Budget Session 2024: राज्यसभा सभापति ने बजट सत्र से पहले 11 विपक्षी सांसदों का निलंबन रद्द किया

By रुस्तम राणा | Published: January 30, 2024 07:56 PM2024-01-30T19:56:37+5:302024-01-30T20:01:50+5:30

रिपोर्ट के अनुसार, विशेषाधिकार समिति ने कथित तौर पर राज्यसभा के सभापति को सिफारिश की है कि सदस्यों द्वारा पहले ही झेली गई निलंबन की अवधि को अपराध के लिए "पर्याप्त सजा" के रूप में माना जाए।

Rajya Sabha chairman revokes suspension of 11 Oppn MPs ahead of Budget Session | Budget Session 2024: राज्यसभा सभापति ने बजट सत्र से पहले 11 विपक्षी सांसदों का निलंबन रद्द किया

Budget Session 2024: राज्यसभा सभापति ने बजट सत्र से पहले 11 विपक्षी सांसदों का निलंबन रद्द किया

Highlightsधनखड़ ने उन 11 विपक्षी सांसदों का निलंबन रद्द कर दिया है, जिन्हें हाउस पैनल ने विशेषाधिकार हनन का दोषी ठहराया थासमिति ने कहा कि निलंबित सदस्य बुधवार को संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के विशेष संबोधन में शामिल नहीं हो पाएंगेबीते शीतकालीन सत्र के दौरान संसद के दोनों सदनों से कम से कम 146 सांसदों को निलंबित कर दिया गया था

नई दिल्ली: राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने उन 11 विपक्षी सांसदों का निलंबन रद्द कर दिया है, जिन्हें हाउस पैनल ने विशेषाधिकार हनन का दोषी ठहराया था। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, विशेषाधिकार समिति ने कथित तौर पर राज्यसभा के सभापति को सिफारिश की है कि सदस्यों द्वारा पहले ही झेली गई निलंबन की अवधि को अपराध के लिए "पर्याप्त सजा" के रूप में माना जाए। रिपोर्ट के मुताबिक, समिति ने कहा कि निलंबित सदस्य बुधवार को संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के विशेष संबोधन में शामिल नहीं हो पाएंगे।

जिन 11 सांसदों को "विशेषाधिकार के उल्लंघन और राज्य परिषद की अवमानना का दोषी" ठहराया गया है, उनमें कांग्रेस के जेबी माथेर, एल हनुमंतैया, नीरज डांगी, राजमणि पटेल, कुमार केतकर और जीसी चंद्रशेखर, सीपीआई के बिनॉय विश्वम और संदोश कुमार पी, डीएमके के मोहम्मद अब्दुल्ला, सीपीआईएम के जॉन ब्रिटास और एए रहीम शामिल हैं। राज्यसभा से हंगामेदार शीतकालीन सत्र के दौरान संसद के दोनों सदनों से कम से कम 146 सांसदों को निलंबित कर दिया गया, जिसमें भारी किलेबंदी वाली इमारत की सुरक्षा में भारी चूक देखी गई।

132 सांसदों का निलंबन 29 दिसंबर को समाप्त हो गया जब दोनों सदनों का सत्रावसान कर दिया गया क्योंकि उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई केवल सत्र के लिए वैध थी। हालाँकि, आम चुनाव से पहले संक्षिप्त बजट सत्र में तीन लोकसभा सदस्यों सहित शेष 14 सांसदों की भागीदारी अनिश्चित रही। मामले से वाकिफ पार्टी के एक नेता के मुताबिक, राज्यसभा से निलंबित 11 सांसदों ने संयुक्त रूप से सभापति जगदीप धनखड़ से मुलाकात कर उनसे अपने निलंबन की समीक्षा करने का अनुरोध किया।

सूत्रों ने के अनुसार, “उन्होंने यह भी बताया कि अध्यक्ष को सांसदों को निलंबित करने से पहले निलंबन के नियमों और परिस्थितियों दोनों को ध्यान में रखना चाहिए था। नियम 256 के अनुसार, अध्यक्ष किसी सदस्य को सत्र के शेष समय से अधिक की अवधि के लिए परिषद की सेवा से निलंबित कर सकता है।”

 

Web Title: Rajya Sabha chairman revokes suspension of 11 Oppn MPs ahead of Budget Session

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे