राज्यसभा चुनावः पंजाब में 5 सीट पर मतदान 31 मार्च को, कांग्रेस, अकाली दल और बीजेपी को झटका, आप को फायदा, इनका कार्यकाल हो रहा समाप्त, देखें लिस्ट

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 13, 2022 08:45 PM2022-03-13T20:45:07+5:302022-03-13T20:46:35+5:30

Rajya Sabha Elections: असम, हिमाचल प्रदेश, केरल, नगालैंड और त्रिपुरा से राज्यसभा के आठ सदस्यों का कार्यकाल दो अप्रैल को और पंजाब के पांच सदस्यों का कार्यकाल नौ अप्रैल को पूरा होगा।

Rajya Sabha Elections 2022 congress sad bjp aap benefits Vote 5 seats in Punjab On March 31 see list | राज्यसभा चुनावः पंजाब में 5 सीट पर मतदान 31 मार्च को, कांग्रेस, अकाली दल और बीजेपी को झटका, आप को फायदा, इनका कार्यकाल हो रहा समाप्त, देखें लिस्ट

पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस करुणा राजू ने रविवार को कहा कि 14 मार्च सोमवार को चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी।

Highlightsछह राज्यों में 13 सीटों के लिए आगामी 31 मार्च को चुनाव होगा।अकाली दल से बलविंदर सिंह भुंडर और कांग्रेस की अंबिका सोनी का कार्यकाल जुलाई में पूरा होगाकांग्रेस से प्रताप सिंह बाजवा एवं शमशेर सिंह दुल्लो, अकाली दल से सुखदेव सिंह ढींढसा और भाजपा से एस मलिक शामिल हैं।

Rajya Sabha Elections: पंजाब से चुने गए राज्यसभा के पांच सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में समाप्त होने के साथ ही निर्वाचन आयोग ने संसद के ऊपरी सदन में चुनाव की तिथि की घोषणा कर दी है।

 

शिरोमणि अकाली दल के नेता सुखदेव सिंह ढींढसा, कांग्रेस के प्रताप सिंह बाजवा तथा शमशेर सिंह दुल्लो, भारतीय जनता पार्टी के श्वेत मलिक और शिरोमणि अकाली दल के नरेश गुजराल का राज्यसभा का कार्यकाल नौ अप्रैल को खत्म होने वाला है। पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस करुणा राजू ने रविवार को कहा कि 14 मार्च सोमवार को चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि नामांकन भरने की अंतिम तिथि 21 मार्च है और जांच पड़ताल 22 मार्च को की जाएगी। नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 24 मार्च तय की गई है। मतदान 31 मार्च को पूर्वाह्न नौ बजे से अपराह्न चार बजे तक होगा और मतगणना उसी दिन शाम पांच बजे की जाएगी।

राजू ने कहा कि दो अप्रैल से पहले चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि नामांकन पत्र विधानसभा सचिव को सौंपना होगा जो राज्यसभा चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी हैं। नामांकन पत्र, होली के कारण 18 मार्च को और रविवार के चलते 20 मार्च को नहीं भरे जा सकेंगे।

पंजाब चुनाव में जबर्दस्त जीत के साथ आम आदमी पार्टी (आप) को आने वाले समय में राज्यसभा के लिये होने वाले चुनाव में फायदा मिलना तय माना जा रहा है। पंजाब में राज्यसभा की पांच सीटों के लिये चुनाव की घोषणा की गई है और समझा जाता है कि आम आदमी पार्टी इन सभी सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। इससे उच्च सदन में आप के सदस्यों की संख्या बढ़कर आठ हो सकती है। राज्यसभा में आम आदमी पार्टी के तीन सदस्य हैं और ये सभी दिल्ली से हैं। पंजाब में जीत से आप को फायदा मिलेगा।

Web Title: Rajya Sabha Elections 2022 congress sad bjp aap benefits Vote 5 seats in Punjab On March 31 see list

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे