यूक्रेन संकट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 घंटे के भीतर बुलाई दूसरी बार हाई-लेवल मीटिंग

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 28, 2022 09:49 PM2022-02-28T21:49:07+5:302022-02-28T21:56:26+5:30

भारत सरकार की ओर से केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिजिजू और जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह यूक्रेन से भारतीय छात्रों के रेस्क्यू मिशन के लिए यूक्रेन के पड़ोसी देशों की यात्रा कर सकते हैं।

Prime Minister Narendra Modi holds second high-level meeting within 24 hours on Ukraine crisis | यूक्रेन संकट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 घंटे के भीतर बुलाई दूसरी बार हाई-लेवल मीटिंग

सांकेतिक तस्वीर

Highlights24 घंटे में बदले यूक्रेन के हालात पर विचार-विमर्श करने के लिए प्रधानमंत्री ने यह बैठक बुलाई हैयूक्रेन में फंसे छात्रों को निकालने के लिए चार केंद्रीय मंत्री यूक्रेन के पड़ोसी मुल्कों में भेजे जा रहे हैंकेंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिजिजू और वीके सिंह विदेश जाएंगे

दिल्ली:यूक्रेन-रूस संकट पर बीते 24 घंटे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार हाई-लेवल बैठक करने जा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी यूक्रेन संकट पर होने वाली उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

पीएमओ से मिली सूचना के अनुसार बीते रविवार शाम में भी प्रधानमंत्री ने इस मामले में बैठक की थी। वहीं 24 घंटे में बदले युद्ध के हालात पर फिर से विचार-विमर्श करने के लिए प्रधानमंत्री ने इस बैठक को बुलाया है।

रविवार की बैठक में विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, भारत के विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला सहित अन्य वरिष्ठ मंत्री और अधिकारी मौजूद थे।

जानकारी के मुताबिक सोमवार को बताया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन में चल रहे रूसी सैन्य हमले के बीच फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए चार केंद्रीय मंत्रियों को यूक्रेन के पड़ोसी मुल्कों में भेज रहे हैं।

भारत सरकार की ओर से केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिजिजू और जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह यूक्रेन से भारतीय छात्रों के रेस्क्यू मिशन के लिए यूक्रेन के पड़ोसी देशों की यात्रा कर सकते हैं। ये सभी मंत्री भारत सरकार के विशेष दूत के तौर पर यात्रा करेंगे।

रविवार शाम को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी की यात्रा से लौटने के फौरन बाद प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन संकट पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और अन्य वरिष्ठ नौकरशाहों के साथ दो घंटे की मैराथन बैठक की।

बैठक में पीएम मोदी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि भारत सरकार की ओर से यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करना और उन्हें युद्ध क्षेत्र से निकालना स्वदेश वापस लाना सर्वोच्च प्राथमिकता है।

इससे पहले 24 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन संकट पर सुरक्षा पर कैबिनेट समिति (सीसीएस) की बैठक की अध्यक्षता की थी। उस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, भारत के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी सहित अन्य मंत्री भी बैठक में उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने युद्धग्रस्त यूक्रेन से फंसे भारतीय छात्रों और भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए "ऑपरेशन गंगा" शुरू किया है।

"ऑपरेशन गंगा" के तहत एयर इंडिया द्वारा यूक्रेन के पड़ोसी देशों में विशेष उड़ानें संचालित की जा रही हैं। बताया जा रहा है कि सोमवार को यूक्रेन में फंसे 249 भारतीय छात्रों और नागरिकों को लेकर एयर इंडिया की पांचवीं उड़ान दिल्ली पहुंची। 

Web Title: Prime Minister Narendra Modi holds second high-level meeting within 24 hours on Ukraine crisis

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे