PMC बैंक घोटालाः शिरोमणि अकाली दल के नेता  मनजिंदर सिंह ने कहा- हमारे पैसे के लिए RBI जिम्मेदार, उसे लौटानी चाहिए रकम

By रामदीप मिश्रा | Published: October 7, 2019 02:26 PM2019-10-07T14:26:51+5:302019-10-07T14:26:51+5:30

PMC Bank Matter: आर्थिक अपराध शाखा ने बैंक को 4,355.43 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाने के आरोप में एचडीआईएल और पीएमसी बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की है।

PMC bank matter: RBI is responsible to return money says Shiromani Akali Dal leader Manjinder Singh Sirsa | PMC बैंक घोटालाः शिरोमणि अकाली दल के नेता  मनजिंदर सिंह ने कहा- हमारे पैसे के लिए RBI जिम्मेदार, उसे लौटानी चाहिए रकम

Photo ANI

Highlightsमनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा है कि यह एक सहकारी बैंक है, लेकिन यह भारतीय रिजर्व बैंक (भारतीय रिजर्व बैंक) द्वारा शासित है। इसके सभी प्रारूप आरबीआई द्वारा तय किए गए हैं और जिम्मेदारी उसी पर है।

पंजाब एवं महाराष्ट्र सहकारी (पीएमसी) बैंक में 4,355 करोड़ रुपये के कथित घोटाले को लेकर शिरोमणि अकाली दल के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा है कि यह एक सहकारी बैंक है, लेकिन यह भारतीय रिजर्व बैंक (भारतीय रिजर्व बैंक) द्वारा शासित है। इसके सभी प्रारूप आरबीआई द्वारा तय किए गए हैं और जिम्मेदारी उसी पर है।

उन्होंने कहा कि हमने अपना पैसा सड़कों पर चलने वाले लोगों को नहीं दिया है। हमने अपना पैसा सरकार को दे दिया है। आरबीआई जिम्मेदार है और उसे हमारे पैसे वापस करने चाहिए।


बता दें कि आर्थिक अपराध शाखा ने बैंक को 4,355.43 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाने के आरोप में एचडीआईएल और पीएमसी बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की है। अदालत को बताया गया कि 31 मार्च, 2018 को समाप्त वर्ष के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक को सौंपे गए ऋण खातों के विवरण में पीएमसी ने एचडीआईएल और उस समूह के 44 ऋण खातों को 21,049 फर्जी ऋण खातों में बदल दिया। उन ऋणों का ब्यौरा कोर बैंकिंग सिस्टम में दर्ज नहीं किया गया, जबकि बैंक के निदेशक मंडल और अधिकारियों को इसकी पूरी जानकारी थी। 

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी धनशोधन कानून के तहत अलग जांच कर रहा है। ईडी ने आर्थिक अपराध शाखा द्वारा दर्ज प्राथमिकी का संज्ञान लेते हुए मुंबई और आस-पास के छह ठिकानों पर शुक्रवार को छापेमारी की गई थी। बैंक घोटाले के प्रकाश में आने पर भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक से नकद लेन-देन पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिससे पीएमसी बैंक में रुपये जमा करने वाले लोगों में दहशत फैल गई। 

इधर, पीएमसी बैंक के पूर्व अध्यक्ष वरयम सिंह को एक स्थानीय अदालत ने रविवार को नौ अक्टूबर तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया। सिंह (68) को मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने शनिवार को माहिम चर्च इलाके से गिरफ्तार किया था। इस मामले में पुलिस हिरासत में वह चौथे व्यक्ति हैं। 

आर्थिक अपराध शाखा इस मामले में बैंक के पूर्व प्रबंध निदेशक जॉय थॉमस और हाउसिंग डेवलपमेट ऐंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एचडीआईएल) समूह के प्रमोटरों राकेश तथा सारंग वधावन को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। 
(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के आधार पर)

Web Title: PMC bank matter: RBI is responsible to return money says Shiromani Akali Dal leader Manjinder Singh Sirsa

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे