Purnia Lok Sabha Elections 2024: राजद की राह में बिछाए कांटे!, पप्पू यादव और बीमा भारती में टक्कर, क्या है समीकरण, राजद प्रमुख लालू यादव के पास कड़ी चुनौती

By एस पी सिन्हा | Published: April 4, 2024 03:09 PM2024-04-04T15:09:38+5:302024-04-04T15:14:05+5:30

Purnia Lok Sabha Elections 2024: मैं काम पूर्णिया में और यहां के लोगों के लिए किया हूं तो दूसरी जगह कैसे जा सकता हूं। आप बीमा भारती जी को वहां भेज दें।

Purnia Lok Sabha Elections 2024 Pappu Yadav vs Bima Bharti what equation RJD chief Lalu Yadav tough challenge Thorns laid path | Purnia Lok Sabha Elections 2024: राजद की राह में बिछाए कांटे!, पप्पू यादव और बीमा भारती में टक्कर, क्या है समीकरण, राजद प्रमुख लालू यादव के पास कड़ी चुनौती

file photo

Highlightsसबकी एक ही आवाज है पप्पू और पूर्णिया।इंडिया गठबंधन को मजबूत करूंगा, मेरा संकल्प राहुल गांधी हैं। आज का दिन मेरी जिंदगी का विशेष दिन है।

Purnia Lok Sabha Elections 2024: बिहार में पूर्णिया फिलहाल सबसे हॉट सीट बनी हुई है। राजद के द्वारा इस लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार उतार दिए जाने के बाद कांग्रेस को चुप्पी साधनी पडी थी। लेकिन लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन कांग्रेस के बागी नेता पप्पू यादव ने पूर्णिया संसदीय सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन कर दिया। नामांकन करने के लिए वह बाइक से निकले तो समर्थकों में भारी जोश व उत्साह देखने को मिला। हालांकि, इससे पहले उन्होंने अपने माता-पिता का आशीर्वाद लिया। 

नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद समर्थकों के हुजूम के साथ टाउन हॉल पहुंचे पप्पू यादव ने कहा कि कांग्रेस का समर्थन प्राप्त है, निर्दलीय चुनाव लड़ना पड़ा। बहुत सारे लोगों ने हमारी राजनीतिक हत्या करने की साजिश की। हमेशा से पूर्णिया की जनता ने पप्पू यादव को जात-पात से ऊपर रखा है। सबकी एक ही आवाज है पप्पू और पूर्णिया। मैं इंडिया गठबंधन को मजबूत करूंगा, मेरा संकल्प राहुल गांधी हैं।

उन्होंने कहा कि आज का दिन मेरी जिंदगी का विशेष दिन है। मैंने सबका दिल जीता है और मुझे सभी का आशीर्वाद प्राप्त हुआ है। कांग्रेस किसी भी कीमत पर स्थापित हो। उन्होंने कहा कि मुझे मधेपुरा से चुनाव लड़ने को कहा जा रहा था। लेकिन मैंने कहा था कि जब मैं काम पूर्णिया में और यहां के लोगों के लिए किया हूं तो दूसरी जगह कैसे जा सकता हूं। आप बीमा भारती जी को वहां भेज दें।

लेकिन मेरी बात नहीं सुनी गई। पप्पू यादव ने कहा कि मैं परेशान जरूर हुआ हूं, मगर हिम्मत बरकरार है। जनता के आशीर्वाद से जीत होगी। इस बीच कांग्रेस कांग्रेस प्रवक्ता राजेश राठौड़ ने कहा कि पप्पू यादव कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के कोटे में जो 9 सीट आई है उसमें पूर्णिया नहीं है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी का एक-एक कार्यकर्ता महागठबंधन की ओर से राजद उम्मीदवार बीमा भारती को जिताएगा। ऐसे में पप्पू यादव के द्वारा नामांकन दाखिल कर दिए जाने के बाद पूर्णिया की चुनावी लड़ाई बेहद दिलचस्प हो गई है क्योंकि यहां मुकाबला त्रिकोणीय हो गई है। इनके मैदान में आने से सबसे अधिक चिंता का सबब बीमा भारती के लिए हो गया है।

इसकी एक मात्र वजह है कि पप्पू उनके गठबंधन के साथी हैं। ऐसे में यदि समर्थकों का बिखराव होगा तो कहीं न कहीं दोनों उम्मीदवारों को कुछ न कुछ तो नुकसान उठाना पड़ सकता है। उसमें भी सबसे अधिक समस्या कांग्रेस के समर्थकों की बढ़ने वाली है कि वो अपना समर्थन किसे दें? पप्पू यादव के चुनावी मैदान में आने से बीमा भारती की मुश्किल बढ़ जाएगी और एनडीए में जदयू के उम्मीदवार संतोष कुशवाहा की राह आसान हो जाएगी। बता दें कि बुधवार को राजद प्रत्याशी बीमा भारती ने पर्चा दाखिल किया था।

अपने प्रत्याशी के लिए वोटिंग की अपील करने तेजस्वी यादव पूर्णिया पहुंचे थे। तेजस्वी यादव ने पप्पू यादव का नाम लिए बिना उनपर निशाना साधा था और भाजपा का आदमी बताने की कोशिश की थी। उल्लेखनीय है कि पूर्णिया लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिए ही 20 मार्च को पप्पू यादव ने अपनी पार्टी जाप का कांग्रेस में विलय कराया था।

उसके बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि कांग्रेस की पारंपरिक सीट रही पूर्णिया लोकसभा सीट इस बार भी कांग्रेस के खाते में जाएगी। इसके बाद पप्पू यादव ने पूर्णिया लोकसभा सीट के लिए कांग्रेस से अपनी दावेदारी पेश कर दी थी। लेकिन राजद प्रमुख लालू यादव ने सधी हुई चाल चलते हुए पूर्णिया सीट अपने पाले में रखकर पप्पू यादव के लिए मुश्किलें कखी कर दी थी। अंत में पप्पू यादव को बागी होना पड़ा।

Web Title: Purnia Lok Sabha Elections 2024 Pappu Yadav vs Bima Bharti what equation RJD chief Lalu Yadav tough challenge Thorns laid path

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे