मध्य प्रदेश में बारिश तेज, इन राज्यों में बढ़ेगी मॉनसून गतिविधि

By मनाली रस्तोगी | Published: September 16, 2023 11:55 AM2023-09-16T11:55:31+5:302023-09-16T12:01:15+5:30

अगले कुछ दिनों में मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और भारत के अन्य क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है। पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश जारी रहेगी।

Rain intensifies in Madhya Pradesh monsoon activity to pick up in these states | मध्य प्रदेश में बारिश तेज, इन राज्यों में बढ़ेगी मॉनसून गतिविधि

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsउत्तर-मध्य महाराष्ट्र में भी आज अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।मौसम विभाग ने मध्य दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश के जिलों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिससे क्षेत्र में अधिक बारिश की उम्मीद है।ओडिशा और झारखंड में 18 और 19 सितंबर को बारिश की गतिविधियां देखने की संभावना है।

नई दिल्ली: मुख्य रूप से पूर्व और मध्य भारत में मॉनसून की सक्रियता बढ़ने के साथ, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों में अत्यधिक भारी वर्षा हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को कहा कि दक्षिण-मध्य मध्य प्रदेश में भारी बारिश हुई, बैतूल जिले के भीमपुर गांव में पिछले 24 घंटों में 445 मिमी बारिश हुई, जिसने अगस्त 2020 में छिंदवाड़ा के चौरई शहर में 410 मिमी के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी और उससे सटे उत्तरी ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों से आया सुचिन्हित कम दबाव का क्षेत्र शुक्रवार को पूर्वी मध्य प्रदेश पर बना हुआ था। अगले 2-3 दिनों के दौरान इसके पश्चिम मध्य प्रदेश और गुजरात की ओर बढ़ने की संभावना है, जिससे भारी वर्षा होगी। उत्तर-मध्य महाराष्ट्र में भी आज अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने मध्य दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश के जिलों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिससे क्षेत्र में अधिक बारिश की उम्मीद है। गुजरात के कुछ हिस्सों में भी 17 सितंबर तक अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। कोंकण क्षेत्र, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और गुजरात में 18 सितंबर तक व्यापक वर्षा, तूफान और बिजली गिरने की संभावना है। इन क्षेत्रों के अलग-अलग इलाकों में भी भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

रविवार तक उत्तराखंड, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और तूफान की भविष्यवाणी की गई है। पूर्वी राजस्थान में 16 और 17 सितंबर को बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। ओडिशा और झारखंड में 18 और 19 सितंबर को बारिश की गतिविधियां देखने की संभावना है। 

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह भी इन मौसम प्रणालियों के रास्ते में हैं, जहां 17 सितंबर को बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा सहित पूर्वोत्तर राज्यों में 17-19 सितंबर तक छिटपुट से लेकर व्यापक वर्षा, तूफान और अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा का मिश्रण जारी रहने की संभावना है।

Web Title: Rain intensifies in Madhya Pradesh monsoon activity to pick up in these states

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे