महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: पेट्रोल पंप-रेलवे स्टेशनों से हटाए जाएगा PM मोदी का पोस्टर, जारी हुआ नोटिस

By स्वाति सिंह | Published: September 25, 2019 02:14 PM2019-09-25T14:14:26+5:302019-09-25T14:16:27+5:30

सभी पेट्रोल पंप, बस स्टैंड और रेलवे स्टेशनों पर पीएम मोदी के पोस्टर्स पहले से ही लगाए गए हैं। चुनाव आयोग द्वारा मतदान की तिथि के ऐलान के बाद से यहां आचार सहिंता लागू हो गई है।

Pune Deputy Collector has issued notice to remove advertisements featuring Prime Minister Narendra Modi from petrol pumps | महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: पेट्रोल पंप-रेलवे स्टेशनों से हटाए जाएगा PM मोदी का पोस्टर, जारी हुआ नोटिस

Maharashtra Assembly Election : महाराष्ट्र में मतदान 21 अक्तूबर और 24 अक्तूबर को मतगणना होगी। 

Highlightsसरकारी विज्ञापनों और हटाने का नोटिस जारी किया गया है। इन पोस्टर्स से आचार सहिंता का उल्लंघन बताया जाता है।  

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले पुणे की डिप्टी कलेक्टर सुरेखा माने ने पेट्रोल पंपों, रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंडों से सरकारी विज्ञापनों और हटाने का नोटिस जारी किया है।

बता दें कि सभी पेट्रोल पंप, बस स्टैंड और रेलवे स्टेशनों पर पीएम मोदी के पोस्टर्स पहले से ही लगाए गए हैं। चुनाव आयोग द्वारा मतदान की तिथि के ऐलान के बाद से यहां आचार सहिंता लागू हो गई है। ऐसे में इन पोस्टर्स से आचार सहिंता का उल्लंघन बताया जाता है।  

बीते दिनों मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव पर्यवेक्षकों को निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान इस प्रकार से सावधानी बरतते हुये काम करने को कहा है जिससे ‘मामूली गलतियों’ से भी बचा जा सके।

 इसके लिये उन्होंने निर्वाचन प्रक्रिया संबंधी नियमों का सख्ती से पालन करने की ताकीद की है। अरोड़ा ने दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिये तैनात पर्यवेक्षकों को सोमवार को संबोधित करते हुये कहा कि आयोग के प्रतिनिधि के तौर पर नियुक्त पर्यवेक्षकों को चुनाव में पूरी तरह से सजग एवं, तटस्थ, सक्रिय और जवाबदेह रहने की जरूरत है। उल्लेखनीय है कि दोनों राज्यों में 21 अक्तूबर को मतदान और 24 अक्तूबर को मतगणना होगी। 

चुनाव के मद्देनजर आयोग ने भारतीय प्रशासनिक सेवा, पुलिस सेवा और राजस्व सेवा सहित अन्य केन्द्रीय सेवाओं के लगभग 500 अधिकारियों को बतौर पर्यवेक्षक तैनात किया गया है। इन्हें सामान्य पर्यवेक्षक के अलावा पुलिस और राजस्व पर्यवेक्षक की जिम्मेदारी दी गयी है। 

अरोड़ा ने पर्यवेक्षकों की बैठक को संबोधित करते हुये कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया को स्वतंत्र एवं पारदर्शी बनाने के लिये नियम, प्रक्रिया और मानकों का सख्ती से पालन करना अनिवार्य है। उन्होंने इसके लिये पर्यवेक्षकों को अत्यधिक सावधानी बरतने के लिये आगाह किया जिससे मामूली सी गलती भी ना हो। 

चुनाव के मद्देनजर आयोग ने विशिष्ट जरूरतों को ध्यान में रखते हुये महाराष्ट्र में चुनाव खर्च पर निगरानी के लिये दो विशेष पर्यवेक्षक के रूप में राजस्व सेवा के अधिकारी मधु महाजन और बी मुरली कुमार को तैनात किया है। लोकसभा चुनाव में महाजन को तमिलनाडु का विशेष पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया था। जबकि कुमार को राज्य की वैल्लोर लोकसभा क्षेत्र के लिये विशेष पर्यवेक्षक बनाया गया था। बैठक में चुनाव आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चंद्रा ने भी पर्यवेक्षकों को संबोधित कर चुनाव के दौरान उनके सम्यक दायित्व के निर्वाह करने की अपील की। 
 

Web Title: Pune Deputy Collector has issued notice to remove advertisements featuring Prime Minister Narendra Modi from petrol pumps

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे