CBSE गणित और इकोनॉमिक्‍स पेपर लीक मामला: पीएम मोदी ने प्रकाश जावड़ेकर से बात कर जताई नाराजगी

By स्वाति सिंह | Published: March 28, 2018 06:01 PM2018-03-28T18:01:10+5:302018-03-28T18:47:26+5:30

मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मीडिया को बताया कि पेपर केवल कुछ ही हिस्सा व्हाट्सऐप पर लीक हुआ था इस मामले में हमने शिकायत दर्ज करा दी है।

Prime minister Narendra modi spoke to hrd-minister-prakash-javadekar over 10th-class-maths-paper-and-12th-class-economics-paper-cancelled-new-dates-soon | CBSE गणित और इकोनॉमिक्‍स पेपर लीक मामला: पीएम मोदी ने प्रकाश जावड़ेकर से बात कर जताई नाराजगी

CBSE गणित और इकोनॉमिक्‍स पेपर लीक मामला: पीएम मोदी ने प्रकाश जावड़ेकर से बात कर जताई नाराजगी

नई दिल्ली, 28 मार्च: सीबीएसई के 10वीं गणित और 12वीं के इकोनॉमिक्‍स की दोबारा परीक्षा कराने के फैसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर बात कर मामले में नाराजगी जताई है। इस मामले में प्रकाश जावड़ेकर ने मीडिया को बताया कि पेपर केवल कुछ ही हिस्सा व्हाट्सऐप पर लीक हुआ था इस मामले में हमने शिकायत दर्ज करा दी है। मामले की जांच जारी है. उन्होंने आगे कहा कि हमने पेपर के वितरण के वक्त सुरक्षा बढ़ाने का फैसला लिया है. दुबारा होने वाली परीक्षा की तारीख के बारे में उन्होंने बताया कि इसकी जानकारी आने वाले हफ्ते में जारी होगी। अभ्यर्थी इसकी जानकारी बोर्ड की वेबसाइट से ले सकते हैं।


CBSE:10वीं की गणित और 12वीं की इकोनॉमिक्‍स परीक्षा रद्द, छात्रों को फिर से देना होगा पेपर

गौरतलब है कि केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 12वीं और 10वीं की एक-एक विषयों की परीक्षा फिर से आयोजित कराने का फैसला किया है। सीबीएसई ने कक्षा 12वीं के अर्थशास्त्र  (Economics) और 10वीं की गणित (Maths) की परीक्षाएं दोबारा आयोजित कराएगी। खबरों के मुताबिक परीक्षा अप्रैल में होगी। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप सीबीएसई के अधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर ले सकते हैं।

बीएसई के परीक्षा के नियंत्रक के मुताबिक, बोर्ड परीक्षा की सत्यता को बनाए रखने के लिए बोर्ड ने यह कदम उठाया है। विद्यार्थियों की  निष्पक्षता के हित में, बोर्ड ने परीक्षाओं का पुनर्निश्चय करने का निर्णय लिया है। 12वीं इकनॉमिक्स की परीक्षा 27 मार्च और 10वीं गणित की परीक्षा 28 मार्च को हुई थी। सीबीएसई ने बताया है कि परीक्षा की तारीख की घोषणा एक सप्ताह के भीतर वेबसाइट पर कर दी जाएगी।  

बता दें कि बुधवार को ट्विटर पर गणित का पेपर लीक होने के बाद यह फैसला लिया गया है। कुछ दिनों पहले सीबीएसई के अकाउंट्स के पेपर लीक होने की भी बात सामने आई थी। इसके बाद 10 वीं की गणित और 12वीं के अर्थशास्त्र  पेपर के बारे में ऐसी ही बात सामने आई थी। हालांकि सीबीएसई ने अकाउंट्स के पेपर लीक होने की बात से इनकार किया था। सीबीएसई की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सभी सेंटरों पर पेपर के लिफाफे पर लगी सील सही स्थिति में थी और कहीं से भी पेपर लीक नहीं हुआ था।

Web Title: Prime minister Narendra modi spoke to hrd-minister-prakash-javadekar over 10th-class-maths-paper-and-12th-class-economics-paper-cancelled-new-dates-soon

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे