लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म होगा या आगे बढ़ेगा? मास्क लगाकर पीएम मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ कर रहे चर्चा, केजरीवाल ने की लॉकडाउन बढ़ाने की मांग

By गुणातीत ओझा | Published: April 11, 2020 11:51 AM2020-04-11T11:51:42+5:302020-04-11T12:32:42+5:30

पीएम मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ देशव्यापी लॉकडाउन को आगे बढ़ाने के सवाल पर चर्चा कर रहे हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हो रही चर्चा में इस बात पर कोई फैसला लिया जा सकता है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाए या नहीं।

Prime Minister Narendra Modi s video conference with Chief Ministers begins amid COVID19 lockdown extension | लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म होगा या आगे बढ़ेगा? मास्क लगाकर पीएम मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ कर रहे चर्चा, केजरीवाल ने की लॉकडाउन बढ़ाने की मांग

लॉकडाउन पर निर्णय लेने के लिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम मोदी कर रहे चर्चा।

Highlightsदेश में कोरोना वायरस के चलते मृतकों का आंकड़ा शनिवार को 239 पर पहुंच गया और कुल संक्रमितों की संख्या 7,477 हो गई है।स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब भी 6,565 लोग संक्रमण की चपेट में हैं जबकि 642 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और एक व्यक्ति विदेश चला गया है।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम के लिए जारी देशव्यापी लॉकडाउन को आगे ले जाना है या खत्म करना है, इस विषय पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज (11 अप्रैल) को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा कर रहे हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हो रही इस चर्चा में फैसला लिया जा सकता है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाए। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान प्रधानमंत्री मोदी मास्क लगाकर चर्चा करते दिखाई दिए। इसके अलावा कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी मास्क पहन रखा है। 

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाए जाने की मांग की। सीएम केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन बढ़ाए जाने का फैसला राष्ट्रीय स्तर पर होना चाहिए। राज्य अपने स्तर पर फैसला करेंगे तो उतना असर नहीं होगा। वहीं किसी तरह की ढील दी जाए तो किसी भी सूरत में ट्रांसपोर्ट नहीं खुलना चाहिए। न रेल, न सड़क और न एयर ट्रांसपोर्ट। इस बैठक से पहले ही ओडिशा में 30 अप्रैल और पंजाब में एक मई तक लॉकडाउन बढ़ाए जाने का फैसला लिया जा चुका है।

इस क्रम में कई राज्य एवं अनेक विशेषज्ञों ने केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि कोरोना वायरस के मद्देनजर 25 मार्च को लागू 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाए। बताते चलें कि इसस पहले भी सरकार की तरफ से संकेत मिलते रहे हैं कि लॉकडाउन की अवधि को आगे बढ़ाया जाएगा। कोरोना वायरस के देश में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कई बड़े नेता भी लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की पैरवी कर चुके हैं।

भारत में कोविड-19 मृतकों की संख्या 239 हुई, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,447 हुई

बाते चलें कि देश में कोरोना वायरस के चलते मृतकों का आंकड़ा शनिवार को 239 पर पहुंच गया और कुल संक्रमितों की संख्या 7,477 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब भी 6,565 लोग संक्रमण की चपेट में हैं जबकि 642 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और एक व्यक्ति विदेश चला गया है। मंत्रालय ने बताया कि शुक्रवार शाम से अब तक 33 लोगों की मौत हुई है। इनमें 17 मौत मध्य प्रदेश में, 13 महाराष्ट्र में, दो गुजरात में और एक असम में हुई है। कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा 110 मौत महाराष्ट्र में हुई है। इसके बाद मध्य प्रदेश में 33, गुजरात में 19 और दिल्ली में 13 लोगों की मौत हुई है। पंजाब में 11 मौत जबकि तमिलनाडु में आठ और तेलंगाना में सात लोगों की मौत हुई है। आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में छह-छह लोगों की मौत जबकि पश्चिम बंगाल में पांच लोगों की मौत हुई है। जम्मू-कश्मीर और उत्तर प्रदेश में जहां चार-चार मौत हुई है वहीं हरियाणा और राजस्थान में तीन-तीन लोगों ने वायरस के कारण अपनी जान गंवाई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक केरल में दो लोगों की मौत हुई है। बिहार, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, झारखंड और असम प्रत्येक से एक-एक व्यक्ति की मौत की खबर है। कुल 7,447 संक्रमितों में 71 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

Web Title: Prime Minister Narendra Modi s video conference with Chief Ministers begins amid COVID19 lockdown extension

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे