Rain Alert: IMD की भविष्यवाणी, 'महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में होगी कल भारी वर्षा और यहां चलेगी लू'

By आकाश चौरसिया | Published: June 11, 2024 03:13 PM2024-06-11T15:13:27+5:302024-06-11T15:34:13+5:30

मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में गंभीर लू की चेतावनी जारी की है। अगले 3 दिनों में तटीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक, तेलंगाना, केरल और माहे, लक्षद्वीप में बादल गरजेंगे।

Rain Alert IMD prediction heavy rain in these states including Maharashtra tomorrow | Rain Alert: IMD की भविष्यवाणी, 'महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में होगी कल भारी वर्षा और यहां चलेगी लू'

फाइल फोटो

Highlights महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरला, तेलंगाना और गोवा में 12 जून तक भारी मात्रा आईएमडी ने ये भी माना कि इसके बाद बारिश में कमी आना संभव हैपश्चिम बंगाल, सिक्किम के कुछ हिस्सों में भी अत्यंत भारी वर्षा की उम्मीद जताई- IMD

नई दिल्ली:भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को भविष्यवाणी करते हुए कहा कि महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरला, तेलंगाना और गोवा में 12 जून तक भारी मात्रा में वर्षा होने की भविष्यवाणी की। हालांकि, आईएमडी ने ये भी माना कि इसके बाद बारिश में कमी आना संभव है। साथ ही ये भी कहा कि पश्चिम बंगाल, सिक्किम के कुछ हिस्सों में भी अत्यंत भारी वर्षा की उम्मीद जताई, जबकि असम और मेघालय में अगले 3-4 दिनों में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

हालांकि, मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में गंभीर लू की चेतावनी जारी की है।  इसके साथ मौसम एजेंसी ने कहा कि अगले 3 दिनों में तटीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक, तेलंगाना, केरल और माहे, लक्षद्वीप में बादल गरजेंगे, बिजली और 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश को प्रभावित करेगा।

आंध्र प्रदेश, रायलसीमा में अगले 5 दिनों में होगी.. 
दूसरी ओर ये भी बताया कि आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकाल मध्यम वर्षा होने की बात कही है। यह बात अगले 5 दिनों में ऐसा होने वाली है।  आईएमडी ने अगले 2 दिनों में महाराष्ट्र, केरल और माहे, मराठवाड़ा, कर्नाटक, तेलंगाना में अलग-अलग भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की है। आज कोंकण और गोवा और कल कर्नाटक में भी बहुत भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है।

कोंकण और गोवा में आज भारी वर्ष होने की भविष्यवाणी आईएमडी ने की, इसके अलावा कल यानी बुधवार को कर्नाटक में भी कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने उत्तर-पूर्वी राज्यों में बारिश के लिए पूर्वोत्तर असम और निचले क्षोभमंडल स्तर पर स्थित चक्रवाती परिसंचरण को जिम्मेदार ठहराया है।

IMD ने पूर्वात्तर भारत को लेकर कहा..
आईएमडी ने कहा कि बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर राज्यों तक तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। अगले 7 दिनों में आंधी, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ।

तेज हवाओं के साथ छिटपुट हल्की वर्षा
IMD ने एक नोट में कहा, "11-13 जून के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की भी संभावना है।" अगले 5 दिनों में गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा और उसके बाद वृद्धि की भविष्यवाणी की गई है। मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में अगले 5 दिनों में गरज, बिजली और तेज हवाओं (40-60 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

मौसम एजेंसी ने 14-15 जून तक गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति की भविष्यवाणी की है। उत्तर प्रदेश में भी 12-15 जून के दौरान लू से भीषण लू चलने की संभावना है।

Web Title: Rain Alert IMD prediction heavy rain in these states including Maharashtra tomorrow

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे