ओमान से गरजे पीएम मोदी, 'पिछले 3 सालों में भारत के साथ खाड़ी देशों के साथ संबंध मजबूत हुए हैं'

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: February 11, 2018 08:32 PM2018-02-11T20:32:00+5:302018-02-11T23:19:56+5:30

पीएम मोदी अपनी तीन खाड़ी देशों की यात्रा के आखिरी पड़ाव में आज ओमान पहुंच गए हैं। जहां उन्होंने भारतियों को संबोधित किया है।

pm narendra modi arrives in oman muscat received by deputy pm | ओमान से गरजे पीएम मोदी, 'पिछले 3 सालों में भारत के साथ खाड़ी देशों के साथ संबंध मजबूत हुए हैं'

ओमान से गरजे पीएम मोदी, 'पिछले 3 सालों में भारत के साथ खाड़ी देशों के साथ संबंध मजबूत हुए हैं'

पीएम मोदी अपनी तीन खाड़ी देशों की यात्रा के आखिरी पड़ाव में आज ओमान पहुंचे। यहां मस्कट में पीएम मोदी के पहुंचे पर उनका भव्य स्वागत हुआ। जिसके बाद पीएम मोदी भारतीय समुदाय को लोगों को संबोधित किया।

पीएम मोदी Live भाषण-

 

-  पीएम ने अपने भाषण की समाप्ति भी वंदे मातरम और भारत माता की जय के साथ की
- पीएम ने बताया कि साल 2014 से पहले जो LED बल्ब हमारे यहां साढ़े तीन सौ रुपये से ज्यादा का मिला करता था, वो अब 40-45 रुपए में मिलने लगा है।
- भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत 53000 किलोमीटर हाईवे बनाने का काम शुरू किया। 11 शहरों में मेट्रो रेल पर काम चल रहा है, समुद्र तटों को विकसित करने के लिए सागरमाला योजना शुरू की है। मछुआरों को आधुनिक वोट खरीदने के लिए मदद की जा रही है।
-  संबोधन में पीएम ने कहा कि भारतमाला प्रॉजेक्ट के तहत 53 हजार किलोमीटर नेशनल हाइवेज बनाने का काम शुरू किया गया है। देश के अलग-अलग क्षेत्रों में रेलवे कॉरिडोर्स पर काम चल रहा है। 11 बड़े शहरों में मेट्रो का विस्तार भी किया जा रहा है।
- उन्होंने कहा है पहले लोग पूछते थे कितना गया? अब लोग पूछते हैं कि मोदी जी कितना आया, हमने आकर देश की एविएशन पॉलिसी बनाई।
- पीएम ने कहा है कि इस बार के बजट से दुनिया का ध्यान आकर्षित किया है, बजट में आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से 10 करोड़ गरीब परीवारों यानी 40-50 करोड़ नागरिकों के लिए आयुष्मान भारत योजना शुरू की है। हिंदुस्तान के अखबारों में उसे नया नाम दिया, इस योजना को मोदीकेयर के रूप में पेश किया गया।
- मोदी ने बताया कि हमारे विरोध करने वाले भी इस योजना का विरोध नहीं कर रहे हैं, अब वे कहते हैं कि योजना तो अच्छी है, लेकिन करोगो कैसे। उन्होंने कहा कि भारत एक ऐसा देश है जो एकबार ठान ले उसे करके ही दम लेता है
 - उन्होंने कहा कि पहले सरकारें घोषणाएं करती रहती थी कि हमने ये कानून बनाया, ये योजना शुरू की, लेकिन हमारी सरकार बनने के बाद करीब 1450 कानून खत्म किए हैं, सामान्य नागरिक पर इन कानूनों का एक बोझ था। इस बोझ से मुक्ति दिलाने के लिए बेकार के कानूनों को खत्म किया है।
- ओमान में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमने करीब 1400 अनावश्यक कानूनों को खत्म किया।
- मोदी ने कहा कि प्रक्रियाओं को सरल बनाना, अनावश्यक कानूनों को खत्म करना, सरकारी दफ्तरों में चालीस-पचास पेज के फॉर्म को कम करके 4-5 पर लाना, उन्हें ऑनलाइन भरने की व्यवस्था बनाना, लोगों की शिकायतों को गंभीरता से सुना जाना, उन पर कार्रवाई होना, इन कार्यों को हमने सरकार के कल्चर में शामिल किया। 
- हम एक ऐसे भारत के निर्माण की तरफ बढ़ रहे हैं, जहां गरीब से गरीब व्यक्ति को भी आगे बढ़ने के समान अवसर मिलें, जहां गरीब से गरीब व्यक्ति भी सपने देख सके, उन्हें पूरा कर सके
- पीएम ने कहा कि मिनिमम गवर्नमेंट मैक्सिमम गवर्नेंस की दिशा में काम कर रहे हैं. अनावश्यक कानूनों के खत्म करना, काम के बोझ को कम करना, लोगों की शिकायत को गंभीरता से सुना जाना और उन पर कार्रवाई करना जैसी बातों को सरकार के कल्चर में शामिल किया है। उन्होंने कहा कि वही अधिकारी है, वही बाबू है और वही दफ्तर है, लेकिन नतीजे बदले हुए आ रहे हैं।
- मस्कट में मोदी ने कहा कि भारत में सब-कुछ वही है, लेकिन नतीजे कुछ और आ रहे हैं। बदलाव महसूस होने लगा है।
-  भारत में बदलाव को रहा है और बदलते हुए भारत में गरीबों के लिए काम तेजी से हो रहा है। गरीबों के लिए कई तरह की योजनाएं बनाई जा रही हैं।गरीब से गरीब को गैस कनेक्शन दे रही है सरकार।
- भारतियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हालात कितने भी मुश्किल हों हमें निकलना आता है। आज हर भारतीय न्यू इंडिया के सपने को पूरा करने में लगा है। इतना ही नहीं भारत पूरी बुलंदी के साथ तेज गति से आगे बढ़ रहा है।
- मोदी ने कहा कि ओमान के साथ भारत के संबंधों में भी एक नई गति आई है,हम भारतीय हर समाज में आसानी से जगह बना लेते हैं।
- पिछले तीन सालों में हम किस प्रकार से एक नीति बनाकर खाजडी के शहरो के साथ भारत के पुराने रिश्तों को आज के समय के मुताबिक एक नया जाम पहने रहें हैं। अपने गौर किया होगा कि भारत की भड़ती हुई प्रगति के साथ खाड़ी दर्शनों की भारत में रुचि कितनी बड़ गई है।
- मोदी ने कहा कि यहां भारतियों को घर जैसा माहौल मिलता है। साथ ही  यहां भारतियों के 1500 से ज्यादा प्रोजेक्ट हैं।
- उन्होंने कहा कि पिछले तीन सालों में भारत के खाड़ी देशों के साथ रिश्ते मजबूत हो रहे हैं। साथ ही खाड़ी देशों में ओमान भारत के सबसे करीब है।
- देश की तरफ से लाखों राष्ट्रदूत ओमान में हैं, ओमान की प्रगति में भारतीयों का अहम योगदान
- मोदी  ने कहा कि आज अपने सामने, मैं मिनी इंडिया को देख रहा हूं। देश के अलग-अलग कोनों से आए भारतीय, अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाले भारतीय, एक भव्य तस्वीर का निर्माण कर रहे हैं।
- लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि गुजरात के रास्ते आमोन के जहाज आते थे आज दोनों देशों के रिश्ते बेहद मजबूत हो रहे हैं।
- मोदी ने कहा कि मैं आज ओमान में भारतीय शक्ति देख रहा हूं
-  यह मेरी ओमान की पहली यात्रा है, और आज भारत की प्रगति को दुनिया सलाम कर रही है। आज बहुत मुश्लिक से आज लोगों को मिलने का अवसर मिला है।
- उन्होंने कहा मेरे साथ पूरी ताकत से कहिए भारत माता की जय, साथ ही मोदी ने लोगों के जोश को देखते हुए वंदे मातरम के भी नारे लगाए।
- पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि यहां आए भारतियों को नमस्कार किया इसके बाद उन्होंने अलग अलग भाषाओं में लोगों का नमस्कार किया।

खुद  ओमान की मिनिस्टर काउंसिल के उपप्रधानमंत्री सैयद फहद बिन महमूद अल सैद ने उनका स्वागत किया है। यहां पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने सैयद फहद बिन महमूद अल सैद से मुलाकात की। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मस्कट में हयात होटल के बाहर भारतीय समुदाय के लोगों से मभी मिले, भारतीय समुदाय के लोगों ने उन्हें ग्रीटिंग्स और कार्ड्स भी दिए। मोदी तीन खाड़ी देशों- फिलीस्तीन, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई)और ओमान के दौरे पर हैं

Web Title: pm narendra modi arrives in oman muscat received by deputy pm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे