Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह 22 जनवरी को, पीएम मोदी लेंगे भाग

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 26, 2023 07:27 PM2023-09-26T19:27:19+5:302023-09-26T19:28:37+5:30

पीटीआई को दिए एक साक्षात्कार में उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 20-24 जनवरी के दौरान किसी भी दिन 'प्राण प्रतिष्ठा' से संबंधित एक कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है। 

Ram Mandir 'Pran Pratishtha' Ceremony To Take Place On January 22, PM Modi To Participate | Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह 22 जनवरी को, पीएम मोदी लेंगे भाग

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह 22 जनवरी को, पीएम मोदी लेंगे भाग

Highlightsनृपेंद्र मिश्रा ने कहा है कि अयोध्या में तीन मंजिला राम मंदिर के भूतल का निर्माण दिसंबर के अंत तक पूरा हो जाएगामंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष ने बताया प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होने की उम्मीद हैउन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा अभी तक अंतिम तारीख की घोषणा नहीं की गई है

लखनऊ: मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने कहा है कि अयोध्या में तीन मंजिला राम मंदिर के भूतल का निर्माण दिसंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा और प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होने की उम्मीद है। पीटीआई को दिए एक साक्षात्कार में उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 20-24 जनवरी के दौरान किसी भी दिन 'प्राण प्रतिष्ठा' से संबंधित एक कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा अभी तक अंतिम तारीख की घोषणा नहीं की गई है। मिश्रा ने यह भी कहा कि एक उपकरण डिजाइन करने पर काम चल रहा है जिसे मंदिर के शिखर पर स्थापित किया जाएगा, जिससे हर साल राम नवमी के दिन गर्भगृह में देवता के माथे पर सूर्य की किरणें क्षण भर के लिए पड़ेंगी। 

उन्होंने कहा कि इसे बेंगलुरु में बनाया जा रहा है और इसके डिजाइन की देखरेख वैज्ञानिक कर रहे हैं। मिश्रा ने कहा, केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान, रूड़की और पुणे के एक संस्थान ने संयुक्त रूप से इसके लिए एक कम्प्यूटरीकृत कार्यक्रम बनाया है।

सुप्रीम कोर्ट ने 2019 के फैसले में अयोध्या में विवादित स्थल पर एक ट्रस्ट द्वारा राम मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त कर दिया था, और केंद्र को नई मस्जिद के निर्माण के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड को शहर में एक "प्रमुख" स्थान पर पांच एकड़ का भूखंड आवंटित करने का निर्देश दिया था। 

अदालत ने फैसला सुनाया था कि विवादित भूमि की 2.77 एकड़ जमीन जहां 16वीं सदी की ध्वस्त बाबरी मस्जिद थी, वह केंद्र सरकार के रिसीवर के पास रहेगी और फैसले के तीन महीने के भीतर मंदिर के निर्माण के लिए ट्रस्ट को सौंप दी जाएगी।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट औपचारिक रूप से प्रधान मंत्री मोदी को अभिषेक समारोह के लिए आमंत्रित करेगा, जिसके दौरान राम लला की मूर्ति मंदिर के गर्भगृह में स्थापित की जाएगी।

Web Title: Ram Mandir 'Pran Pratishtha' Ceremony To Take Place On January 22, PM Modi To Participate

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे