Ayodhya Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा से पहले गर्भगृह में लगे स्वर्ण जड़ित दरवाजे, देश के कोने-कोने से पहुंच रहा प्रभु श्रीराम के लिए भोग

By आकाश चौरसिया | Published: January 16, 2024 12:33 PM2024-01-16T12:33:19+5:302024-01-16T14:32:44+5:30

22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए आगरा से अयोध्या 56 तरह के प्राचीन पेठा पहुंचे हैं। दूसरी तरफ 1000 किलोग्राम के लड्डू भी श्रीकृष्ण जन्मभूमि यानी मथुरा से अयोध्या पहुंच गए हैं।

Ram Mandir before Pran Pratistha program all doors attached in garbhagriha | Ayodhya Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा से पहले गर्भगृह में लगे स्वर्ण जड़ित दरवाजे, देश के कोने-कोने से पहुंच रहा प्रभु श्रीराम के लिए भोग

फोटो क्रेडिट- (एएनआई)

Highlightsअयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए आगरा से अयोध्या 56 तरह के प्राचीन पेठा पहुंचेदूसरी तरफ 1000 किलोग्राम के लड्डू भी श्रीकृष्ण जन्मभूमि यानी मथुरा से अयोध्या पहुंच गएगर्भगृह में मंदिर के गर्भग्रह में स्वर्ण जड़ित दरवाजे अपनी जगह लगा गए हैं

नई दिल्ली: 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए आगरा से अयोध्या 56 तरह के प्राचीन पेठा पहुंचे हैं। दूसरी तरफ 1000 किलोग्राम के लड्डू भी श्रीकृष्ण जन्मभूमि यानी मथुरा से अयोध्या पहुंच गए हैं।

 

इनके अलावा श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास जी महाराज की मौजूदगी में गुजरात से पहुंची 108 फीट की अगरबत्ती जलाई गई। 

अयोध्या में आज राम जन्मभूमि मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा से पहले गर्भगृह में अनुराधा टिंबर इंटरनेशनल की ओर से मंदिर के अंदर सभी सोने से जड़ित दरवाजों को अपनी जगहों पर लगा दिया है। इसके साथ ही मंदिर के सभी दरवाजे लगाने का काम पूरा हो गया है। इस बात की जानकारी अनुराधा टिंबर की ओर से सारथ बाबू ने दी है। 


 
उन्होंने ये भी बताया कि सभी दरवाजों को उनकी कंपनी ने ही बनाया है। ये सभी दरवाजे भारतीय परंपरा के अनुसार ही बनाए गए हैं। इनमें सागौन की लकड़ी लगी है। इन्हें खासतौर से तमिलनाडु से मंगाकर इनका निर्माण किया गया है। लगभग सभी 18 दरवाजों में सोना जड़ा गया है। 

उन्होंने आगे कहा कि इस तरह की पारंपरिक चीजों को वे बनाते आये हैं। साथ ही यह भी बताया कि विश्व के सबसे बड़ी महाविष्णु की मूर्ति बर्मा सागौन के जरिए बनाया था। इसके अलावा उनकी कंपनी ने श्रीराम परिवार की लंका से अयोध्या लौटने वाली दूसरी सबसे बड़ी मूर्ति भी बनाई है। 

श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट ने भी संदेश में बताया कि सोने से जड़ित दरवाजों को गृभग्रह में बनवा दिया है। इसके अलावा ग्राउंड फ्लोर पर इन सभी दरवाजों को लगा दिया गया है। 

बताते चले कि 22 जनवरी को अयोध्या में होने जा रहे प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में देश के सभी सेक्टर के दिग्गज समेत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका हिस्सा होंगे। ऐसे में सभी तैयारी को पूरा किया जा रहा है, जिससे कोई कमी न रहने पाए।

Web Title: Ram Mandir before Pran Pratistha program all doors attached in garbhagriha

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे