बीजेपी अडानी को उपहार देने के लिए लद्दाख में जमीन हड़पना चाहती है, पीएम मोदी चीनी घुसपैठ के बारे में झूठ बोल रहे हैं: राहुल गांधी

By मनाली रस्तोगी | Published: August 25, 2023 02:24 PM2023-08-25T14:24:41+5:302023-08-25T14:25:59+5:30

राहुल गांधी ने कहा, "आपकी पहली शिकायत यह है कि लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद आपको पर्याप्त प्रतिनिधित्व नहीं मिला है। दूसरा, हर युवा कहता है कि लद्दाख बेरोजगारी का केंद्र है। तीसरा, कनेक्टिविटी बेहद खराब है और आप एक हवाई अड्डा चाहते हैं।"

Rahul Gandhi Says BJP Wants To Usurp Lands In Ladakh To Gift Adani PM Modi Lying About Chinese Incursion | बीजेपी अडानी को उपहार देने के लिए लद्दाख में जमीन हड़पना चाहती है, पीएम मोदी चीनी घुसपैठ के बारे में झूठ बोल रहे हैं: राहुल गांधी

बीजेपी अडानी को उपहार देने के लिए लद्दाख में जमीन हड़पना चाहती है, पीएम मोदी चीनी घुसपैठ के बारे में झूठ बोल रहे हैं: राहुल गांधी

Highlightsकारगिल में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी की विचारधारा लद्दाख के लोगों के डीएनए में है।राहुल गांधी 30 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में संयुक्त विपक्षी दल, इंडिया की बैठक में भाग लेंगे।राहुल गांधी ने कारगिल डेमोक्रेटिक अलायंस की मांगों को सूचीबद्ध किया, उन्होंने कहा कि यह स्थानीय लोगों द्वारा रखी गई थी।

कारगिल: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने शुक्रवार को भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि भगवा पार्टी उद्योगपति गौतम अडानी के लिए लद्दाख के लोगों की जमीन छीनना चाहती है। उन्होंने लद्दाख में चीनी सेना के अतिक्रमण के बारे में कथित तौर पर झूठ बोलने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की भी आलोचना की। राहुल गांधी लद्दाख में जनसंपर्क यात्रा पर हैं और मोटरसाइकिल से केंद्र शासित प्रदेश का दौरा कर रहे हैं।

कारगिल में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी की विचारधारा लद्दाख के लोगों के डीएनए में है। 

उन्होंने कहा, "इस बार मैंने पूरे लद्दाख का दौरा किया और मैंने विभिन्न राज्यों के श्रमिकों को विभिन्न बुनियादी ढांचे और निर्माण परियोजनाओं पर मजदूर के रूप में काम करते देखा। मैंने उनमें से कई लोगों से पूछा कि क्या उन्हें लद्दाख के स्थानीय लोग सहयोगी लगते हैं। उन सभी ने कहा 'यह घर से दूर एक घर है'...आप (लद्दाख के लोग) कांग्रेस की विचारधारा की तरह सद्भाव में रहते हैं।"

राहुल गांधी ने कारगिल डेमोक्रेटिक अलायंस की मांगों को सूचीबद्ध किया, उन्होंने कहा कि यह स्थानीय लोगों द्वारा रखी गई थी। राहुल गांधी ने कहा, "आपकी पहली शिकायत यह है कि लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद आपको पर्याप्त प्रतिनिधित्व नहीं मिला है। दूसरा, हर युवा कहता है कि लद्दाख बेरोजगारी का केंद्र है। तीसरा, कनेक्टिविटी बेहद खराब है और आप एक हवाई अड्डा चाहते हैं।"

उन्होंने इन मांगों को लेकर बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा, "बीजेपी जानती है कि यदि आपका पर्याप्त प्रतिनिधित्व है, तो वे आपकी जमीनें हड़प नहीं पाएंगे। बीजेपी केवल आपकी जमीनें छीनकर [गौतम] अडानी को देना चाहती है ताकि वह बड़ी-बड़ी फ़ैक्टरियाँ खड़ी कर सकता है।" उन्होंने कथित चीनी घुसपैठ को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा।

उन्होंने कहा, "लद्दाख का हर व्यक्ति जानता है कि चीनियों ने हमारे क्षेत्र पर आक्रमण किया है। लेकिन पीएम मोदी ने साफ झूठ बोला और कहा कि चीन ने हमारी जमीन पर कब्जा नहीं किया है। कारगिल एक रणनीतिक क्षेत्र है और चीनी आक्रमण की हर घटना में यहां के लोगों का योगदान रहता है।"

राहुल गांधी ने कहा, "कुछ महीने पहले हम कन्याकुमारी से कश्मीर तक पैदल चले थे, इसे 'भारत जोड़ो यात्रा' कहा जाता था। मकसद था देश में बीजेपी-आरएसएस द्वारा फैलाई गई नफरत और हिंसा के खिलाफ खड़ा होना...यात्रा से जो संदेश निकला वह था- 'नफरत के बाजार में हम मोहब्बत की दुकान खोलने निकले हैं'। पिछले कुछ दिनों में मुझे खुद ये देखने को मिला। यात्रा के समय सर्दियों में बर्फबारी के कारण मैं लद्दाख नहीं जा सका। यह यात्रा मेरे दिल में थी कि मैं लद्दाख में यात्रा करूं और इस बार मैंने इसे मोटरसाइकिल पर आगे बढ़ाया।"

राहुल गांधी 30 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में संयुक्त विपक्षी दल, इंडिया की बैठक में भाग लेंगे।

Web Title: Rahul Gandhi Says BJP Wants To Usurp Lands In Ladakh To Gift Adani PM Modi Lying About Chinese Incursion

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे