प्रधानमंत्री ने मेघालय में जैविक खेती करने वाले किसानों की उद्यमशीलता की भावना की सराहना की

By भाषा | Published: May 14, 2021 06:47 PM2021-05-14T18:47:04+5:302021-05-14T18:47:04+5:30

Prime Minister appreciated the entrepreneurial spirit of organic farming farmers in Meghalaya | प्रधानमंत्री ने मेघालय में जैविक खेती करने वाले किसानों की उद्यमशीलता की भावना की सराहना की

प्रधानमंत्री ने मेघालय में जैविक खेती करने वाले किसानों की उद्यमशीलता की भावना की सराहना की

शिलांग/बेंगलुरु, 14 मई प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मेघालय के एक किसान संघ की उद्यमशीलता की भावना के लिए उसकी शुक्रवार को प्रशंसा की। मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने यह जानकारी दी।

प्रधानमंत्री ने आज री-भोई जिले में जैविक खेती करने वाले किसानों के एक संघ के प्रमुख रेविस्टर खारूमनुईद के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बात की।

संगमा ने ट्विटर पर एक पोस्ट साझा की जिसमें कहा कि मोदी संगठन के उद्यमिता कौशल से प्रभावित हुए। उन्होंने लिखा, ‘‘माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने मेघालय के जैविक खेती करने वाले किसान रेविस्टर खारूमनुईद के साथ बात की जो ईस्टर्न री भोई ऑर्गेनिक प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के सीईओ हैं। इस कंपनी का गठन भारत सरकार के मिशन ऑर्गेनिक वैल्यू चेन डेवलपमेंट ऑफ एनईआर के तहत किया गया। प्रधानमंत्री की प्रेरित करने वाली बातों के लिए वह उनके आभारी हैं।’’

मोदी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना (पीएम-किसान) के तहत वित्‍तीय लाभ की आठवीं किस्‍त जारी की। उन्होंने एक बटन दबाकर 9.5 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों के खातों में 20,000 करोड़ रुपए से अधिक की राशि हस्तांतरित की। डिजिटल तरीके से हुए इस कार्यक्रम में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा भी शामिल हुए।

येदियुरप्पा ने बताया कि पीएम-किसान योजना के तहत राज्य के 55 लाख से अधिक किसानों के खातों में शुक्रवार को वर्तमान वित्त वर्ष की पहली किस्त के रूप में 985.61 करोड़ रूपये सीधे पहुंच चुके हैं।

कार्यक्रम के बाद उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने पीएम-किसान योजना के तहत वित्‍तीय लाभ की आठवीं किस्‍त जारी की। यह किसानों को आर्थिक सहायता देने की पहल है। कर्नाटक में 55 लाख से अधिक किसानों के बैंक खातों में 985.61 करोड़ रूपये से अधिक राशि सीधे पहुंच चुकी है।’’

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6,000 रुपये प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है, जो चार-चार महीने की अवधि में 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में दिया जाता है।

राज्य सरकार की ओर से जारी आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया कि राज्य के 55.06 लाख किसान परिवारों को भारत सरकार की ओर से मार्च 2019 से मार्च 2021 के बीच 6,936.98 करोड़ रूपये मिले हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Prime Minister appreciated the entrepreneurial spirit of organic farming farmers in Meghalaya

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे