PMC बैंक घोटाला: खाताधारकों की मुश्किलें जारी, आरबीआई के बाहर किया विरोध प्रदर्शन

By अभिषेक पाण्डेय | Published: October 29, 2019 01:05 PM2019-10-29T13:05:09+5:302019-10-29T13:08:59+5:30

PMC Bank Scam: महाराष्ट्र में पीएमसी बैंक संकट जारी है, बैंक के खाताधारकों ने मंगलवार को मुंबई स्थित आरबीआई के कार्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन किया

PMC Bank depositors held protest outside Reserve Bank of India office in Mumbai | PMC बैंक घोटाला: खाताधारकों की मुश्किलें जारी, आरबीआई के बाहर किया विरोध प्रदर्शन

महाराष्ट्र में पीएमसी बैंक के खाताधारकों ने मुंबई में आरबीआई के बाहर किया प्रदर्शन

Highlightsपीएमसी बैंक के खाताधारकों ने मुंबई में आरबीआई के सामने किया विरोध प्रदर्शनहाल ही में मिली है 40 हजार की निकासी सीमी के अतिरिक्त 50 हजार निकासी की इजाजत

महाराष्ट्र में पंजाब ऐंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक खाताधारकों की परेशानियां खत्म होती नहीं दिख रही हैं। मंगलवार को इस बैंक के खाताधारकों ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के मुंबई स्थित ऑफिस के बाहर प्रदर्शन किया। 

सितंबर में पीएमसी बैंक घोटाला सामने आने के बाद आरबीआई ने जमाकर्ताओं की धन निकासी की सीमा 10 हजार तय कर दी थी, जिसे बढ़ाकर बाद में 40 हजार रुपये प्रति खाता किया गया था। लेकिन जमाकर्ताओं का आरोप है कि ये राशि इतनी कम है कि इससे महीने भर का गुजारा भी मुश्किल है। हाल ही में मेडिकल या शिक्षण इमरजेंसी के लिए 50 हजार अतिरिक्त निकासी की इजाजत भी दी गई है। 

पीएमसी बैंक घोटाला सामने आने के बाद से ही इसके खाताधारक परेशान हैं और अपने पैसे की निकासी के लिए उन्हें जद्दोजेहद का सामना करना पड़ रहा है। इससे पहले 19 अक्टूबर को भी खाताधारकों ने आरबीआई के ऑफिस के सामने प्रदर्शन किया था। 

सितंबर में सामने आए पीएमसी बैंक घोटाले में अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से तीन की मौत हार्ट अटैक और एक डॉक्टर की मौत कथित तौर पर आत्महत्या करने की वजह से हुई है।  

6500 करोड़ से ज्यादा का है बैंक घोटाला

पिछले महीने सामने आए पीएमसी बैंक घोटाले में बैंक के कुछ कर्मचारियों की मिलीभगत से एक ही कंपनी हाउसिंग डेवलेपमेंट इन्फ्रास्ट्रक्टर लिमिटेड (HDIL) के प्रवर्तकों को कई डमी अकाउंट्स बनाकर हजारों करोड़ रुपये के लोन बांटने का पता चला था। 

अब ये कंपनी दिवालिया हो गई है, जिस पर पीएमसी बैंक का करीब 6500 करोड़ रुपये बकाया है। इस घोटाले के सामने आने के बाद आरबीआई ने पीएमसी बैंक के कामकाज पर रोक लगा दी थी और खाताधारकों की धन निकासी की सीमा भी 40 हजार रुपये कर दी थी।

पीएमसी खाताधारकों ने इस मामले में हस्तक्षेप के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, लेकिन शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में सुनवाई से इनकार करते हुए कहा कि खाताधारक इस मामले की अपील संबंधित हाई कोर्ट में कर सकते हैं।

Web Title: PMC Bank depositors held protest outside Reserve Bank of India office in Mumbai

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे