-07T04:28:42+5:30

गौरतलब है कि इससे पहले 2017 में भी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के ही कार्यकाल में क्रिसमस पर होने वाली कैरोल सिंगिंग का भी आयोजन नहीं किया गया था। 

ram nath kovind decision iftar party will cancel in rashtrapati bhavan after ex president APJ Abdul kalam | 11 सालों में पहली बार राष्ट्रपति भवन में नहीं होगी इफ्तार पार्टी, रामनाथ कोविंद ने लगाई रोक

11 सालों में पहली बार राष्ट्रपति भवन में नहीं होगी इफ्तार पार्टी, रामनाथ कोविंद ने लगाई रोक

नई दिल्ली, 7 जून:  हर साल रमजान के महीने में राष्ट्रपति भवन में होने वाली इफ्तार इस साल नहीं होगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इफ्तार पार्टी पर रोक लगा दी है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मीडिया सचिव अशोक मलिक ने इस बात की जानकारी अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से दी। गौरतलब है कि इससे पहले 2017 में भी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के ही कार्यकाल में क्रिसमस पर होने वाली कैरोल सिंगिंग का भी आयोजन नहीं किया गया था। 

आलोचनाओं के बीच प्रणब मुखर्जी पहुंचे नागपुर, 7 जून को होने वाले RSS के इवेंट पर टिकीं सबकी निगाहें

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के मुताबिक करदाताओं के पैसों से भवन में किसी भी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाएगा। गौरतलब है कि पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम के कार्यकाल (2002-2007) में इफ्तार पार्टी का आयोजन नहीं होता था।  पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम इफ्तार पार्टी में होने वाले सारे खर्च की रकम को गरीबों और अनाथों में बांट दिया करते थे। यानी 2002 से 2007 के बाद 11 सालों में पहली बार ऐसा हो रहा है कि  राष्ट्रपति भवन इफ्तार पार्टी नहीं होगी। 



अशोक मलिक ने ट्वीट कर बताया, 'राष्ट्रपति भवन एक सेक्युलर स्टेट का मूर्त रूप है। धर्म और गवर्नेंस अलग हैं। टैक्स चुकाने वालों की रकम पर राष्ट्रपति भवन में किसी भी धर्म से जुड़ा त्योहार नहीं मनाया जाएगा। अशोक मलिक ने ट्वीट में यह भी लिखा,  राष्ट्रपति देशवासियों को हर धर्म के त्योहारों पर शुभकामनाएं देंगे। राष्ट्रपति भवन परिसर में रहने वाले किसी भी अफसर या कर्मचारी पर किसी तरह का कोई रोक-टोक नहीं होगा। वह अपने मजहब से जुड़े सारे काम और पर्व मना सकेंगे। 

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें

Web Title: ram nath kovind decision iftar party will cancel in rashtrapati bhavan after ex president APJ Abdul kalam

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे