प्रधानमंत्री मंगलवार को कच्छ में अनेक विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे

By भाषा | Published: December 13, 2020 08:24 PM2020-12-13T20:24:14+5:302020-12-13T20:24:14+5:30

Prime Minister to lay foundation stone for several development projects in Kutch on Tuesday | प्रधानमंत्री मंगलवार को कच्छ में अनेक विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे

प्रधानमंत्री मंगलवार को कच्छ में अनेक विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे

नयी दिल्ली, 13 दिसंबर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात में कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखने के लिए मंगलवार को कच्छ के धोरडो के दौरे पर जाएंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से रविवार को जारी वक्तव्य में बताया गया कि जिन परियोजनाओं की मोदी आधारशिला रखेंगे उनमें एक विलवीकरण संयंत्र, हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा उद्यान और पूर्ण रूप से स्वचालित दुग्ध प्रसंस्करण और पैकिंग संयंत्र शामिल हैं।

मोदी कच्छ के सफेद रण भी जाएंगे और बाद में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बताया गया कि अपनी वृहद समुद्री तटरेखाओं का लाभ उठाते हुए गुजरात समुद्री जल को पेयजल में बदलने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है और इसे साकार करने के लिए कच्छ के मांडवी में विलवीकरण संयंत्र का निर्माण किया जा रहा है। इसकी क्षमता प्रतिदिन दस करोड़ लीटर समुद्री जल को पेयजल में बदलने की होगी।

इसमें बताया गया कि कच्छ के विघाकोट गांव के निकट हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा उद्यान इस तरह का देश का सबसे बड़ा उद्यान होगा। यहां से 30 गीगावाट ऊर्जा बनाई जा सकेगी।

वक्तव्य के मुताबिक प्रधानमंत्री कच्छ के अंजार में सरहद डेयरी में पूर्ण रूप से स्वचालित दुग्ध प्रसंस्करण संयंत्र की आधारशिला भी रखेंगे जिसकी प्रतिदिन की क्षमता दो लाख लीटर दूध की होगी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Prime Minister to lay foundation stone for several development projects in Kutch on Tuesday

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे