पीएम मोदी ने देवगौड़ा के 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के दौरे पर जताई खुशी, बार-बार दोनों नेता कर रहे हैं एक-दूसरे की तारीफ

By भाषा | Published: October 15, 2019 05:53 AM2019-10-15T05:53:23+5:302019-10-15T05:53:23+5:30

पूर्व प्रधानमंत्री द्वारा हाल में संपन्न विधानसभा सत्र के दौरान मोदी और उनकी पार्टी की बार-बार तारीफ करने से ये कयास लगने लगे कि जद(एस) केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार पर नरम रुख अपनाने जा रही है।

PM Narendra modi expresses happiness over Deve Gowda's visit to Statue of Unity | पीएम मोदी ने देवगौड़ा के 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के दौरे पर जताई खुशी, बार-बार दोनों नेता कर रहे हैं एक-दूसरे की तारीफ

File Photo

Highlightsगुजरात में सरदार वल्लभभाई पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति बनाने की कोशिशों के लिए जद(एस) सुप्रीमो एच डी देवगौड़ा द्वारा की गई प्रशंसा पर आभार व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुशी जतायी कि पूर्व प्रधानमंत्री हाल ही में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ पूर्व में भाजपा और मोदी की खुलकर आलोचना करने वाले देवगौड़ा ने हाल ही में मामल्लापुरम में समुद्र तट पर नंगे पांव प्लास्टिक का कचरा बीनने के लिए मोदी की तारीफ की थी।

गुजरात में सरदार वल्लभभाई पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति बनाने की कोशिशों के लिए जद(एस) सुप्रीमो एच डी देवगौड़ा द्वारा की गई प्रशंसा पर आभार व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुशी जतायी कि पूर्व प्रधानमंत्री हाल ही में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ देखने गए। पूर्व में भाजपा और मोदी की खुलकर आलोचना करने वाले देवगौड़ा ने हाल ही में मामल्लापुरम में समुद्र तट पर नंगे पांव प्लास्टिक का कचरा बीनने के लिए मोदी की तारीफ की थी और इसे ‘‘प्रेरणादायक’’ बताया था।

पूर्व प्रधानमंत्री द्वारा हाल में संपन्न विधानसभा सत्र के दौरान मोदी और उनकी पार्टी की बार-बार तारीफ करने से ये कयास लगने लगे कि जद(एस) केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार पर नरम रुख अपनाने जा रही है।

प्रधानमंत्री की आधिकारिक वेबसाइट पर एक पोस्ट में कहा गया है, ‘‘पूर्व प्रधानमंत्री श्री एच डी देवगौड़ा ने गुजरात में सरदार वल्लभभाई पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति बनाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की।’’

देवगौड़ा ने याद किया कि अहमदाबाद हवाईअड्डे का नाम बदलकर सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा किया गया और पूर्व गृह मंत्री के लिए गुजरात के नादियाड़ में उनके गृहनगर में एक स्मारक बनाया गया। इसमें कहा गया है कि भारत के लौह पुरुष के लिए संसार की सबसे ऊंची मूर्ति का निर्माण किया गया है।

आगंतुक पुस्तिका में देवगौड़ा ने लिखा, ‘‘यह दुनिया के महान स्थलों में से एक है जिसे गृह मंत्री और उप प्रधानमंत्री के तौर पर राष्ट्र की एकता के लिए श्री सरदार पटेल द्वारा किए योगदान के लिए याद रखा जाएगा।’’ उन्होंने कहा कि इसे अधिक आकर्षक और स्वदेशी रूप प्रदान किया गया है और इसलिए दुनियाभर के लोग इन स्थानों पर आ रहे हैं तथा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के साथ-साथ सरदार सरोवर बांध की खूबसूरती का आनंद उठा रहे हैं।

इसमें कहा गया है, ‘‘प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दौरा करने पर खुशी जताते हैं।’’ देवगौड़ा पांच अक्टूबर को गुजरात में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने गए थे और उन्होंने तस्वीरों के साथ अपनी यात्रा के बारे में ट्वीट किया था।

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘हमारे पूर्व प्रधानमंत्री श्री एच डी देवगौड़ा जी को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दौरा करते हुए देखकर खुश हूं।’’ चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए तमिलनाडु के अपने दौरे के समय मोदी द्वारा मामल्लापुरम समुद्र तट पर ‘प्लॉगिंग’ किए जाने पर देवगौड़ा ने कहा कि यह प्लास्टिक मुक्त भारत की दिशा में एक ‘‘प्रेरक’’ शुरुआत है। ‘प्लॉगिंग’ का मतलब जॉगिंग करते या दौड़ते वक्त प्लास्टिक की उपयोग की हुई बोतल जैसा कूड़ा-कचरा उठाना होता है।

जद(एस) सुप्रीमो ने कहा, ‘‘मैंने मामल्लापुरम में समुद्र तट पर नरेंद्र मोदी की नंगे पांव प्लॉगिंग की वीडियो देखी। यह प्लास्टिक मुक्त भारत की दिशा में एक प्रेरक शुरुआत है।’’ 

Web Title: PM Narendra modi expresses happiness over Deve Gowda's visit to Statue of Unity

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे