Ram Mandir Pran Pratishtha: रामलला को कराया गया स्नान, 114 कलशों में लाया गया तीर्थ स्थलों का पवित्र जल

By अंजली चौहान | Published: January 22, 2024 09:06 AM2024-01-22T09:06:23+5:302024-01-22T09:12:02+5:30

आज अयोध्या में एक ऐतिहासिक कार्यक्रम में राम मंदिर का उद्घाटन किया जाएगा. शुभ समारोह से पहले राम लला की मूर्ति को औपचारिक स्नान कराया गया।

Ram Mandir Pran Pratishtha Bath was given to Ramlala, holy water from pilgrimage sites was brought in 114 urns | Ram Mandir Pran Pratishtha: रामलला को कराया गया स्नान, 114 कलशों में लाया गया तीर्थ स्थलों का पवित्र जल

Ram Mandir Pran Pratishtha: रामलला को कराया गया स्नान, 114 कलशों में लाया गया तीर्थ स्थलों का पवित्र जल

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या नगरी में आज रामलला की भव्य प्राण प्रतिष्ठा का समारोह शुरू हो गया है। अब से कुछ ही घंटों में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान शुरू हो जाएगा। पवित्र अनुष्ठान से पहले राम लला को स्नान कराया गया है। 114 कलशों में तीर्थ स्थलों का पवित्र जल लाकर रामलला का स्नान कराया गया। गौरतलब है कि अनुष्ठान के छठे दिन यानि रविवार रात को स्नान कराया गया जिसके बाद आज राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की पूजा की जाएगी।

चेन्नई और पुणे सहित विभिन्न स्थानों से लाए गए विभिन्न फूलों का उपयोग करके पूजा की गई। अनुष्ठान में मंदिर ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा और उनके परिवार और विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ राम नारायण सिंह ने भाग लिया। बता दें कि रामलला की यह मूर्ति सबसे पुरानी मूर्ति है जिसकी पूजा वर्षों से लोग कर रहे हैं। 

मालूम हो कि आज सुबह से ही अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर तैयारियां तेजी से चल रही है। क्या आम क्या खास सभी लोगों में इसका खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। वहीं, जिन हस्तियों को समारोह में भाग लेने का न्योता मिला है वह भी अयोध्या पहुंच चुके हैं।

अयोध्या में कड़ी सुरक्षा 

22 जनवरी को ऐतिहासिक 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह की प्रत्याशा में, अयोध्या को बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था में शामिल किया गया है, जिसमें 10,000 सीसीटीवी निगरानी गतिविधियां, सादे कपड़े वाले पुलिसकर्मी और बढ़ी हुई गश्त शामिल है। उत्तर प्रदेश के आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने शनिवार को अयोध्या में गश्त तेज कर दी, जिससे राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के लिए समग्र सुरक्षा तैयारियों में योगदान मिला। कानून एवं व्यवस्था के महानिदेशक (डीजी) प्रशांत कुमार ने महत्वपूर्ण 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के लिए पूरे रेड जोन, येलो जोन और अयोध्या जिले को शामिल करते हुए विस्तृत सुरक्षा व्यवस्था का आश्वासन दिया।

समारोह के दौरान स्थानीय आबादी पर कड़ी निगरानी बनाए रखने के लिए, अयोध्या ने बढ़ी हुई सुरक्षा के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाया, जिले भर में 10,000 सीसीटीवी कैमरे तैनात किए, जिनमें से कुछ में एआई-आधारित क्षमताएं थीं। बहुभाषी कौशल वाले पुलिसकर्मी समारोह स्थल पर सादे कपड़ों में तैनात हैं, जो विविध भाषाई आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक विवेकशील लेकिन प्रभावी सुरक्षा उपस्थिति सुनिश्चित करते हैं।

विभिन्न एजेंसियों के बीच सहयोगात्मक प्रयास चल रहे हैं, जिसमें अयोध्या में सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय और अंतरराज्यीय सीमाओं पर जांच बढ़ाना शामिल है। भीड़ के प्रवाह को प्रबंधित करने के लिए, पुलिस अधिकारियों ने ऐतिहासिक घटना के दौरान अतिरिक्त भीड़ को नियंत्रित करने और हटाने के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण का प्रदर्शन करते हुए ड्रोन का उपयोग करने की योजना बनाई है।

इस महत्वपूर्ण अवसर की तैयारी में, प्रशासन और सुरक्षा बल एक ऐसा माहौल बनाने के लिए सहयोग करते हैं जो कड़े सुरक्षा उपायों के साथ उत्सव को संतुलित करता है, जो उपस्थित लोगों और व्यापक समुदाय की भलाई के प्रति प्रतिबद्धता प्रदर्शित करता है। 22 जनवरी को भारत के कई राज्यों में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में अवकाश की घोषणा की गई है।

Web Title: Ram Mandir Pran Pratishtha Bath was given to Ramlala, holy water from pilgrimage sites was brought in 114 urns

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे