ट्रंप-RSS-सोनिया-राहुल ने किया वो काम, जो मोदी-शाह ने आज तक नहीं किया

By खबरीलाल जनार्दन | Published: June 12, 2018 11:54 AM2018-06-12T11:54:18+5:302018-06-12T11:54:18+5:30

कांग्रेस अध्यक्ष रहने के दौरान सोनिया गांधी ने 2015 में इफ्तार का आयोजन किया था।

Rahul Gandhi Iftar Party Sonia Gandhi Donald Trump Narendra Modi Amit Shah | ट्रंप-RSS-सोनिया-राहुल ने किया वो काम, जो मोदी-शाह ने आज तक नहीं किया

ट्रंप-RSS-सोनिया-राहुल ने किया वो काम, जो मोदी-शाह ने आज तक नहीं किया

Highlightsराहुल गांधी 13 जून को देंगे इफ्तार पार्टी।डोनांल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में दी थी इफ्तार पार्टी।भारत के राष्‍ट्रपति ने इफ्तार देने से किया था इंकार।

नई दिल्ली, 12ः कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 13 जून को इफ्तार पार्टी देंगे। कांग्रेस दो साल के अंतराल के बाद इफ्तार का आयोजन करने जा रही है। पार्टी के अल्पसंख्यक विभाग को इफ्तार के आयोजन की जिम्मेदारी दी गई है। राहुल के कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद पार्टी की ओर से पहली बार इफ्तार का आयोजन किया जा रहा है।

कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष नदीम जावेद ने ‘भाषा’ को बताया, ‘‘कांग्रेस अध्यक्ष राहुल की मेजबानी में 13 जून को इफ्तार का आयोजन किया जाएगा। यह आयोजन ताज पैलेस होटल में होगा।’’ इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष रहने के दौरान सोनिया गांधी ने 2015 में इफ्तार का आयोजन किया था।

इफ्तार, रमजान महीने में रोजा रखने वाले मुसलमान रोजा खोलते हैं। यह एक बेहद पावन और पवित्र प्रथा है। लेकिन राजनैतिक पार्ट‌ियों और राजनीति से जुड़े लोग इस अवसर को भुनाने में लगे रहते हैं ऐसे आरोप लगते हैं। जैसे इसी सार राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी हुआ यह बयान देखिए-

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस साल राष्ट्रपति भवन में इफ्तार पार्टी का आयोजन नहीं करेंगे। राष्ट्रपति के प्रेस सचिव अशोक मलिक ने कहा , ‘‘ राष्ट्रपति ने पदभार ग्रहण करने के बाद निर्णय किया था कि राष्ट्रपति भवन जैसी सार्वजनिक इमारत में करदाताओं के खर्चे पर किसी तरह का धार्मिक समारोह या त्योहार नहीं मनाया जाएगा। देश के धर्मनिरपेक्षता के सिद्धांत को ध्यान में रखकर यह फैसला किया गया और यह सभी तरह के धार्मिक कार्यक्रमों पर लागू होता है। ’’

विवादों में घिरे प्रणब मुखर्जी को कांग्रेस से मिला न्योता, जानें क्या है इसके पीछे का कारण?

या फिर दिल्ली में कुछ महीने पहले हुई अंकित सक्सेना की हत्या के बाद उनके परिवार का विचार हो। पश्चिम दिल्ली में अपने बेटे की चाकू मारकर की गई हत्या के करीब चार महीने बाद यशपाल सक्सेना ने सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए एक इफ्तार पार्टी दी और जोर देकर कहा कि वह ऐसा समाज नहीं चाहते जहां नफरत फैलाई जाए।

पेशे से फोटोग्राफर अंकित सक्सेना की ख्याला इलाके में चाकू मारकर हत्या कर दी गई थी। एक मुस्लिम महिला के परिजन पर अंकित की हत्या का आरोप है। महिला का परिवार अंकित से उसके रिश्ते के खिलाफ था , क्योंकि दोनों अलग - अलग धर्मों के थे।  

अब एक दूसरा रूप देखिए इफ्तार पार्टी का। बिहार में राजग के घटक दलों के बीच असंतोष की अटकलों के बीच आज राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) की ओर से आयोजित इफ्तार पार्टी में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी और लोजपा से कोई भी नेता शामिल नहीं हुए। इससे ऐसी उम्मीद की जारी है कि पार्टी में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा। यानी कि इफ्तार पार्टी, इफ्तार पार्टी ना होकर राजनीति परीक्षण केंद्र बन गई।

राहुल के इस ट्वीट पर बरसे ट्विटर यूजर, कहा-मोदी जी देश का नाम खराब करके ही थमेंगे, मार्केटिंग की है सरकार

लेकिन अपने भीतर की सौहार्दता को दिखाने के लिए बड़े-बड़े नेता यह पार्टी करते हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में अपनी ओर से पहली बार पिछले सप्ताह इफ्तार की दावत दी । इस दौरान उन्होंने सभी के लिए सुरक्षित और समृद्ध भविष्य हासिल करने के वास्ते मुस्लिम समुदाय से सहयोग मांगा। ट्रंप के इस कदम से कई लोग हैरान हो गए हैं। पिछले साल उन्होंने इफ्तार की दावत देने से मना कर दिया था। वर्ष 1990 में बिल क्लिंटन के कार्यकाल के दौरान इसकी शुरुआत हुई थी।

जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज यहां इफ्तार पार्टी का आयोजन किया जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल हुए। लेकिन कई बार यह किरकिरी का कारण बन रही है।

महीने के शुरुआत में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मेजबानी में आज शाम आयोजित इफ्तार पार्टी से सभी वरिष्ठ अधिकारी दूर रहे। चाणक्यपुरी क्षेत्र के पालिका सर्विसेज ऑफि सर्स इंस्टीट्यूट में आयोजित पार्टी फीकी रही क्योंकि उप-राज्यपाल अनिल बैजल और पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित सहित कई जाने माने लोग इस कार्यक्रम में नहीं पहुंचे। 

बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने भी तलाकशुदा महिलाओं के लिए इफ्तार रखा है।


लेकिन इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का इतिहास टटोंले तो ऐसा कोई अवसर नहीं ‌दिखता जब इन दोनों ने कोई इफ्तार पार्टी का आयोजन किया हो। नरेंद्र मोदी सरकार के चार साल हो गए पर पीएम मोदी ने अभी तक ऐसी कोई पहल नहीं की। बल्कि जब एक दफा मस्जिद में उन्हें आवश्यक सिर ढकने के लिए टोपी पहने को दी गई तो वे उसे हाथ में लिए रहे।

महाराष्ट्रः राहुल गांधी आज होंगे भिवंडी अदालत में पेश, RSS ने ठोका मानहानि का केस   

नरेंद्र मोदी साल में एक पार्टी करते जरूर हैं, पर वह के अपने मीडिया के साथि‌यों के लिए। लेकिन पार्टी की कोई तस्वीर-वीडियो सामने निकल कर नहीं आतीं। यह पार्टी वे दीवाली के इर्द-गिर्द करते हैं।

Web Title: Rahul Gandhi Iftar Party Sonia Gandhi Donald Trump Narendra Modi Amit Shah

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे