Watch: आधीनम मठ के पुजारियो ने मंत्रोच्चारण के साथ पीएम मोदी को सौंपा सेंगोल

By रुस्तम राणा | Published: May 27, 2023 08:09 PM2023-05-27T20:09:54+5:302023-05-27T20:29:49+5:30

नई संसद भवन के उद्घाटन समारोह से पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आवास पर अधीनम लोगों से मुलाकात की और उनका आशीर्वाद लिया। अधीनम ने सेंगोल को प्रधानमंत्री मोदी को सौंपा।

Priests of Adhinam Math handed over sengol to PM Modi with chanting | Watch: आधीनम मठ के पुजारियो ने मंत्रोच्चारण के साथ पीएम मोदी को सौंपा सेंगोल

Watch: आधीनम मठ के पुजारियो ने मंत्रोच्चारण के साथ पीएम मोदी को सौंपा सेंगोल

नई दिल्ली: नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह से पहले शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आधीनम मठ के पुजारियों ने सेंगोल सौंपा। पीएम मोदी को यह सेन्गोल मत्रोच्चारण के साथ सौंपा गया। पीएम मोदी ने अपने आवास पर अधीनम लोगों से मुलाकात की और उनका आशीर्वाद लिया। नए संसद भवन में एक प्रमुख स्थान पर ‘सेंगोल’ नामक सुनहरा राजदंड स्थापित किया जाएगा।

आपको बता दें कि पंडित जवाहर लाल नेहरू ने 14 अगस्त 1947 की रात लगभग 10:45 बजे तमिलनाडु के अधीनम मठ के माध्यम से सेंगोल को स्वीकार किया था। चोल राजा द्वारा इसका इस्तेमाल किया जाता था। सेंगोल तमिल शब्द "सेम्मई" से लिया गया है, जिसका अर्थ है "धार्मिकता।" एक पुजारी ने लॉर्ड माउंटबेटन को राजदंड दिया था और उन्होंने नेहरू को दिया।

 

Web Title: Priests of Adhinam Math handed over sengol to PM Modi with chanting

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे