Ram Mandir Ayodhya: "आज जनता का दिन है, सारे संघर्ष खत्म हो चुके हैं", रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर बाबरी के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: January 22, 2024 09:12 AM2024-01-22T09:12:37+5:302024-01-22T09:15:58+5:30

अयोध्या में आज रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने कहा कि चाहे जो भी संघर्ष रहा हो, आज खत्म हो गया है। आज राम भक्तों का दिन है।

Ram Mandir Ayodhya: "Today is the people's day, all the struggles are over", said Babri activist Iqbal Ansari on the consecration of Ram Lalla | Ram Mandir Ayodhya: "आज जनता का दिन है, सारे संघर्ष खत्म हो चुके हैं", रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर बाबरी के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने कहा

एएनआई

Highlightsबाबरी का चाहे जो भी संघर्ष रहा हो, आज खत्म हो गया है। आज राम भक्तों का दिन है।राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले बाबरी विवाद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने कहा इकबाल अंसारी ने कहा कि अयोध्या में सभी धर्मों के सभी देवता निवास करते हैं।

लखनऊ: अयोध्या में आज रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने कहा कि राम मंदिर पर विवाद पूरी तरह से समाप्त हो गया है। इकबाल अंसारी ने कहा कि चाहे जो भी संघर्ष रहा हो, आज खत्म हो गया है। आज राम भक्तों का दिन है।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार इकबाल अंसारी ने कहा, "अयोध्या में सभी धर्मों के सभी देवता निवास करते हैं। आज रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। यह मंदिर की शुरुआत है। चाहे कितना भी संघर्ष रहा हो, आज का दिन लोगों का दिन बन गया है। अयोध्या में जो कुछ भी है, उसे जाकर देखना चाहिए। लोगों को भगवान राम के दिखाए रास्ते पर चलना चाहिए।"

इसके साथ उन्होंने इस ऐतिहासिक कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी अयोध्या में स्वागत किया। इकबाल अंसारी ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का अयोध्या में हार्दिक स्वागत है। आने वाला हर मेहमान हमारे लिए स्वागत के योग्य है। आज जो भी वहां है, जो भी हमारे दरवाजे पर आता है, हम उसका स्वागत करते हैं। यह हमारी परंपरा है।"

राम मंदिर ट्रस्ट ने इकबाल अंसारी को विशेष रूप से पहले से ही 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह का निमंत्रण दिया है। अंसारी ने कहा, "हमें बहुत खुशी है कि हमें भी प्राण प्रतिष्ठा में आमंत्रित किया गया है। हम वहां पर अयोध्या के मेहमानों का स्वागत करेंगे।"

इस बीच, कड़ी सुरक्षा के बीच मंदिर शहर अयोध्या में सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा समारोह आयोजित किया जाएगा। राम लला की 'प्राण प्रतिष्ठा' का ऐतिहासिक अनुष्ठान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, संतों और कई विशिष्ट अतिथियों की उपस्थिति में होगा।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने रविवार को घोषणा की कि 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह को 'मंगल ध्वनि' नामक एक चमकदार संगीत कार्यक्रम द्वारा चिह्नित किया जाएगा। संगीत की दुनिया के कुछ सबसे बड़े नामों की विशेषता वाली इस भोज का मंचन सुबह 10 बजे किया जाएगा। अयोध्या मंदिर में श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा दोपहर 12:30 बजे होगी।

उत्तर प्रदेश के लखनऊ को भगवान राम के पोस्टरों और झंडों से सजाया गया है, जबकि देश भर के शहरों को रोशनी, भगवान राम के विशाल कटआउट और भगवान राम से संबंधित धार्मिक नारों वाले पोस्टरों से सजाया गया है। केंद्र सरकार ने गुरुवार को घोषणा की कि उसके सभी कार्यालय 22 जनवरी को आधे दिन के लिए बंद रहेंगे।

कई राज्यों ने प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए छुट्टी की घोषणा की है। इनमें महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, त्रिपुरा, असम, उत्तर प्रदेश और राजस्थान शामिल हैं। दिल्ली में एलजी वीके सक्सेना ने शनिवार को 22 जनवरी को दोपहर 2:30 बजे तक आधे दिन के लिए सरकारी कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने की मंजूरी दे दी।

वहीं अयोध्या की सुरक्षा के मामले में उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के अधिकारियों ने रविवार को कहा कि मंदिर कार्यक्रम के सुरक्षित और सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए अयोध्या और उसके आसपास 13 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

एएनआई से बात करते हुए स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार ने कहा, "यह यूपी पुलिस के लिए एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। यूपी पुलिस के लिए यह चुनौती और अवसर दोनों है। आसपास के जिलों से ट्रैफिक डायवर्जन सहित व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है। केवल अधिकृत वाहनों को ही अयोध्या में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।”

इसके अलावा, आमंत्रित लोगों के लिए बैठने की विस्तृत व्यवस्था की गई है। सुरक्षा और व्यवस्था की देखरेख करने वाले अधिकारियों और कर्मियों की सेक्टरवार तैनाती होगी। विशेष महानिदेशक ने कहा कि पूरा जिला लगभग 10,000 सीसीटीवी कैमरों से सुसज्जित है और केंद्रीय और राज्य एजेंसियों के साथ समन्वय स्थापित किया गया है।

Web Title: Ram Mandir Ayodhya: "Today is the people's day, all the struggles are over", said Babri activist Iqbal Ansari on the consecration of Ram Lalla

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे