Rajya Sabha Election 2024: क्या लोकसभा चुनाव से पहले बीजद और बीजेपी में गठजोड़!, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव को नवीन पटनायक ने किया समर्थन

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 14, 2024 11:31 AM2024-02-14T11:31:22+5:302024-02-14T12:23:52+5:30

Rajya Sabha Election 2024: बीजू जनता दल (बीजद) आगामी राज्यसभा चुनाव में राज्य के रेलवे और दूरसंचार विकास के व्यापक हित के लिए केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव की उम्मीदवारी का समर्थन करेगा। 

Rajya Sabha Election 2024 Is there an alliance between BJD and BJP before Lok Sabha elections? Naveen Patnaik supports Union Minister Ashwini Vaishnav Biju Janata Dal support larger interest of State Railways and Telecom Development" ensuing Election | Rajya Sabha Election 2024: क्या लोकसभा चुनाव से पहले बीजद और बीजेपी में गठजोड़!, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव को नवीन पटनायक ने किया समर्थन

file photo

Highlightsमंत्री अश्विनी वैष्णव को राज्यसभा चुनाव 2024 में समर्थन देने का फैसला किया है। देबाशीष सामंत्रे और शुभाषीश खूंटिया ने नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है।उम्मीदवारों ने उच्च सदन में चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया।

Rajya Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव कुछ माह के बाद होने वाला है। बिहार में नीतीश कुमार पहले ही एनडीए गठबंधन में आ चुके हैं। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी भारतीय जनता पार्टी को समर्थन करने का फैसला कर लिया। आपको बता दें कि पटनायक हमेशा राज्यसभा में भाजपा को सपोर्ट करते है। इस बीच केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव को राज्यसभा चुनाव 2024 में समर्थन देने का फैसला किया है। बीजू जनता दल (बीजद) आगामी राज्यसभा चुनाव में राज्य के रेलवे और दूरसंचार विकास के व्यापक हित के लिए केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव की उम्मीदवारी का समर्थन करेगा।

राज्यसभा के 27 फरवरी को होने वाले चुनाव के लिए ओडिशा में बीजू जनता दल (बीजद) के उम्मीदवार के रूप में देबाशीष सामंत्रे और शुभाषीश खूंटिया ने नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। बीजद अध्यक्ष और राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, राज्य सरकार के मंत्रियों और विधायकों की उपस्थिति में दोनों उम्मीदवारों ने उच्च सदन में चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया।

सामंत्रे बीजद के पूर्व विधायक हैं और खूंटिया बीजद के युवा प्रकोष्ठ के नेता हैं। हालांकि राज्यसभा की तीसरी सीट को लेकर स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है। पटनायक ने सोमवार को दो ही उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे। विधानसभा में मौजूदा सदस्य संख्या को देखते हुए बीजद ही अप्रैल में खाली हो रहीं तीनों सीटों पर जीत हासिल कर सकती है।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और बीजद नेता प्रशांत नंदा तथा अमर पटनायक का राज्यसभा में कार्यकाल अप्रैल में समाप्त होने पर ये तीन सीट रिक्त होंगी। अब इस तरह की अटकलें भी चल रहीं हैं कि पटनायक तीसरे उम्मीदवार के रूप में रेल मंत्री वैष्णव का नाम लेकर सभी को चौंका सकते हैं। बीजद के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘हमें पूरी तरह जानकारी नहीं है। पटनायक इस संबंध में अंतिम निर्णय करेंगे।’’

सामंत्रे और खूंटिया ने नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद पटनायक का आभार जताया। उन्होंने उच्च सदन में ओडिशा के हितों और अधिकारों के लिए काम करने का संकल्प जताया। एक अधिसूचना के अनुसार, ओडिशा में तीन राज्यसभा सीट के लिए चुनाव 27 फरवरी को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे के बीच राज्य विधानसभा परिसर में होगा और वोटों की गिनती शाम पांच बजे होगी।

नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है। ओडिशा की 147 सदस्यीय विधानसभा में फिलहाल बीजद के 109 विधायक (पार्टी से चार विधायक निष्कासित हैं), भाजपा के 22 सदस्य और नौ विधायक कांग्रेस के हैं। सदन में निर्दलीय विधायक की संख्या एक है और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) का भी एक विधायक है। बीजद विधायक सुरज्या एन पात्रो के निधन के कारण एक सीट रिक्त है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और एल मुरुगन को क्रमश: ओडिशा और मध्य प्रदेश से राज्यसभा के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया। दोनों नेता अगर चुनाव जीत जाते हैं तो राज्यसभा में यह उनका दूसरा कार्यकाल होगा। रेल मंत्री वैष्णव के राज्य के सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) के समर्थन से चुने जाने की संभावना है।

जैसा कि 2019 में पहले कार्यकाल के लिए पूर्व आईएएस अधिकारी के चुनाव के दौरान हुआ था। मध्य प्रदेश से भाजपा ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में राज्य मंत्री मुरुगन के अलावा राज्य से पांच रिक्त पदों के लिए तीन और उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। पार्टी ने उमेश नाथ महाराज, माया नारोलिया और बंसीलाल गुर्जर को उम्मीदवार बनाया है। मध्य प्रदेश में संख्या बल के लिहाज से भाजपा चार सीट जबकि कांग्रेस एक सीट जीत सकती है।

English summary :
Rajya Sabha Election 2024 Is there an alliance between BJD and BJP before Lok Sabha elections? Naveen Patnaik supports Union Minister Ashwini Vaishnav Biju Janata Dal support larger interest of State Railways and Telecom Development" ensuing Election


Web Title: Rajya Sabha Election 2024 Is there an alliance between BJD and BJP before Lok Sabha elections? Naveen Patnaik supports Union Minister Ashwini Vaishnav Biju Janata Dal support larger interest of State Railways and Telecom Development" ensuing Election

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे